किसान क्रेडिट कार्ड के दस्तावेजों की आवश्यकता।

अक्सर लोग प्रश्न करते है कि किसान क्रेडिट कार्ड के दस्तावेजों की आवश्यकता। यानि कौन कौन से दस्तावेज की ज़रुरत पड़ती है इस लेख के अंतर्गत हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे और जानेगे की किसान के पास वो कौन से दस्तावेज होने चाहिए ताकि आसानी से केसीसी करवा सके जोकि काफी लोगो का यह प्रश्न रहता है इसलिए लेख को लास्ट तक पढ़े।

लोन लेने के लिए कई ज़रूरी दस्तावेज लगते है जैसे पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण, और जिस काम के लिए लोन ले रहे उससे सम्बंधित डाक्यूमेंट्स, फोटोज, और हस्ताक्षर, की आवश्यकता पड़ती है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के क्या क्या ज़रूरी दस्तावेज आपके पास होने चाहिए इस लेख में उस पर बात करेंगे फिर जानेगे कैसे केसीसी के लिए अप्लाई करेंगे।

KCC किसान क्रेडिट कार्ड यह एक सरकारी योजना है जोकि किसानो की आर्थिक सहायता करने के लिए सरकार के द्वारा शुरू किया गया था तो मैं आपको बता दू जिस तरह से अन्य सरकारी योजनाओ का फायदा लेने के लिए कई दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है उसी तरह से केसीसी योजना का लाभ लेने के लिए भी कई ज़रूरी दस्तावेज मागे जाते है।

इस लोन योजना से किसानो को बड़ी मदद मिली है इससे किसानो को फसलों को उगाने में मदद मिल सकती है जैसे बीज, खाद, फसलों की दवाये, देख रेख के खर्चे, और कृषि यन्त्र ले सकते है इसके अलावा भी कई ज़रूरतो को किसान आसानी से पूरा कर सकता है इस लोन पर काफी कम ब्याज दर भी सरकार चार्ज करती है।

किसान क्रेडिट कार्ड के दस्तावेजों की आवश्यकता।

kisan-credit-card-ke-dastavejo-ki-awashyakta

क्या ज़रूरी दस्तावेज लगने वाले है इससे पहले आप थोड़ा केसीसी के सम्बंधित जानकारी जान ले यह एक सरकारी योजना है इसके तहत किसानो की आर्थिक मदद करना इसके तहत किसान 1.60 लाख रूपये तक बिना किसी गारंटी के ले सकता है इससे अधिक लोन लेने के लिए किसान से गारंटी के तौर कुछ ज़रूरी दस्तावेज मागे जायेंगे।

यदि केसीसी से किसान लोन लेकर सही समय पर चुकाने में सक्षम रहते है तो उधारकर्ता को केवल 4 फीसदी ब्याज चुकाना होगा जोकि काफी कम है इसके साथ किसानो को फसलों की बिमा भी दी जाती है इस योजना के तहत अधिकतम 3 लाख रूपये तक ही लोन लिया जा सकता है इस योजना का लाभ किसान सम्मान निधि स्कीम के सभी बेनिफिशरी को मिलता है।

खेती पर लोन 9 फीसदी ब्याज दर पर मिलता है लेकिन केसीसी का सही समय पर भुगतान करने पर 3 फीसदी का छूट मिलता है इसके अलावा सरकारी के द्वारा 2 फीसदी सब्सिडी दिया जाता है इसलिए किसान क्रेडिट कार्ड लिये गए लोन पर केवल 4 फीसदी ही ब्याज बैंक को देना पड़ता है अब जानते है किन दस्तावेज के आधार पर केसीसी का लाभ ले सकते है।

इसे भी पढ़े..

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ज़रूरी दस्तावेज।

केसीसी के लिए ये सभी दस्तावेज होने ज़रूरी है अगर ये दस्तावेज आपके पास मौजूद है तो बड़ी आसानी से आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेकर लोन ले सकते है।

  • किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म – pmkisan.gov.in से डाउनलोड कर सकते है।
  • पहचान के लिए प्रूफ – आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, में किसी एक को पहचान प्रूफ के लिए यूज़ कर सकते है।
  • दूसरे बैंक से कर्जा न हो इसका प्रमाण होना चाहिए इसके लिए आप एक एफीडेबिट बनवा सकते है।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • कृषि जमीन का दस्तावेज होना चाहिए।
  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए वही केसीसी का लाभ ले सकता है इसके लिए आपके पास प्रमाण होना ज़रूरी है आधार कार्ड, पैन कार्ड,
  • इस योजना का लाभ आप सभी सरकारी बैंक, निजी बैंक, सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, से ले सकते है।

अगर यह सभी दस्तावेज आपके पास है तो बड़ी आसानी से केसीसी का फायदा ले सकते है ये सभी दस्तावेज अक्सर किसानो के पास होते ही है इसलिए ज्यादा भाग दौड़ करने की आवश्यकता नहीं है आप वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके पूरा भरके किसी भी नजदीकी बैंक में जमा सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कैसे ले?

इस योजना का लाभ लेना काफी सिंपल है ऊपर बताये गए सभी दस्तावेज आपके पास मौजूद होने चाहिए फिर आप किसी भी बैंक से बड़ी आसानी से केसीसी का फायदा ले पाएंगे।

सबसे पहले आपको वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना है उसे पूरी तरह से भरना है उसमे बताये सभी कंडीशन को फॉलो करते हुए फॉर्म को भरे उसीमे बाताये गए की कौन कौन से दस्तावेज आपके लगने वाले है वह सभी दस्तावेज तैयार करके उसी फॉर्म के साथ संलग्न करे फिर किसी बैंक में उसे जमा करदे कोशिश करे जिस बैंक में आपका पहले से खाता हो उसी बैंक में फॉर्म को जमा करे।

अधिकांश आवेदक को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से मिला है इसलिए आप चाहे तो एसबीआई बैंक से केसीसी फॉर्म भरे ताकि आपको इससे लाभ मिल सके एसबीआई बैंक देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है इसलिए अधिक आवेदक इसी बैंक से केसीसी का फायदा ले रहे है।

किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर।

कई लोगो के द्वारा इंटरनेट पर केसीसी का हेल्पलाइन नंबर खोजा जाता है इस नंबर से आप किसी प्रकार का किसान क्रेडिट कार्ड से संबधित जानकारी ले सकते है अपने प्रश्नो का उत्तर जान सकते है इससे जुड़ा आप शिकायत भी कर सकते है और केसीसी की कई प्रकार की जानकारी इस नंबर से आप पता कर सकते है।

टोल-फ्री किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर – 1800 115 526

टोल किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर – 0120-6025109 / 155261

इन दोनों में किसी एक नंबर पर कॉल करके अपने प्रश्नो का उत्तर जान सकते है और अपनी बात इन अधिकारियो तक पंहुचा सकते है इनसे मदद ले सकते है अपनी परेशानियों को इनके साथ साझा कर सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख से हम लोगो ने जाना है कि किसान क्रेडिट कार्ड के दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस लेख को आप पढ़कर बड़ी आसानी से यह जान सकते है की किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है कैसे और किस बैंक से आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।

ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश करता रहता हूँ ऐसी ही जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग पर पहले से पब्लिश आर्टिकल पढ़ सकते है यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स ओपन है आप पूछ सकते है उसका उत्तर आपको ज़रूर दिया जायेगा यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment