WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पुलिस को एप्लीकेशन कैसे लिखे | Application for police in hindi.

आज हम बात करने वाले है की पुलिस को एप्लीकेशन कैसे लिखे। इसके बारे हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले है। बहुत से लोगो यह जानकारी नहीं होती है। की पुलिस या थाना प्रभारी को एप्लीकेशन कैसे लिखे। तो परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। बस निचे दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़े और समझ आसानी से एप्लीकेशन लिख सकते है। 

कई बार ऐसे मामले में फंस जाते है। की हमें पुलिस या थाना प्रभारी को एप्लीकेशन लिखना पड़ता है। कई बार लोगो यह नहीं समझ नहीं आता है। की थाना प्रभारी कौन होता है। थाना प्रभारी को पुलिस स्टेशन में सीनियर पुलिस कहते है। थाना प्रभारी को इंग्लिश पुलिस इंचार्ज भी कहा जाता है। 

कई बार हम चाहे जमीनी विवाद हो या किसी लड़ाई झगड़े या किसी अन्य मामला हो हमें एप्लीकेशन लिखना ही पड़ता है। हमें एप्लीकेशन लिखकर ही शिकायत करने पड़ता है। तभी हमारे द्वारा लिखे गए एप्लीकेशन के तहत ही करवाई की  जाती है। 

police-ko-application-kaise-likhe

थाना प्रभारी कौन होता है?

कई बार लोगो को यह नहीं पता होता है की थाना प्रभारी कौन होता है। इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। थाना प्रभारी को अन्य नामो से भी जाना जाता है। थाना प्रभारी को पुलिस स्टेशन में सीनियर पुलिस भी कहते है। थाना प्रभारी को अंग्रेजी में पुलिस इंचार्ज कहा जाता है। हर पुलिस स्टेशन में पुलिस इंचार्ज होते है। थाना प्रभारी का काम अपने क्षेत्र में मिले हुए कस्बो,शहर,गॉव,मोहल्ले में होने वाले अफराधो को रोकना इन का काम होता है। तथा नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करना और अफराधी को सजा देना भी इनका काम होता है। 

थाना प्रभारी को एप्लीकेशन लिखते समय कुछ का बातो ध्यान दे। 

थाना प्रभारी को एप्लीकेशन लिखते समय कुछ बातो का ध्यान देना चाहिए। जिससे थाना प्रभारी एप्लीकेशन को पढ़ते समय सभी समस्या को आसानी से समझ सकें। जिससे आपके द्वारा लिखे गए एप्लीकेशन के तहत कार्रवाई कर सकें। 

  • एप्लीकेशन लिखते समय बहुत कम शब्दो का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • एप्लीकेशन में अपने समस्या को सही और स्पष्ट रूप से लिखे। ताकि थाना प्रभारी आपके समस्या को तुरन्त समझ सकें। 
  • एप्लीकेशन में आप केवल अपनी समस्या को लिखे और फालतू बाते न लिखे। 
  • एप्लीकेशन में अपना नाम और पिता का नाम और पता सही से लिखना चाहिए। 
  • जितना हो सकें उतना अच्छे शब्दो का इस्तेमाल करें। 
  • आप जिसके खिलाफ एप्लीकेशन लिख रहे हो उसका विवरण होना चाहिए। 
  • आप अपने एप्लीकेशन में थाना प्रभारी को अच्छी तरह से संबोधित करें। 
  • अंत में अपना मोबाइल नंबर डालकर अपना हस्ताक्षर जरूर करें। 

पुलिस को एप्लीकेशन कैसे लिखे। 

सेवा में,

थाना प्रभारी महोदय 

(अपने थाना का नाम और पता लिखे)

विषय फ़ोन गुम हो जाने के संबंद में। 

सविनय निवेदन है की मेरा नाम सैफ अली और मेरे पिता का नाम कलीम अली है। मैं फैजाबाद का निवासी हूँ। मैं आपका ध्यान अपने इस पत्र की ओर आकर्षित करना चाहता हूँ। हमारे घर में बाहरी रूम में मेरा फ़ोन रखा था। और हम अंदर चले आये थे। वही से फ़ोन गायब हो गया है। जब हम फोन लेने के लिए गए तो वह फ़ोन नहीं था। और जब हमने आस पास के लोगो से पूछा तो किसी ने नहीं बताया। सबका कहना है की हमको नहीं पता है। सर आपसे निवेदन है। की इस मामले पर कठिन कार्रवाई करने का कष्ट करे। जिससे हमारा फ़ोन मिल सके। 

अतः सर आपसे अनुरोध है की मेरा फ़ोन खोजने का कष्ट करें। और कठिन से कठिन कार्रवाई करने कष्ट करे जिससे हमारा फोन मिल सकें। सर मैं आपका सदा आभारी रहूँगा। 

धन्यवाद 

दिनांक …….

नाम ……    

पिता का नाम …….

अपने शहर और गॉव का नाम ……..  

फ़ोन नंबर ……..  

हस्ताक्षर 

लड़ाई झगड़े की एप्लीकेशन कैसे लिखें।

सेवा में,

थाना प्रभारी महोदय 

(अपने थाना का नाम और पता लिखे)

विषय लड़ाई झगडे के संबंद में। 

सविनय निवेदन है की मेरा नाम साहिल खान है। मैं हमीरपुर (अपने गॉव का नाम लिखे) का रहने वाला है। मैं हमीरपुर में एक कंपनी में जॉब करता हूँ। हम जॉब के लिए सुबह निकल जाते है। और देर शाम को घर वापस आता हूँ। हमारे जाने के बाद पड़ोसी हमारे घर के बहार कूड़ा फेकते है। और जब हमारे घर वाले बोलते है। तब लड़ाई करने लगते है। और मारने की धमकी देते है। 

अतः सर आपसे निवेदन है की इस मामले को सुलझाने का कष्ट करें। और कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें। जिससे हम लोगो को राहत मिल सकें। सर आपकी महान कृपा होगी। 

धन्यवाद 

दिनांक …..

नाम ….. 

पिता का नाम ……

गॉव का नाम …….

मोबाइल नंबर ……..

हस्ताक्षर  

थाने में सुनवाई न होने पर क्या करें। 

अब बात आती है की थाने सुनवाई न होने पर क्या करें। कई बार हम आप अपने मामले को लेकर शिकायत करते है। तो उस शिकायत पर सुनवाई नहीं होती है। और तरीक पे तरीक देते रहते है। जिससे हम आपका काम जल्दी नहीं हो पाता है। और थाने का चक्कर लगाते रहते है। अगर थाने में सुनवाई न हो तो इसके लिए कई तरीके से आप शिकायत कर सकते है। जैसे की आप अपने शिकायत को लेकर sp के पास जा सकते है वहा से शिकायत कर सकते है। और आप ऑनलाइन भी अपनी शिकायत कर सकते है। अगर आप ऑनलाइन शिकायत करना चाहते है। तो अपने राज्य के ऑफिशियल पुलिस वेबसइट पर जाएं। अगर आप उस ऑफिशियल पुलिस वेबसाइट पर पहली बार विजिट कर रहे हैं। तो आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहा  आपको कुछ पर्सनल इनफॉरमेशन देनी होगी। जैसे नाम और मोबाइल नंबर एड्रेस पूरी डिटेल आपको भरनी पड़ेगी। इसके बाद आप FIR ऑप्शन पर पहुंच जायेंगे। और आसानी से आप अपना शिकायत कर सकते हैं। और आपके द्वारा किए गए उसे शिकायत पर जल्द से जल्द कार्रवाई होगी और आपको हेल्प अवश्य मिलेगा। 

समाप्त 

अब हम या उम्मीद करते हैं कि आपको इसलिए लेख में दी गई जानकारी आपको समझ में आया होगा। इस लेख में कुछ विषयों पर चर्चा किया गया जैसे की पुलिस को एप्लीकेशन कैसे लिखे थाने में सुनवाई न होने पर क्या करें आदि। इन सारे विषय पर विस्तार से चर्चा किया गया है। अगर आपको भी पुलिस को एप्लीकेशन लिखना है तो इस आर्टिकल को पढ़कर और समझ कर आसानी से लिख सकते है। 

आपके मन में इस लेख से जुड़ा किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा अगर आपको इस लेख से हेल्प मिला हो तो और लोगों में शेयर जरूर करें। ताकि और लोगों को हेल्प मिल सके। और आसानी से एप्लीकेशन लिखकर अपने मामले से छुटकारा पा सकें। 

और पढ़े:-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment