आईटीआई मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

आईटीआई काफी पॉपुलर कोर्स है बहुत सारे स्टूडेंट के द्वारा आईटीआई कोर्स किया जाता है। उसके पश्चात् व्यवसाय या किसी इंडस्ट्री में नौकरी की जाती है। व्यवसाय के लिए अधिकांश स्टूडेंट बैंक से ऋण लेकर कारोबार शुरू करना चाहते है। लेकिन मालूम नहीं होता है कि आईटीआई मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है. इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

कई अलग-अलग कामो के लिए लोगो को ऋण की आवश्यकता होती है। जैसे- पढाई के लिए एजुकेशन, बिज़नेस शुरू करने या बढ़ाने के लिए बिज़नेस लोन, लेना पड़ता है सर्वप्रथम आईटीआई स्टूडेंट को यह तय करना होगा। की वह किस काम के लिए लोन चाहता है।

आईटीआई मार्कशीट पर एजुकेशन लोन ले सकते है। अगर बिज़नेस शुरू करने या बढ़ाने के लिए स्टूडेंट लोन लेना चाहते है। तो भी आईटीआई के बाद बिज़नेस लोन ले सकते है। बिज़नेस को बढ़ाने में लोगो का सरकार भी काफी हेल्प करती है कई सरकारी योजनाओ के तहत भी बिज़नेस शुरू करने के लिए ऋण मिल जाता है।

उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए भी कई सरकारी योजनाए मौजूद है। जिसके माध्यम से स्टूडेंट लोन ले सकते है और हायर एजुकेशन के लिए ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डॉक्ट्रेट, इंजीनियरिंग, कोर्स के अलावा प्रोफेशनल डिग्री कोर्स के लिए ऋण लिया जा सकता है।

आईटीआई मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

आईटीआई मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है, iti-marksheet-par-kitna-loan-mil-sakta-hai

ITI की Marksheet पर ऋण लेने से पहले आपको यह निर्धारित करना होगा। की आप हायर एजुकेशन के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते है। या व्यवसाय शुरू करने के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है। यह निर्धारित करने के बाद आवेदक को ऋण लेने में आसानी होगी।

एजुकेशन लोन अधिकांश बैंको और एनबीएफसी संस्थानों से डायरेक्ट भी ले सकते है इसके अलावा कई सरकारी योजनाए भी मौजूद है। जिसके माध्यम से एजुकेशन लोन लिया जा सकता है। जैसे पीएम विद्यालक्ष्मी योजना, पढ़ो प्रदेश योजना, ऐसी कई स्कीम से स्टूडेंट एजुकेशन लोन ले सकते है।

बिज़नेस लोन आईटीआई कोर्स करने के बाद बिज़नेस शुरू करने के लिए भी ले सकते है। इसके लिए भी कई सरकारी योजनाए है बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए बिज़नेस लोन मुहैया करवाती है। जैसे पीएम मुद्रा योजना, एमएसएमई लोन योजना के तहत बिज़नेस शुरू करने और बढ़ाने के लिए लोन ले सकते है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए बिना किसी सरकारी योजना यानि डायरेक्ट भी बिज़नेस लोन ले सकते है। जिसके लिए कई ज़रूरी दस्तावेज बैंक में आवेदक को देने होंगे। जिसमे निजी दस्तावेज के साथ व्यवसाय से जुड़े दस्तावेज भी शामिल होंगे। इन्ही दस्तावेज के आधार आवेदक बिज़नेस लोन प्राप्त कर सकता है।

मुद्रा लोन कैसे मिलेगा?दुकान के लिए लोन कहां से मिलेगा?
महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्पगरीब को सरकारी बैंक से लोन कैसे मिलेगा?

मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

मुद्रा ऋणऋण राशि
शिशु50,000
किशोर5,00,000
तरुण10,00,000

बिज़नेस शुरू करने के लिए पीएफ मुद्रा लोन सबसे बेहतर होगा। मुद्रा लोन के लिए आसानी से अप्लाई भी कर सकते है। मुद्रा लोन को तीन भागो में बाटा गया है। अप्लाई करने की प्रकिर्या-

  • मागे गए दस्तावेज को इकठ्ठा करे।
  • संस्थान चुने जहा से ऋण लेना है।
  • ऋण देने वाले संस्था को चुनने के बाद आपको संस्था से जुड़े रूल्स को समझना है।
  • जब दोनों पक्षों में सहमति हो जाये फिर आवेदक ऋण के लिए फॉर्म भर सकता है।
  • फॉर्म के साथ मागे गए दस्तावेज संलग्न करके बैंक में जमा करदे।
  • लोन एप्रूव्ड होने पर आवेदक के खाते में लोन अमाउंट क्रेडिट हो जाएगा।

विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन के लिए कैसे अप्लाई करे?

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करना काफी सिंपल है। इसके लिए आपको ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा। वहा से अधिक जानकारी भी ले सकते है साथ ही 40 रजिस्टर्ड बैंको से एजुकेशन लोन के लिए आवेदन भी कर सकते है।

  • विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन के लिए सबसे पहले www.vidyalakshmi.co.in पोर्टल पर जाये।
  • पहले विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन से जुडी जानकारी प्राप्त करे। फिर तीन आसान स्टेप्स में लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • पहले आवेदक को पोर्टल पर रजिस्टर्ड करना होगा। जिसमे निजी जानकारी के साथ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • फिर लोन के लिए सिंगल फॉर्म अप्लाई करना होगा।
  • सिंगल फॉर्म अप्लाई करने के पश्चात् मल्टीप्ल बैंक चुनने का ऑप्शन मिल जायेगा। उसमे से आप कोई एक बैंक चुनकर एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

किसी भी प्रकार का लोन लेने में कई ज़रूरी दस्तावेज की मांग की जाती है। जो आवेदक को लोन फॉर्म के साथ बैंक में जमा करना होता है। जैसे-

  • पहचान प्रूफ
  • पता प्रूफ
  • फोटोज
  • बैंक स्टेटमेंट
  • जिस काम के लिए लोन ले रहे है उससे जुड़े दस्तावेज

लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

  • लोन लेने से पहले आवेदक को यह तय करना होगा की वह काम के लिए और कितना लोन लेना चाहता है।
  • फिर उसे संस्थान चुनना होगा। जैसे किस बैंक या प्राइवेट ऋण देने वाले संस्थानों से लोन लेना चाहता है।
  • लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज तैयार करे मागे गए सभी दस्तावेज आवेदक के पास होने ज़रूरी है।
  • संस्थान से लोन से जुडी जानकारी प्राप्त करे। जब दोनों पक्षों में सहमति हो जाये तो लोन प्रकिर्या को आगे बढ़ाये।
  • सहमति के बाद आवेदक को बैंक से लोन फॉर्म मिल जायेगा। उसे भरे साथ ही मागे गए दस्तावेज को संलग्न करे।
  • फिर बैंक में फॉर्म को जमा करदे लोन एप्रूव्ड होने तक का इंतिजार करे। एप्रूव्ड होने पर आवेदक के बैंक अकाउंट में लोन राशि क्रेडिट हो जायेगा।
  • फिर आवेदक जिस काम के लिए लोन लिया है उस काम में उस लोन राशि का इस्तेमाल कर सकता है।

लोन कहा से ले सकते है?

आज के समय में अधिकांश वित्तीय संस्थानों से ऋण मिल जाता है। जैसे सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, और नॉन बैंकिंग फाइनेंस संस्थानों से ऋण ले सकते है। लेकिन ऋण पर लगने वाला Rate Of Interest अलग-अलग होता है। इसलिए लोन लेने से पहले आवेदक को एक से अधिक ऋण देने वाले संस्थानों से ऋण पर लगने वाले ब्याज दर के बारे में ज़रूर पता कर लेना चाहिए।

रही बात लोन लेने की तो अधिकतर वित्तीय संस्थानों के द्वारा ऋण सुविधा दी जाती है। ऋण के लिए आवेदक अपने सुविधा और बचत के अनुसार कोई भी वित्तीय संस्थान चुनकर ऋण ले सकते है। लेकिन आपको जहा कम इंटरेस्ट पर लोन मिले मिले वही से ले।

समाप्त

क्या आपको यह लेख पढ़ने के बाद आईटीआई मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है. मालूम चला की नहीं है। उम्मीद करते है लेख में मेंशन इनफार्मेशन से आपको हेल्प मिला होगा। इसमें मैंने आईटीआई मार्कशीट पर लोन से जुड़े प्रश्नो के उत्तर दिए है। अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पहले से पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट करके पूछ सकते है। अगर सम्बंधित और जानकारी पढ़ना चाहते है तो इस ब्लॉग पर पहले से कई आर्टिकल पब्लिश किये जा चुके है। उसे भी आप पढ़ सकते है।

Leave a Comment