10000 में कौन सा बिजनेस करें – (40 बिज़नेस आइडियाज)

आज के समय में बहुत सारे लोगों के द्वारा बिजनेस शुरू करने की बात की जाती है। लेकिन कई लोगो के पास इतने पैसे नहीं होते है। कि वह कोई बड़ा बिजनेस शुरू कर पाए। या अधिक इन्वेस्टमेंट करके शुरू कर पाए। यहां पर हम आपको 10000 में कौन सा बिजनेस करें फ्यूचर बिजनेस आइडियाज के बारे में भी जानकारी देंगे। शहर में कौन सा बिजनेस करें उस पर भी जानकारी देंगे।

वैसे जिस प्रकार से बिजनेस का क्षेत्र काफी तेजी से grow कर रहा है। उसी प्रकार से बहुत सारे लोग नए बिजनेस try कर रहे हैं। अलग-अलग बिजनेस में निवेश कर रहे हैं। और वह अपने बिजनेस को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। अगर आप भी कोई ऐसा ही बिजनेस शुरू करना चाहते है। तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है।

पहले के मुकाबले आज बिजनेस करने का तरीका भी काफी बदल गया है। और बहुत सारे नए बिजनेस है। जिसमें लोग अपना हाथ आजमाते हैं। अगर आप भी किसी ऐसे ही बिजनेस के बारे में सोच रहे है। कि कोई नया बिजनेस करें और जिसका अच्छा ग्रोथ हो तो इसके लिए यह लेख उपयोगी है।

कुछ ऐसे भी बिजनेस है जहां पर अधिक investment होता है। कुछ ऐसे भी कम से कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। वहां से अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है। ऐसा नहीं है। कम निवेश पर कब मुनाफा कमाया जाएगा कम निवेश से अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है।

लेकिन अधिकतर लोगो को बेस्ट बिजनेस आइडियाज की तलाश होती है। अगर आप भी ऐसे ही बिजनेस की तलाश कर रहे है। तो यह लेख आपके लिए हेल्पफुल है।

10000 में कौन सा बिजनेस करें – 10,000 se business kare?

10000 में कौन सा बिजनेस करें, 10000-me-koun-sa-business-kare

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हर एक Businessman को यह सोचना समझना पड़ता है। कि वह कितना अपने बिजनेस में निवेश कर सकता है। अगर कम निवेश से बिजनेस शुरू करते हैं। तो कई ऐसे बिजनेस है। जिसमें कम निवेश से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

वैसे 10000 में बहुत सारे बिजनेस ऐसे हैं। जिनको शुरू किया जा सकता है। जो छोटे स्तर के तो होते हैं। लेकिन बिजनेस को शुरू करने के बाद धीरे-धीरे उनका स्तर बढ़ाया जा सकता है। और जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ेगा। ऑटोमेटिक आपका स्तर और आपके बिजनेस का स्तर बढ़ता जाएगा।

कई बिज़नेस ऐसे भी है। जिसको बिना इन्वेस्टमेंट के भी शुरू किया जा सकता है। अगर आपके अंदर कोई skill है जिसेसे आप ऑनलाइन Freelancing कर सकते हैं। या यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं। और ऑनलाइन बहुत सारे काम होते हैं। जो बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू किए जा सकते हैं।

अगर आप ऑफलाइन मार्केट में दुकान ओपन करना चाहते हैं। या कोई और व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। तो 10000 रूपये से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ऐसे बिजनेस खोज कर निकालने होंगे। जो अच्छा परफॉर्म करें। और उन बिजनेस का अच्छा भविष्य में ग्रोथ हो।

वैसे हम यहां पर कुछ ऐसे ही नए और अच्छे बिजनेस को बताएंगे। जो आप कम से कम निवेश में शुरू कर पाएंगे। और इसे आप लोकल मार्केट में और कुछ बिज़नेस को ऑनलाइन मार्केट में भी शुरू कर पाएंगे।

12 महीने चलने वाला बिजनेस1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
50000 में कौन सा बिजनेस करेंसबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है?

फ्यूचर बिजनेस आईडियाज इन हिंदी

  1. कंप्यूटर रिपेयरिंग सर्विस
  2. ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग सर्विस
  3. सब्जी का बिजनेस
  4. टी स्टॉल का बिजनेस शुरू करे
  5. कपड़े का बिजनेस करें
  6. चप्पल और जूतों का बिजनेस करें
  7. फास्ट फूड का बिजनेस
  8.  मूंगफली का बिजनेस शुरू कर सकते हैं
  9. अंडे का बिजनेस कर सकते हैं
  10. टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस करे
  11. कंसल्टेंसी ओपन कर सकते हैं
  12. साइबर कैफे ओपन कर सकते हैं
  13. लिफाफे का बिजनेस शुरू कर सकते है
  14. नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं
  15. गाड़ी वाशिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है
  16. कपड़े वाशिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है।
  17. कम्बल बेचने का बिजनेस कर सकते हैं।
  18. रियल स्टेट में काम कर सकते हैं।
  19. फल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं
  20. फूलों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं
  21. गार्डनिंग कर सकते है
  22. पौधे बेच सकते हैं
  23. फ्रेश जूस का बिजनेस कर सकते है
  24. शेक बनाने का बिजनेस कर सकते है
  25. मछली पालन कर सकते हैं
  26. डेयरी का बिजनेस कर सकते हैं
  27. जनरल स्टोर ओपन कर सकते हैं
  28. कोचिंग सेंटर ओपन कर सकते हैं
  29. कंप्यूटर कोचिंग चला सकते है
  30. बुक का बिजनेस कर सकते है
  31. आइसक्रीम का बिजनेस शुरू कर सकते है
  32. चाऊमीन और मोमोस का बिजनेस शुरू कर सकते है

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

बातये गए बिज़नेस आईडिया से आप कोई भी बिज़नेस चुन सकते है। यह फ्यूचर में काफी अच्छे से ग्रो कर सकते हैं। और यह ऐसे बिजनेस है। जो हमेशा आपको पैसा कमा कर देने वाले हैं। इन बिज़नेस में बहुत ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। कम-से-कम निवेश में आप इन बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

अगर और बिजनेस की बात की जाए। तो आप ऑनलाइन भी कई ऐसे बिजनेस है। जिसको आप कर सकते हैं। वहां पर आप अपने स्किल के हिसाब से लोगों सर्विस दे सकते हैं। और वहां से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करे।

  1. ई-कॉमर्स का बिजनेस कर सकते हैं
  2. ब्लॉगिंग कर सकते हैं
  3. वेब डेवलपमेंट का काम कर सकते है
  4. वेब डिजाइनिंग कर सकते हैं
  5. फ्रीलांसर बनकर काम कर सकते हैं
  6. यूट्यूब पर अपना चैनल चला सकते है
  7. कंटेंट राइटिंग कर सकते है
  8. स्क्रिप्ट राइटिंग कर सकते हैं

ऐसे कई काम है। जो आप ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं। और लोगों सर्विस देकर अच्छी कमाई कर सकते है। ऑनलाइन मार्केट काफी तेजी से बढ़ रही है यहां पर भी अपना कैरियर बना सकते है। कोई भी बिजनेस शुरू करके उसको ग्रो कर सकते हैं.

शहर में कौन सा बिजनेस करें?

शहर में कौन सा बिजनेस किया जा सकता है। ऊपर बताए गए बिजनेस आइडिया से कोई भी अपना बिजनेस चुन सकते हैं। और शहर में अपना बिजनेस शुरू करके उसको ग्रो कर सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे बिजनेस आइडिया है। जो हमारे ब्लॉग पर पहले से ही पब्लिश किए गए हैं। उन्हें भी आप देख सकते हैं। और वहां से भी आईडिया ले सकते हैं।

उम्मीद करते हैं। आपको यहां से हेल्प मिला होगा। और मेरे द्वारा शेयर की गई जानकारी से हेल्प मिला होगा। ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पहले भी कई आर्टिकल पब्लिश है। उन्हें भी पढ़ सकते हैं यहां पर हमने आपको बताएं 10000 में कौन सा बिजनेस करें, उसके बारे में मैंने विस्तार से जानकारी दिया है। और बिजनेस आइडिया के साथ डिटेल्स जानकारी भी दी गयी है।

Leave a Comment