होम लोन सब्सिडी कितने दिन में आती है?

क्या आप भी प्रधानमंत्री होम लोन का लाभ लेना चाहते है। क्या आप भी होम लोन लेकर अपना घर बनवाना चाहते है। तो पीएम होम लोन ले सकते है। और सब्सिडी प्राप्त करके ब्याज चुकाने से बच सकते है। आइये जानते है। होम लोन सब्सिडी कितने दिन में आती है, होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे, इन प्रश्नो के उत्तर लेख में जानेंगे।

पीएम होम लोन योजना से लोन लेने पर उम्मीदवार को सब्सिडी भी दी जाती है। लेकिन यह उम्मीदवार के लोन रीपेमेंट के समयावधि पर निर्भर करता है। इस योजना का लाभ लेकर उम्मीदवार 2.67 लाख रूपये तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। जिससे होम लोन का रीपेमेंट करने पर उधारकर्ता को आसानी होगा।

यह सब्सिडी का सुविधा प्रधानमंत्री होम लोन योजना से लिए गए लोन में ही मिलता है। इसके अलावा बैंक और एनबीएफसी से डायरेक्ट होम लोन लेने पर किसी भी उधारकर्ता को सब्सिडी नहीं मिलेगा। पीएम होम लोन योजना से गरीब तबके में आने वाले उम्मीदवार ही ऋण ले पाएंगे।

पीएम होम लोन लेकर अपना पक्का घर बना सकते है। फिर ऋण राशि को आप किस्तों में रीपेमेंट कर सकते है। पीएम होम लोन का रीपेमेंट करने का उम्मीदवार को 20 वर्ष तक समय मिल जाता है। जिससे कोई नार्मल इंसान भी इस ऋण राशि का आसानी से रीपेमेंट कर पाए।

होम लोन सब्सिडी कितने दिन में आती है?

home-loan-subsidy-kitne-din-me-aati-hai

बहुत सारे उधारकर्ताओं के मन यह प्रश्न होगा। की होम लोन सब्सिडी कितने दिन में मिलता है। तो मैं आपको बता दूँ। होम लोन पर सब्सिडी मिलने में 2 – 3 महीने का समय लग जाता है। अगर आपने इस योजना के तहत होम लोन ले रखा है। तो आपको सब्सिडी मिलने में तीन माह का समय लग जायेगा।

प्रधानमंत्री होम लोन योजना के तहत होम लोन लिया है। तो ही आपको सब्सिडी मिलेगा अन्यथा आपको किसी भी प्रकार का होम लोन पर सब्सिडी नहीं मिलेगा। यदि आपने डायरेक्ट बैंक या एनबीसी से होम लोन लिया है। तो आपको कोई सब्सिडी नहीं मिलेगा। ऋण राशि के साथ आपको ब्याज भी चुकाना होगा।

होम लोन आप किसी भी बैंक और एनबीएफसी और अन्य वित्तीय संस्थानों के द्वारा ले सकते है। लेकिन इन होम लोन पर आपको किसी भी प्रकार का गवर्नमेंट सब्सिडी नहीं मिलेगा। अगर आपने प्रधानमंत्री होम लोन योजना से होम लोन लिया है। तो आपको 2.67 लाख रूपये तक सब्सिडी मिल सकता है।

प्रधानमंत्री होम लोन उन्ही व्यक्ति को मिल सकता है। जो इसके पात्र होते है। जैसे गरीब तबके से आते हो। उनका कोई पक्का घर न हो। उन्हें प्रधानमंत्री होम लोन योजना से ऋण मिल जायेगा। लोन आवेदक के इनकम और दस्तावेज के अनुसार ऋण राशि बैंक तय करेंगा। यह ऋण राशि लेकर लाभार्थी अपना पक्का घर बना सकते है।

इस होम लोन योजना से सभी व्यक्ति को लोन नहीं मिलेगा। उन्ही व्यक्ति को होम लोन यहाँ से मिल सकता है। जो इसके पात्र है। लेकिन इसके आवेदक के पास कई ज़रूरी दस्तावेज होने चाहिए। उसी के आधार बैंक और वित्तीय संस्थान निर्धारित करेंगा। की आवेदक की होम लोन राशि कितनी होनी चाहिए।

ये भी पढ़े..

होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे?

पीएम होम योजना के तहत ऋण लेने पर उधारकर्ता को सब्सिडी मिलता है। लेकिन चेक करने के लिए अधिकतर उधारकर्ता परेशान होते है। की उन्हें लिए ऋण पर कितना सब्सिडी मिलेगा। तो मैं आपको बता दूँ इसके लिए आपको इस आधारिक pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाना है।

जैसे आप इस वेबसाइट पर जायेंगे आपको सबसे ऊपर Subsidy calculator मिल जायेगा। अगर आप मोबाइल में देख रहे है तो आपको तीन डॉट पर क्लिक करना होगा। फिर आपको वहा subsidy calculator का ऑप्शन दिख जायेगा। उस पर क्लिक करके ऋण राशि, समय, डालकर चेक कर सकते है। की आपको कितना सब्सिडी मिल सकता है।

अगर आप सब्सिडी के लिए आवेदन करने के बाद यह जानना चाहते है। सब्सिडी आया है की नहीं तो इसके लिए आप बैंक का सहारा ले सकते है। क्योकि सब्सिडी मिलने में थोड़ा समय भी लगता है। इसलिए आप बैंक जाकर अपना अकाउंट चेक कर सकते है। जिससे आपको मालूम हो जायेगा आपको सब्सिडी मिला है या नहीं।

कई बार यह सब्सिडी घर बन जाने के बाद मिलता है। कई बार लोगो को नहीं मिलता है। तो इसके लिए आप बैंक से संपर्क कर सकते है। और pmay की आधारिक वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी ले सकते है।

होम लोन पर सब्सिडी कब तक मिलेगा?

पीएम होम लोन पर सब्सिडी को लेकर बहुत सारे लोगो के मन में कई प्रश्न होते है। जिसमे सबसे अहम प्रश्न ये भी होता है। की होम लोन पर सब्सिडी कब तक मिलेगा। तो मैं आपको बता दूँ. यह एक गवर्नमेंट की योजना है। इस योजना के तहत लाभार्थी को 2.67 लाख रुपये तक सब्सिडी मिलता है।

लेकिन यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा 1 अप्रैल 2019 में शुरू किया गया था। और पीएम होम लोन योजना की लास्ट डेट 31 मार्च 2022 थी। यानि यह डेट अभी निकल चुका है। यानि 1 अप्रैल 2022 के बाद इस योजना का लाभ किसी व्यक्ति के द्वारा नहीं लिया जा सकता है। यदि आप लास्ट डेट से पहले पीएम होम लोन ले चुके है। तो आपको सब्सिडी मिल सकता है। जो आप बैंक से चेक कर सकते है।

समाप्त

लेख में शेयर की गयी इनफार्मेशन होम लोन सब्सिडी कितने दिन में आती है आशा करते है। इस लेख से आपको हेल्प मिला होगा। और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिला होगा। इस ब्लॉग पर इसके अतिरिक्त भी सम्बंधित लेख पब्लिश किये जा चुके है। अधिक जानकारी के लिए दूसरे लेख भी पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है। तो आप कमेंट सेक्शन में मेंशन कर सकते है। अगर इसके अलावा भी आपका कोई प्रश्न है। तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। यदि इस लेख से हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर मेंशन करे। और इस लेख को आगे भी शेयर करे।

4 thoughts on “होम लोन सब्सिडी कितने दिन में आती है?”

  1. Sir
    jin logo ne 31 march 2022 se pehle pmayu me aplay Kiya h.kya unko subsidy milegi.
    Kyoki mene February 2022 ko aplay Kiya tha pmay u me.
    Lekin abhi tak Mujhe pmay application id nhi mili h

    Reply
  2. मेरी 20 दिसंबर 2021 को एप्लीकेशन आईडी मिल गई थी अभी 7 महीने हो चुके हैं पर 3rd स्टेज per hi atke Hui Hai kripya karke mujhe Samadhan bataen ki 4 stage par kab tak Jayegi

    Reply
    • सर आप इसके लिए बैंक से संपर्क करे एक बार या पोर्टल पर जाकर हेल्प ले

      Reply

Leave a Comment