होम लोन कितना मिल सकता है?

क्या आप होम लोन लेने के बारे में सोच रहे है यदि आप होम लोन लेना चाहते है तो आपके मन ये प्रश्न ज़रूर आया होगा कि होम लोन कितना मिल सकता है. होम लोन कम से कम कितने साल के लिए मिलता है. इन्ही प्रश्नो के उत्तर के अलावा हम इस लेख में होम लोन से जुडी बेसिक जानकारी भी देंगे।

वर्तमान में लोन सुविधाओ से काफी लोग फायदे उठा रहे है अधिकतर व्यक्ति के पास उतना रकम नहीं होता है की अपने सपनो घर आसानी बनवा सके लेकिन इसमें बैंक आपकी मदद करेगा आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते है फिर अपने आय स्रोत्र के मुताबिक उस लोन की EMI (Equated Monthly Installment) के माध्यम से लोन चूका सकते है।

कई लोगो को ये जानकारी नहीं होती है की बैंक कितना पैसा घर बनवाने के लिए दे सकता है और इस दिए पैसे को हम कितने दिनों में वापस कर सकते है इसकी जानकारी कई लोगो नहीं होती है और इसे किस प्रकार से चुकाया जा सकता है नहीं पता होता है इस लिए लोन लेने से कई लोग कतराते है और लोन नहीं लेते है।

किसी कार्य में पैसो से सम्बंधित कठिनाई आ रही हो तो आप लोन ले सकते है उसके बाद आप आसानी से मंथली इन्सटॉलमेंट में चूका सकते है लोन से आपको इकठ्ठा पैसा मिल जाता है उससे आप घर बनवा सकते है फिर थोड़ा थोड़ा करके भरपाई कर सकते है।

होम लोन कितना मिल सकता है?

home-loan-kitna-mil-sakta-hai

बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए कुछ चीजे मायने रखती है जैसे क्रेडिट स्कोर, सैलरी, स्थान, व्यक्ति का ऐज, के अलावा कई चीजों के आधार पर यह तय किया जाता है की आपको बैंक से कितना लोन मिल सकता है बैंक आमतौर पर आपकी सैलरी पर खास फोकस करता है की इन हैंड कितना वेतन प्राप्त होता है यह तय करेगा की आपको होम लोन के लिए कितना रकम बैंक दे सकता है।

लोन देते समय बैंक यह ज़रूर देखता है की ग्राहक इस पैसो की भरपाई कर सकता है की नहीं अगर कर सकता है तो कैसे करेगा इस पर बैंक विचार करता है और लोन को लेने के लिए क्या गिरवी रखी जा रही है ये भी मायने रखता है उस समय बैंक को विचार करना लाजमी होता है नहीं करता है तो बैंक के लिए आगे प्रॉब्लम हो सकता है।

यदि आपका वेतन इन हैंड 60,000 रूपये प्रति माह मिल रहा है तो आप 36 लाख के करीब बैंक से लोन ले सकते है यदि इससे कम आपकी सैलरी है तो आपको निचे मेंशन चार्ट को देखना चाहिए इसमें आप अपने सैलरी के अनुसार तय कर सकते है की कितने वेतन पर हम बैंक होम लोन ले सकते है।

कर्मचारी का वेतन लोन की राशि
कोई एम्प्लॉय हर महीने इन हैंड 25,000 रूपये कमाता है तो वह कर्मचारी किसी बैंक से अपने सैलरी के अनुसार। 18 से 19 लाख रूपये तक होम लोन प्राप्त कर सकता है।
यदि एम्प्लॉय हर महीने 30,000 इन हैंड वेतन प्राप्त करता है इन वेतन कर्मचारी को। 22 से 23 लाख रूपये तक होम लोन मिल सकता है।
अब बात आती इससे अधिक सैलरी वाले कर्मचारी की अगर कोई कर्मचारी 40,000 रूपये हर महीने सैलरी प्राप्त कर रहा है। तो वह व्यक्ति 29 से 30 लाख रूपये तक वेतन प्राप्त कर सकता है।
50,000 रूपये इन हैंड में सैलरी प्राप्त करने वाले कर्मचारी को कितना लोन मिलेगा। 37 से 38 लाख रूपये तक होम प्राप्त कर सकते है।
70,000 रूपये प्रति माह वेतन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को कितना लोन मिलेगा। 52 से 53 लाख रूपये के बीच लोन प्राप्त कर सकते है।

अब आप यह आईडिया लगा सकते है कितना हम होम लोन बैंक से प्राप्त कर सकते है अगर आप लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो पहले आप अपनी वेतन पर एक नजर डाले यदि आप ऊपर बताये गए चार्ट में वेतन प्राप्त कर रहे है तो आपको बैंक आसानी से लोन दे देगा।

इसे भी पढ़े..

अधिकतर लोन देने वाले बैंक यह देखते है की जो व्यक्ति लोन ले रहा है वो अपनी सैलरी से हर महीने 50 फीसदी लोन क़िस्त में दे सकता है की नहीं यदि दे सकता है तो बैंक विचार करता है लोन देने के बारे उसके बाद बैंक तय करेगा की कितना राशि बैंक लोन देगा।

होम लेने पर मकान, फ्लैट, घर के कीमत का 10 से 20 फीसदी रकम आपको डाउन पेमेंट करना होता है वही बाकि बचा 80 से 90 फीसदी का रकम आपको किस्तों में चुकाना पड़ेगा यह अपने हिसाब से बैंक से क़िस्त के बारे में बात कर सकते है लेकिन आपको आपके स्तर से जितना अधिक हो सके डाउन पेमेंट कर देना चाहिए ताकि आपका लोन बोझ कम हो जाये।

लोन लेने के लिए कागजात।

किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए कुछ ज़रूरी कागजात की आवश्यकता होती है यह जानकारी बैंक लोन एप्लीकेशन फॉर्म में देखने को मिल जियेगा कानूनी कागजात के साथ आपको वेतन की स्लिप अड्रेस प्रूफ के लिए दस्तावेज आयकर रिटर्न के कागज के साथ पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट इसके अलावा कुछ ज़रूरी कागजात की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

होम लोन कम से कम कितने साल के लिए मिलता है?

अब बात आती की लोन कितने समय के लिए ले सकते है तो यह आपके दस्तावेज और उम्र पर निर्भर करता है वैसे बैंक जितने अधिक समय के लिए आपको लोन देगा उतना अधिक आपसे व्याज लेगा वही आप कम समय के लिए लोन लेते है तो कम व्याज देना होगा ज्यादा समय के लिए लेते है तो आपको ज्यादा व्याज देना होगा।

वैसे बैंक 20 साल तक व्याज आसानी से देता है लेकिन लोन राशि की इन्सटॉलमेंट बन जाती है उसे हर महीने के अंतराल में आपको देना होगा यह राशि समय के अंतराल और लोन राशि पर तय की जाती है जो हर महीने की क़िस्त होती है उसे आपको किसी भी हाल में बैंक को देना ही होता है।

समाप्त

इस आर्टिकल में हम लोगो ने सीखा की होम लोन कितना मिल सकता है. इसके बारे विस्तृत जानकारी प्राप्त की है इसके अलावा किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है लोन लेने के लिए वही कितने समय के लिए आप लोन ले सकते है यह जानकारी मैंने इस लेख में मेंशन की है।

यदि इस लेख से जुडा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है उसका आपको उसी कमेंट के निचे कुछ समय में जवाब मिल जायेगा अगर आप हमारे ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कांटेक्ट से संपर्क करके दे सकते है।

इस लेख से आपको यह जानकारी मिल गयी हो की बैंक से लोन कितना मिलता है तो आपको यह लेख सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए ताकि और लोगो तक यह हेल्पफुल कंटेंट पहुंच सके और लोगो को यह जानकारी मिल सके।

Leave a Comment