बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र ।

क्या आप बैंक से लोन लेना चाहते है या इसके बारे में सोच रहे है तो ये आर्टिकल पढ़ना ज़रूरी है अगर बैंक से लोन लेने जायेगे तो आपको बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र. लिखना पड़ेगा अगर आपको नहीं पता है कैसे लिखते है तो इसमें कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े ताकि आसानी से बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र लिख सके।

वैसे तो बैंक से लोन लेना इतना आसान कार्य तो नहीं है लेकिन सही ढंग से बैंक से लोन लेना खास मुश्किल भी नहीं है इस लेख में हम लोग इसी विषय पर विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे अगर आप भी लोन लेने की विचार कर रहे है तो आपको ये आर्टिकल पढ़ लेना चाहिए ताकि एप्लीकेशन लिखने में आसानी हो जाये।

बैंक से लोन लेने के लिए शाखा प्रबंधक से मिलना होता है जब मैनेजर के द्वारा लोन देने का फैसला कर दिया जाता है तभी बैंक से लोन मिलता है उसके बाद कुछ कागजी कार्य पुरे करने होते है तब जाकर बैंक लोन एप्रूव्ड करता है इसके बारे विशेष जानकारी प्राप्त करेंगे आइये जानते है।

बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र।

सबसे पहले आपको एक बैंक खाता ओपन करवाना होगा जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है अगर आपका खाता उस बैंक में पहले से है तो और अच्छा रहेगा यदि आपका खाता किसी बैंक में पहले से मौजूद है तो उसी बैंक में आप जाये लोन लेने के लिए।

बैंक में जाकर आपको शाखा प्रबंधक (Branch Manager) से मिलना है लोन सम्बंधित जानकारी बैंक मैनेजर को बताये सही विवरण दिखाए और जिस कार्य के लिए लोन लेना चाहते है उसके बारे में जानकारी दे यदि प्रबंधक आपके दस्तावेज को देखकर राजी हो जाता है तो आपको बैंक से लोन मिल जायेगा।

उसके बाद आपको अपने सारे Document रेडी करने है और एक Loan ke liye Application likhna hai. यह एप्लीकेशन को उसी दस्तावेज से संलग्न करना है और बैंक प्रबंधक के पास ले जाना है उसे बैंक मैनेजर देखेगा और कुछ समय में आपको लोन देने का फैसला करेंगा कुछ समय में लोन दिया जायेगा।

नोट : इस लेख में मैंने आपको आवेदन पत्र लिखने का एक आईडिया दिया है इसे पढ़कर आप समझ सकते है किस तरह आवेदन पत्र लिखते है इसे आप अपने अनुसार परिवर्तित भी कर सकते है।

इसे भी पढ़े..

बैंक से लोन लेने के लिए एप्लीकेशन।

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बैंक ऑफ़ इंडिया

गोमती नगर लखनऊ (अपने ब्रांच का पता लिखे)

विषय :- बैंक से लोन लेने के सम्बन्ध में।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं राकेश सिंह आपके बैंक का एक खाताधारक (अपना नाम लिखे) हूँ मेरा खाता सं० *********909090 (यहाँ अपना खाता संख्या लिखे) है पिछले कुछ सालो से मैं आपके बैंक की सेवाएं लेता आ रहा हूँ मेरा आपके बैंक में एक चालू खाता है मैं एक छोटा व्यापारी हूँ मेरा ऑटो मोबाइल पार्ट की दुकान है अब मैं इस दुकान को थोड़ा बड़े लेबल पर लेकर जाना चाहता हूँ इसके लिए काफी पैसो के खर्चे आ रहे है इस लिए मैं आपके बैंक से लोन लेना चाहता हूँ ताकि इस व्यवसाय को मैं आगे बढ़ा सकू।

श्रीमान जी आपसे अनुरोध है कि हमारे इस प्रार्थना पत्र गौर करे जल्द से जल्द बैंक से लोन देने की मंजूरी करे आपकी महान कृपा होगी।

“धन्यवाद्”

दिनांक__________

खाताधारक

नाम__________________

खाता सं० _____________

मोबाइल न०___________

पता__________________

हस्ताक्षर

_______________________

प्रार्थना पत्र प्रारूप देखे।

bank-se-loan-lene-ke-liye-application

इस प्रार्थना के साथ साथ अपने सारे दस्तावेज भी संलग्न करे ताकि आपके द्वारा प्राप्त किये जाने वाले लोन को जल्दी मंजूरी मिले अपने सारे दस्तावेज सही संलग्न करे ऐसे आप प्रार्थना पत्र लिखकर आसानी से लोन ले सकते है लोन आप किसी भी बैंक से आसानी से ले सकते है बसर्ते आपके पास वो सारे दस्तावेज नॉमिनी और रिकवरी के सारे कागजात तैयार होने चाहिए।

निष्कर्ष

मुझे आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को डेली बेसेस पर पढ़ सकते है काफी इन्फोर्मटिव ब्लॉग है इसमें बहुत सारे यूज़फुल कंटेंट पब्लिश किये गए है जिस तरह मैं इस लेख में बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र. के बारे में बताया हूँ इसी प्रकार से कंटेंट आप ब्लॉग पर जाकर पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुडा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये अपना प्रश्न पूछ सकते है इसका जवाब आपको मैं अवश्य दूंगा यह जानकारी हेल्पफुल रहा हो पसंद आय हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!