10th की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

क्या आप मार्कशीट पर लोन लेना चाहते है और आपको नहीं पता की 10th की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है. भारतीय स्टेट बैंक 10 वीं अंकपत्र ऋण. कैसे मिलता है या 10 वीं के प्रमाण पत्र ऋण कैसे ले. इस सवालो से अधिकतर स्टूडेंट कंफ्यूज रहते है आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है मैं इन सभी प्रश्नो के उत्तर देने वाला हूँ इस लेख को अंत तक पढ़े।

10वी की मार्कशीट पर अधिकतर स्टूडेंट लोन लेकर पढाई करना या बेरोजगारी से झूझ रहे लोग रोजगार शुरू करना चाहते है लेकिन मार्कशीट पर लोन कौन सा बैंक देता है कितना पैसा दसवीं के मार्कशीट देता है क्या क्या डॉक्यूमेंट लागते है अधिकतर स्टूडेंट को नहीं पता होता है जिसे लेकर काफी परेशानी होते है।

हर काम के लिए लोन बैंक के द्वारा अलग अलग लोन योजनाए के तहत बैंक अपने ग्राहक को देता है सभी लोन योजना पर बैंक अलग अलग व्याज दर भी लेता है जो ग्राहक को देना होता है लोन लेकर पढाई करना या कोई काम करना आम बात है अधिकतर बड़ी कम्पनिया लोन लेकर अपना काम आगे बढ़ा रही है।

लोन की आवश्यकता अधिकांश व्यक्ति को होती है चाहे वो बिज़नेस बढ़ाने के लिए लोन हो या पढाई करने के लिए लोन हो घर बनवाने के लिए लोन हो कार बाइक लेने के लिए लोन हो या प्रॉपर्टी लोन हो इन सभी प्रकार के लोन बैंक अपने ग्राहकों को देने का प्रयास करता है जिससे अधिक ग्राहक बैंक से जुड़े ग्राहकों को सुविधा मिले और बैंक का फायदा भी हो अब बात आती है दसवीं की मार्कशीट पर लोन कैसे ले।

10th की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

marksheet-loan-kaise-le

मार्कशीट पर लोन लेना थोड़ा मुश्किल कार्य है क्योकि सभी बैंक मार्कशीट पर लोन मुहैया नहीं करवाते है यही आप एजुकेशन के लिए लोन लेना चाहे तो आपको बड़ी आसानी से मिल जाता है एजुकेशन लोन आपके पढाई के सारे खर्चे को जोड़कर बैंक लोन मुहैया करवाता है जिस पर बैंक कम व्याज दर लेता है।

दसवीं की मार्कशीट पर आपको एजुकेशन लोन मिल सकता है कितना लोन मिलेगा ये तय करता है आप कौन सा कोर्स कर रहे है किस कॉलेज से कर रहे है और कहा से कोर्स कर रहे है कोर्स की फीस कितनी है हॉस्टल की फीस कितनी है बुक के खर्चे और अन्य खर्चो को देखर बैंक आपको एजुकेशन लोन्स मुहैया करवाता है।

यदि आप मार्कशीट पर लोन लेकर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो बहुत कम बैंक ही होंगे की जो आपको मार्कशीट पर लोन मुहैया करवाएगा अगर आप पढाई करने के लिए मार्कशीट पर लोन लेना चाहते है तो आप आसानी से ले सकते है फिर आप उसे किस्तों में वापस कर सकते है उन किस्तों पर बैंक का व्याज जुड़ा होगा उसके साथ आप बैंक के पैसो को कुछ समय में वापस कर सकते है।

भारतीय स्टेट बैंक 10 वीं अंकपत्र ऋण।

एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को खुस करने करने के लिए खास करके स्टूडेंटों को “स्किल लोन” नाम से एक योजना का आरम्भ किया था कुछ समय पहले इसके तहत 1.50 लाख रूपये का लोन हर छात्रों के लिए मुहैया करवाता है इस लोन से कोई भी स्टूडेंट अपनी पढाई को अच्छे से पूरी कर सकता है।

इस लोन को लेकर स्टूडेंट किसी खास इंस्टिट्यूट से स्किल डेवलपमेंट कोर्स करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया लोन देता है इसके अलावा भी एसबीआई बैंक टियूशन समेत कई ज़रूरी कोर्स के लिए भी लोन मुहैया करवाता है अगर आप स्किल लोन स्कीम से लोन लेते है यहा आपको 7 साल का बैंक को पैसे वापस करने का समय मिल जाता है आप इसे बैंक को सात साल में रिटर्न कर सकते है कुछ व्याज के सहित और आपको बता दू इस लोन स्कीम में आपको कोई प्रोसेसिंग चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है।

स्किल लोन की लिमिट की बात करे तो आपको कम से कम 50000 हजार रूपये लेने होंगे वही ज्यादा से ज्यादा लेना चाहे तो 1.50 रूपये तक स्किल लोन ले सकते है यह अलग अलग शर्तो के साथ बैंक आपको लोन देता है।

अगर आप 50000 रूपये तक लोन ले रहे है तो आपको एक साल के भीतर बैंक को वापस करना होगा वही 100000 रूपये लेने पर आपको 5 साल का समय मिल जाता है बैंक को पैसे लौटारने के लिए अगर 1.50 लाख तक आप लोन लेते है तो आपको सात साल का मौका मिला बैंक को पैसे वापस करने के लिए इसके साथ बैंक करीब 13 फीसदी व्याज इस लोन स्कीम पर जोड़ता है।

इसे भी पढ़े..

10 वीं के प्रमाण पत्र ऋण के लिए डॉक्यूमेंट।

अब बात आती है की 10 वी के मार्कशीट पर लोन लेने के लिए क्या क्या दस्तावेज बैंक को देने होंगे तो मैं आपको बता दू अंतिम योग्यता परीक्षा की मार्कशीट पासपोर्ट साइज फोटो एडमिशन का प्रमाण स्कालरशिप का सबूत देना है इसके अलावा आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक स्टटेमेट की ज़रुरत पड़ेगी यह दस्तावेज आप ले जाकर बैंक से लोन ले सकते है।

एजुकेशन लोन आप उन बैंक से ले सकते है जिस बैंक में आपका खाता है अगर वह बैंक आपको एजुकेशन लोन नहीं देता है जिसमे खाता है तक आप किसी दूसरे बैंक में जाकर अपना खाता ओपन कर सकते है जो बैंक एजुकेशन लोन मुहैया करवाता हो नहीं तो आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अपना खाता खोलकर स्किल लोन ले सकते है।

10 वी की मार्कसीट पर लोन कैसे ले?

मार्कशीट लोन लेने के लिए आपको पहले उन बैंको की तलाश करनी है जो 10वी की मार्कशीट पर किसी योजना के तहत लोन मुहैया करवा रहे है फिर उस बैंक में आप अकाउंट ओपन कर सकते है और ज़रुरत के हिसाब से लोन बैंक से ले सकते है इसके लिए बैंक के द्वारा जितने भी ज़रूरी कागजात मागे जानेंगे वो आपको देने होंगे।

सभी बैंक या सभी फाइनेंस संस्था मार्कशीट पर लोन नहीं देते है क्योकि ग्राहक के द्वारा लिया गया लोन का पैसा बैंक न वापस कर पाने पर बैंक उस मार्कशीट से पैसो की रिकवरी नहीं कर सकता है इस लिए अधिकतर बैंक फाइनेंस संस्था मार्कशीट पर लोन मुहैया नहीं करवाती है इस लिए आप किसी ट्रस्टेड बैंक के पास ही जाये ताकि आपको मार्कशीट पर लोन मिल जाये।

समाप्त

10 वीं के प्रमाण पत्र पर ऋण लेने के बारे में अब आपको जानकारी मिल गयी होगी इस लेख मैंने आपको यह जानकारी दी है की 10वीं मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है. इसके अलावा बैंक से लोन कैसे प्राप्त करते है क्या दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है इसकी विस्तृत जानकारी मैंने इस लेख में मेंशन की है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है ऐसी जानकारी मैं इस ब्लॉग पर पब्लिश करता रहता हूँ अगर आप ऐसी जानकारी जानने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके जानकारी ले सकते है यह लेख आपको पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे शेयर करे।

46 thoughts on “10th की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?”

  1. Sir loan hamne.liya or bad me nahi deya tu hamari markseet nahi doge

    Reply
  2. Sr hme marksheet lon chahiye bhot jada need he sr plzzzz

    Reply
  3. Sir 10th /12th दोनो दे दुंगा लेकिन कितने दिन लग जाएंगे पैसा आने मे

    Reply
  4. Sir agar me लोन bapas na karu to kya meri marksheet mere pass rahegi na

    Reply
  5. Sir mai loan lena chahata hum mai 10th passe hu sage padhne ke liye loan le Raja hu sir

    Reply
    • आप बैंक से लोन के लिए संपर्क कर सकते है

      Reply
  6. मुझे लोन लेना है बिसनेस करने के लिए

    Reply
  7. Sir mere paas 10th and 12th ka marksheet hai mujhe loan Lena hai sir mil sakta hai please Sir

    Reply

Leave a Comment