१२ की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

क्या आप मार्कशीट पर लोन लेना चाहते है जिस हिसाब से वर्तमान में बेरोजगारी बढ़ रही है जिसके कारण से अधिकतर लोगो के पास अपने ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसे नहीं होते है अगर आप इंटरमीडिएट पास कर लिये है और 12 वी की मार्कशीट पर लोन लेना चाहते है और यह जानकारी नहीं है की १२ की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है. या 12वी के मार्कशीट पर लोन कैसे मिलता है. इस विषय पर हम विस्तृत चर्चा करेंगे।

अधिकतर स्टूडेंट को आगे की पढाई पूरी करने के लिए या पढाई पूरी होने के बाद व्यवसाय करने के लिए पैसे नहीं होते है तब उनके मन में बैंक से मार्कशीट पर लोन लेने की बात आती है लेकिन अधिकांश लोगो को बैंक से किस तरह लोन लेते है कौन कौन से बैंक मार्कशीट पर लोन देते है क्या डॉक्यूमेंट बैंक लेता है मार्कशीट पर लोन लेकर हम क्या कर सकते है इस पर जानकारी प्राप्त करेंगे।

बहुत सारे छात्रों का सपना होता है की अपनी शीर्ष पढाई किसी अच्छा कॉलेज इंस्टिट्यूट से करेंगे या विदेश से अपनी पढाई पूरी करेंगे लेकिन इसके लिए अधिक पैसो की आवश्यकता पड़ती है जो की बहुत कम छात्रों के पास पहले से होता है अधिकतर स्टूडेंट तो लोन लेकर पढाई करते है आइये मार्कशीट लोन की जानकारी प्राप्त करते है।

१२ की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

12marksheet-par-kitna-loan-mil-sakta-hai

12 वी की मार्कशीट पर लोन कैसे ले कितना मिल सकता है तो मैं आपको बता दू अगर आप अपनी पढाई के लिए लोन लेना चाहते है तो आप को एजुकेशन लोन लेना पड़ेगा एजुकेशन लोन आपके पढाई के खर्चे को कैलकुलेट किया जाता है उसी के मुताबिक आपको बैंक से एजुकेशन लोन मिलता है जैसे कॉलेज की फीस कितनी है हॉस्टल की फीस बुक खरीदने का चार्ज कन्वेन्स का खर्चा और कुछ छोटे मोटे खर्चो को एजुकेशन लोन में जोड़ा जाता है फिर बैंक आपको पैसे मुहैया करवाती है उस पैसे से आप अपनी पढाई कर सकते है।

अगर आप मार्कशीट पर बिज़नेस करने के लिए लोन लेना चाहते है तो इसके लिए बहुत कम बैंक है जो आपको लोन मुहैया करवाते है क्योकि बैंक मार्कशीट पर कोई लोन नहीं देता है बिज़नेस के आपको बैंक से ओवरड्राफ्ट या कॉर्पोरेट लोन लेना होगा इसमें आपके मार्कशीट की कोई आवश्यकता नहीं होती है यदि आप मार्कशीट पर लोन लेकर पढाई करना चाहते है तो आपको बड़ी आसानी से मिल जायेगा।

मार्कशीट पर लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले 12 वी पास करना होगा जब आप इंटरमीडिएट पास करले आपको किसी प्राइवेट बैंक या सरकारी बैंक के पास जाकर लोन के लिए बात कर सकते है एजुकेशन लोन अधिकतर बैंक लोन दे ही देते है लेकिन पहले बैंक आपके फाइनेंसियल स्टेटस पर नजर डालता है की यह व्यक्ति इस लोन बैंक को चूका पायेगा की नहीं है अगर आपका फाइनेंसियल स्टेटस सही पाया जाता है तब बैंक को अपने कुछ ज़रूरी दस्तावेज देने है जिसमे आपको आईडी प्रूफ पता का प्रूफ मार्कशीट और गवाही के लिए दस्तावेज इसके आवला कुछ ज़रूरी दस्तावेज आपको बैंक को देना होगा।

इसे पढ़े..

12वी के मार्कशीट पर लोन कैसे मिलता है?

यदि आप बैंक से मार्कशीट लोन प्राप्त करना चाहते है तो आपको किसी ऐसे बैंक को खोजना है जो आपको मार्कशीट पर एजुकेशन लोन मुहैया करवाता हो अगर आप ऐसे बैंक को खोज लेते है तो आपको बैंक से लोन की जानकारी प्राप्त करनी है फिर आपको बैंक के रूल रेगुलेशन को फॉलो करना है बैंक के द्वारा बताये गए नियमो को फॉलो करना है।

अधिकतर बैंक मार्कशीट पर लोन नहीं देते है क्योकि बैंक मार्कशीट से अपने पैसो की भरपाई नहीं कर सकता है लेकिन सभी बैंक ऐसा नहीं करते है कुछ प्राइवेट संस्था और कुछ सरकारी संस्था आपके मार्कशीट पर लोन मुहैया करवाते है जिसमे कुछ नियम और शर्तो का पालन करना होता है।

बैंक से ही आपको क्या क्या डोक्युमेंट लगने है ये भी पता चल जायेगा उन सारे डॉक्यूमेंट को रेडी करके आप बैंक जाकर लोन ले सकते है फिर उसे अपने पढाई या कोई काम के लिए यूज़ कर सकते है फिर आपको उस पैसे को बैंक को किस्तों में वापस करना होगा जिसे आप अपनी आय स्रोत्र के मुताबिक क़िस्त बनवा सकते है और उसका धीरे धीरे भरपाई कर सकते है।

12वी के मार्कशीट पर लोन देने वाले बैंक।

अगर आप यह सोच रहे है की हमे सभी से मार्कशीट पर लोन मिल जायेगा तो आप कही न कही गलत साबित हो सकते है क्योकि मार्कशीट पर लोन सभी बैंक या सभी संस्था नहीं देते है इसके लिए मैं आपको बताता हूँ कितने बैंक आपको मार्कशीट पर लोन दे सकते है इसके अलावा भी कई बैंक मार्कशीट पर लोन मुहैया करवाते है फिर आप इन बैंको या संस्थानों पर जाकर मार्कशीट पर लोन ले सकते है।

  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • रेलिएन्स मार्कशीट लोन
  • बजाज फाइनेंस मार्कशीट लोन
  • महिंद्रा फाइनेंस मार्कशीट लोन
  • मुथुड फाइनेंस मार्कशीट लोन
  • आदित्य फाइनेंस ग्रुप मार्कशीट लोन
  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा मार्कशीट लोन
  • देना बैंक मार्कशीट लोन
  • यूको बैंक मार्कशीट लोन
  • यूनाइटेड बैंक मार्कशीट लोन
  • यूनियन बैंक मार्कशीट लोन
  • केनरा बैंक मार्कशीट लोन

ऊपर बताये गए बैंको में अगर आपका इन बैंक में खाता है तो आप बड़ी आसानी से मार्कशीट लोन ले सकते है यदि इन बैंको में आपका खाता नहीं है तो आप नया खाता ओपन कर सकते है और इन संस्थाओ से मार्कशीट लोन लेकर अपने कामो को पूरा कर सकते है इसके लिए आपको इन संस्थाओ के सारे नियम और शर्तो को मानना होगा।

समाप्त

समाप्त करते करते मैं आपको बता दू इस लेख में मैंने आपको बैंक से मार्कशीट लोन के बारे जानकारी दी है साथ ही १२ की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है. इसकी भी जानकारी मैंने इस लेख में जोड़ा है मैं उम्मीद करता हूँ यह लेख आपको पढ़कर पसंद आया होगा आपको इससे हेल्प मिला होगा बैंक से मार्कशीट लोन लेने में, यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के जरिये या कांटेक्ट पेज के माध्यम से पूछ सकते है उसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा।

इस लेख में आपको यह जानकारी मिला हो की मार्कशीट से लोन कैसे लेते है. इससे सहायता मिला हो तो आप इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि ऐसी यूज़फूल इनफार्मेशन अधिक लोगो तक पहुंच सके जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इससे फायदा उठा सके।

17 thoughts on “१२ की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?”

  1. Bhai koi bhi bank nhi degi maine sb kuch chek kar kar liya hai mujhe bhi b forma ke liye lena tha but nhi huaaa

    Reply
  2. Sar mujhe business ke liye loan chahie kaise milega kahan se milega

    Reply
    • sir aap bank se contact kar sakte hai. lekin aap business ke liye marksheet par loan nhi le sakte hai.

      Reply
        • सर आप इसके लिए बैंक से कांटेक्ट कर सकते है

          Reply

Leave a Comment