आठवीं की मार्कशीट पर लोन।

क्या आप आठवीं के मार्कशीट पर लोन लेना चाहते है और आपको ये नहीं पता की आठवीं की मार्कशीट पर लोन। कैसे लेते है तो इस लेख को पढ़े इसमें मार्कशीट पर लोन सम्बंधित जानकारी हासिल करेंगे जैसे मार्कशीट पर लोन लेकर क्या क्या सकते है उस पैसे को कहा कहा इस्तेमाल कर सकते है किन किन दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी इस लोन रकम को लेने के लिए। इसी की जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

काफी स्टूडेंट इंटरनेट पर सच करते है कि आठवीं की मार्कशीट पर लोन कैसे उठाएं, आठवीं की मार्कशीट पर लोन चाहिए कैसे मिलेंगा आठवीं की मार्कशीट पर कितना और कैसे लोन मिलता है इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल से मिलेगा इसे शुरू से अंत तक पढ़े इस लेख में आप रूबरू होंगे आठवीं की मार्कशीट पर लोन लेने के बारे में।

बहुत सारे छात्र अपनी पढाई इस लिए छोड़ देते है आगे की पढाई नहीं कर पाते है क्योकि उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती है स्टूडेंट पढाई तो करना चाहता है लेकिन पैसो की कमी से उच्च शिक्षा नहीं ले पाते है क्योकि पढाई में अधिक पैसो की आवश्यकता पड़ती है बहुत सारे स्टूडेंट पढाई के लिए लोन लेना चाहते है लेकिन जो स्टूडेंट या व्यक्ति अपनी पढाई आठवीं तक ही किये है वो भी आठवीं की मार्कशीट पर लोन लेकर अपना कोई व्यवसाय करना चाहते है।

कई आवेदक ये सोच रहे है की मार्कशीट पर लोन लेकर हम आपने बिज़नेस को आगे बढ़ाएंगे या नया बिज़नेस शुरू करेंगे तो क्या मार्कशीट पर लोन लेकर उधारकर्ता अपने कामो में पैसो को लगा सकता है इसकी जानकारी को हम लेख में जानेगे क्या मार्कशीट लोन केवल पढाई के लिए मिलता है आठवीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलेगा लोन मिलेगा की नहीं इसकी जानकारी इस लेख में जानेगे।

आठवीं की मार्कशीट पर लोन।

athwi-ki-marksheet-par-loan-kaise-lete-hai

अगर आप आठवीं तक पढाई पूरी कर चुके और पढाई करने के लिए एजुकेशन लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो आपको आठवीं के बाद कोई एजुकेशन लोन नहीं मिलेगा एक बात ये हो गयी बहुत स्टूडेंट के दिमांग में रहता है की आठवीं पास करने के बाद बैंक से एजुकेशन मिल जायेगा तो आप गलत हो आठवीं के पढाई के बाद आप एजुकेशन नहीं ले सकते है एजुकेशन लोन लेने के लिए आपकी पढाई 12वी तक होनी चाहिए।

एजुकेशन लोन 12वी पास छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए मिलता है उच्च शिक्षा में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, प्रोफेशनल कोर्स, और डिप्लोमा कोर्स, के लिए एजुकेशन लोन बैंक से या ऋण देनी वाली संस्था ले सकते है जोकी बहुत सारे छात्रों के द्वारा एजुकेशन लोन लिया जाता है और उसी रकम से कॉलेज की फीस किताबो की फीस और उससे अन्य खर्चो को मैनेज किया जाता है।

लेकिन आठवीं की मार्कशीट पर कुछ योजनाओ के चलते है लोन मुहैया करवाया जाता है जिसे उधारकर्ता लेकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकता है या अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकता है जैसे प्रधानमंत्री रोजगार योजना PMRPY से आप 10 लाख रूपये तक लोन ले सकते है इस योजना का लाभ आठवीं पास लोग ले सकते है और अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के माध्यम से 10 लाख रूपये लेकर व्यवसाय शुरू कर सकते है इस लोन योजना को बहुत कम ब्याज दर पर मुहैया करवाया जाता है इस योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी क्षेत्र से जुड़े लोग ले सकते है यानि गांव में रहने हो या शहर के रहने वाले लोग हो इस योजना का लाभ ले सकते है।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत कम पढ़े लिखे लोग भी लोन ले सकते है इस योजना का लाभ 18 वर्ष के व्यक्ति के द्वारा लिया जा सकता है इस योजना में उधारकर्ता को 25 लाख रूपये तक अपने रोजगार को शुरू करने के लिए मिल सकता है इस योजना के संचालक की जिम्मेदारी खादी ग्रामोउद्योग आयोग के साथ जिला उद्योग केंद्र को भी सौपी गयी है।

इस योजना के तहत सेवा प्रदान करने वाले उधारकर्ता को 10 लाख तक का लोन मिलेगा वही निर्माण क्षेत्र के उधारकर्ता को 25 लाख रूपये का लोन मिलेगा इसकी अधिक जानकारी के लिए आप बैंक से संपर्क कर सकते है नहीं तो सरकारी योजनाओ के बारे में जानकारी रखने वाले व्यक्तियो से प्राप्त कर सकते है।

और पढ़े.

आठवीं की मार्कशीट पर लोन कैसे मिलता है?

जैसा की मैंने बताया कि आठवीं की मार्कशीट पर लोन किसी सरकारी योजना के थ्रो ले सकते है आप चाहे की डायरेक्ट बैंक से आठवीं के मार्कशीट पर लोन मिल जायेगा तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है आपको सीधे बैंक या कोई ऋण देने वाली कंपनी आठवीं के मार्कशीट पर लोन नहीं देगा।

मानलो बैंक किसी को मार्कशीट पर लोन दे भी देता है और उधारकर्ता के द्वारा उस लोन रकम को न चुकाया जा सके तो बैंक उस रकम को कैसे रिकवर करेगा बैंक मार्कशीट को क्या करेगा उस कागज के टुकड़े से बैंक अपने पैसो का रिकवरी नहीं कर पायेगा इसमें बैंक को काफी रिस्क रहता है इस वजह से बैंक मार्कशीट पर लोन नहीं देता है।

लेकिन 12वी पास छात्रों को बैंक से एजुकेशन लोन मिलता है वो भी केवल उच्च शिक्षा को हासिल करने के लिए एजुकेशन लोन मिलता है इस लोन से कॉलेज की फीस और बाकि खर्चो को जोड़कर टोटल कितना अमाउंट बनता है उतना ही दिया जाता है वो भी कई किस्तों में इस लोन रकम को उधारकर्ता को दिया जाता है।

अगर आप पढाई करने के लिए उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए देश विदेश में पढाई करना चाहते है तो उसके लिए बैंक से लोन मिलता जाता है इस लोन को लेने के लिए स्टूडेंट को मार्कशीट के साथ और कई दस्तावेज बैंक को देने पड़ते है उसी के आधार पर बैंक एजुकेशन लोन मुहैया करता है उसे लेकर छात्र अपनी पढाई कर सकता है फिर उस रकम को बैंक को छोटी छोटी किस्तों में वापस कर सकता है।

आठवीं की मार्कशीट पर लोन चाहिए।

अब आपको इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा की किस तरह से आठवीं की मार्कशीट पर लोन मिलता है कब मिलता है कैसे मिलता है इसकी पूरी जानकारी इस लेख में मेंशन की है इस आर्टिकल में हम लोगो ने जाना है की आठवीं की मार्कशीट पर लोन। कैसे मिलेगा ऐसी ही जानकारी हमारे ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है अधिक जानकारी के लिए इस ब्लॉग के होम पेज पर विजिट कर सकते है और अन्य लेख पढ़ सकते है।

आठवीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है कैसे मिलता है मिलता है की नहीं इससे सम्बंधित जानकारी इंटरनेट पर काफी सर्च की जाती है इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ये क्लियर हो गया होगा की आठवीं की मार्कशीट पर कौन लोन ले सकता है किस योजना के जरिये ले सकता है और कितना लोन मिल सकता है।

इस लेख से जुड़ा आपके मन में कोई प्रश्न है तो वो कमेंट करके पूछ सकते है उसका उत्तर आपको उसी कमेंट के निचे मिल जायेगा मुझसे संपर्क करने के लिए आप कांटेक्ट पेज का सहारा ले सकते है यह लेख पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच पाए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!