स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

क्रेडिट कार्ड के लिए आये दिन मांग बढ़ रही है क्रडिट कार्ड का इस्तेमाल भी बड़ी मात्रा मे लोग करते है डिजिटल वॉलेट का चलन बढ़ गया है इसके चलते है छात्र भी ऑनलाइन लेनदेन डिजिटल या पेमेंट करना पसंद करते है तो इस लेख में हम आपको बताएँगे कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है. इसके लिए किन किन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी और कहा से कैसे बनेगा पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़े।

बहुत सारे छात्र अपने घर से दूर जाते है उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए कुछ छात्र विदेश भी जाते है पढाई करने के लिए। लेकिन जो छात्र अपने घर से दूर रहते है वो अपने ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसे खर्च करते है इसके लिए छात्र पैसो का लेनदेन करते है जोकि बहुत सारे छात्र ऑनलाइन लेनदेन करना डिजिटल पेमेंट करना चाहते है तो उसके लिए बैंक स्टूडेंट को क्रेडिट कार्ड बनाकर देता है।

Student Credit card को विदेश में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करने के तरीके अलग अलग होते है ये क्रेडिट कार्ड नार्मल क्रेडिट कार्ड के जैसा ही होता है इससे स्टूडेंट के द्वारा भारत समेत अन्य देशो में लेनदेन के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है किन छात्रों को यह क्रेडिट कार्ड मिलेगा कैसे बनेगा इसके लिए लेख पढ़े।

बहुत सारे स्टूडेंट को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पैसो की कमी होती है जिसके चलते वो आगे की पढाई करने में असमर्थ रह जाते है और आगे की पढाई रोक देते है लेकिन यहाँ पर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड उस अवस्था में मदद कर सकता है पढाई करने के लिए आप एजुकेशन लोन ले सकते है लेकिन इस लोन पर ब्याज दर अधिक चार्ज किया जाता है क्रेडिट कार्ड के मुकाबले। आइये जानते है किस तरह स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनेगा।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

student-cardit-card-kaise-banwaye

अगर आप एक स्टूडेंट है और अपने घर से दूर रहकर पढाई करते है तो एक समय में अपने पैसे को मैनेज करने में कठिनाई होती है इसलिए कई बैंक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनाकर स्टूडेंट को प्रोवाइड करते है ताकि स्टूडेंट अपने पैसे के व्यय और प्रबंधन को आसानी आसानी से मैनेज कर सके इससे स्टूडेंट अपने खर्चो को कम से कम और अधिक से अधिक अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट तक का आसानी से यूज़ कर सकता है।

पहले स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के बारे में थोड़ा जानकारी प्राप्त करते है ये क्रेडिट कार्ड बैंक के द्वारा कॉलेज के छात्रों को दिया जाता है कुछ बैंक उन्ही छात्रों को क्रेडिट कार्ड देते है जो उस बैंक से एजुकेशन लोन लेते है लेकिन कुछ बैंक वैसे स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाते है अगर आपके परिवार में किसी एक सदस्य के पास पहले से क्रेडिट कार्ड है तो छात्र के नाम पर क्रेडिट कार्ड ऐड ऑन करा सकते है और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड और सामान्य क्रेडिट कार्ड से थोड़ा अलग होता है इसका क्रेडिट सीमा काफी कम होता है इसका आवेदन शुल्क भी कम होता है लेकिन स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड खो जाये तो पुनः क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए आपको इसका लागत चुकाना पड़ सकता है जोकि सभी बैंको के अलग अलग चार्ज हो सकते है।

अगर छात्र के नाम पर फिक्स्ड डिपाजिट है तो छात्र स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है इस क्रेडिट कार्ड की सिर्फ 15000 रूपये तक सीमा होती है ताकि स्टूडेंट अपने फिजूल खर्चो से बच सके इस लिए बैंक अधिक सिमा वाला स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड नहीं मुहैया करवाता है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी सामान्य क्रेडिट कार्ड से अधिक होती है सामान्य क्रेडिट की वैधता 3 साल होती है वही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की वैधता 5 साल तक मान्य होती है।

अगर किसी छात्र से क्रेडिट कार्ड खो जाता है तो वह फिर से फ्री में आवेदन कर सकता है जो दुबारा क्रेडिट कार्ड इशू होता है डुबलीकेट क्रेडिट कार्ड होता है वही सामान्य क्रेडिट कार्ड के खोने पर आवेदक को डुबलीकेट क्रेडिट कार्ड इशू कराने के लिए बैंक शुल्क चार्ज करता है लेकिन छात्रों वाले क्रेडिट कार्ड का दुबारा इशू करवाने पर कोई शुल्क नहीं लगता है।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कोर्स लिस्ट।

बहुत सारे स्टूडेंट को लगता है की हमें इस कोर्स पर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पाएंगे तो मैं आपको बता दू की 12वी के बाद अधिकांश कोर्स पर स्टूडेंट क्रेडिट बन जाता है अगर आप 12वी के बाद ग्रेजुएशन कोर्स या प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए बाहर पढाई करते है तो आप बड़ी आसानी से बनवा सकते है इसमें कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे उसकी बात हम आगे के लेख में करेंगे।

उच्च शिक्षा के लिए ग्रेजुएशन कोर्स डिप्लोमा कोर्स या कोई प्रोफेशनल कोर्स करने पर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है भले इस क्रेडिट कार्ड की सीमा कम होती है लेकिन स्टूडेंट अपने ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकता है और डिजिटल लेनदेन कर सकता है।

मैं आपको बता दू अधिकांश उच्च शिक्षा की पढाई करने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है इस क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज की भी मांग की जाती है आइये जानते है कौन से डॉक्यूमेंट मागे जायेंगे।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेज।

किसी भी सेवा का लाभ लेने के लिए या किसी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक से कुछ ज़रूरी दस्तावेज मागे जाते है उसे आवेदक को देना होता है जब तक आवेदक वो दस्तावेज नहीं देता है तब तक उन सुविधाओं का लाभ लेने में असमर्थ रहता है इसलिए निचे बताये गए दस्तावेज होने ज़रूरी है।

  • छात्र का जन्म प्रमाण पत्र
  • कॉलेज से जारी पहचान पत्र
  • पता का प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • छात्र की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए

इसे भी पढ़े.

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ऊपर बताये स्टूडेंट के पास दस्तावेज होने चाहिए उसके साथ ही छात्र का आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए इन सभी दस्तावेज को तैयार करके आप बैंक से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है इसका काफी सिंपल का प्रोसेस है इसे आप बहुत आसानी से कम समय में बनवा सकते है और इस्तेमाल कर सकते है।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इसमें हम लोगो ने जाना है की स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है. इसके लिए क्या दस्तावेज लगेंगे कैसे बनेगा और कहा से बनेगा इसकी जानकारी मैंने इस लेख में मेंशन की है इसे कोई भी छात्र पढ़कर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है कुछ समय में यह क्रेडिट कार्ड स्टूडेंट को मिल जाता है फिर उसे छात्र के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। ]

ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है उसे आप पढ़कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है इस लेख से कोई डाउट या प्रश्न है तो उसे आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है उसका जवाब आपको अवश्य दिया जाये।

आर्टिकल पसंद आया हो इससे हेल्प मिला हो आपके प्रश्नो के उत्तर मिला हो तो और लोगो की सहायता करने के लिए आप इस लेख को और लोगो तक पहुँचाने में मेरी मदद करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को यह जानकारी मिल पाए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!