पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

बहुत सारे लोग ऐसे कई प्रश्न करते है कि क्या पैन कार्ड पर लोन लिया जा सकता है या नहीं पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है. पैन कार्ड पर लोन कैसे लिया जाए. ऐसे कई प्रश्न लोगो के मन रहते है इससे सम्बंधित कई प्रश्न लोगो के मन में रहते है इन्ही प्रश्नो का उत्तर इस लेख में मैं आपको विस्तार से देने वाला हूँ इसके लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

कई लोग अपने ज़रूरतो को पूरा करने के लिए पैन कार्ड आधार कार्ड लोन के बारे में सोचते है लेकिन उसमे से कई लोगो को यह जानकारी नहीं होती है कि पैन कार्ड पर किस तरह लोन मिलता है और कहा से लोन मिलता है इसलिए कई लोगो को लोन नहीं मिल पाता है इसलिए जानकारी होना आवश्यक है।

मैं आपको बता दू लोन इतना आसानी से तो नहीं मिलता है इसके लिए काफी बड़ा प्रोसेस होता है उसे पूरा करना होता है तभी जाकर बैंक से या ऋण देने वाले कंपनी से लोन मुहैया होता है यदि आप तुरंत लोन लेना चाहते है तो आपको बैंक या ऋण मुहैया करने वाली कंपनीया तुरंत नहीं दे सकती है वैसे मार्किट में लोन देने वाली कई बड़ी से बड़ी कपंनिया और छोटी से छोटी भी कम्पनिया मौजूद है।

लोन कई प्रकार के होते है जैसे पर्सनल लोन, होम लोन, कॉर्पोरेट लोन, व्हीकल लोन, एजुकेशन लोन, इसके अलावा भी कई तरह के लोन बैंको से मुहैया करवाये जाते है लेकिन सभी लोन्स को पास करवाने के लिए बड़ा प्रोसेस होता है तुरंत लोन बैंक से या ऋण देने वाली संस्था से नहीं मिल सकता है इसके लिए आप किसी इंडिविजुअल से लोन के बारे में बात कर सकते है।

पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

pan-card-par-kitna-loan-mil-sakta-hai

कई एप्लीकेशन द्वारा दावा किया जाता है की 5 मिनट में अपने पैन कार्ड पर लाखो का लोन पाए लेकिन सारे एप्लीकेशन सही नहीं होते है कई एप्लीकेशन फ्रॉड भी होते है वही कुछ एप्लीकेशन सच में भी लोन मुहैया करते है लेकिन बहुत ज्यादा ब्याज दर जोड़ते है कई एप्लीकेशन के द्वारा 35 से 40 फीसदी तक ब्याज जोड़ लिया जाता है।

इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म है जो तुरंत लोन देने का दावा करते है यदि आप ऐसे में किसी से लोन लेते है तो आप इनके झांसे में फस सकते है इसलिए जब भी आपसे कोई बोले की पैन कार्ड पर 1 लाख का लोन मिल जायेगा या इससे अधिक रकम का पैन कार्ड पर लोन मिल जायेगा तो इसके बारे में काफी रिसर्च करके ही पैन कार्ड पर लोन लेने का प्रयास करे।

क्योकि इस तरह के बहुत सारे फ्रॉड हुए है जिसमे पैन कार्ड आधार कार्ड पर लोन देने की बात की गयी है लेकिन वो हमेशा सच नहीं होता है कई एप्लीकेशन के माध्यम से लोन तो मिल जाता है लेकिन कई तरह के चार्जेज जोड़कर आपसे पैसे ठगने का प्रयास करते है न देने पर उसके द्वारा ब्लैक मेल भी किया जाता है तो जब भी आपको एप्लीकेशन से लोन लेने की नौबत आ जाये तो थोड़ा सतर्क रहकर ही लोन ले।

यदि बैंक या ऋण देने वाली संस्था की बात करे वो आपको केवल पैन कार्ड पर लोन नहीं देती है मानलो उधारकर्ता को बैंक से पैन कार्ड पर लोन दे दिया जाये और उधारकर्ता के द्वारा लोन रकम को न चुकाया जा सके तो बैंक उस पैसे को बैंक रिकवरी कैसे करेगा बैंक के पास कोई रिकवरी करने का विकल्प नहीं रहेगा इसलिए बैंक या ऋण देने वाली कंपनी पैन कार्ड पर लोन नहीं देती है।

अब आपको यह जानकारी मिल गया होगा की बैंक से पैन कार्ड पर लोन नहीं मिलता है लेकिन किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए बैंक आपसे पैन कार्ड की मांग ज़रूर करेंगा बिना पैन कार्ड के शायद ही कोई बैंक होगा जो आपको लोन देगा इसके साथ कई ज़रूरी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है उसके साथ पैन भी होना ज़रूरी है।

डायरेक्ट पैन कार्ड पर आपको लोन नहीं मिल सकता है यदि आपसे कोई कहता है की आपको पैन कार्ड पर लोन मिल जायेगा तो वो हो सकता है आपके साथ फ्रॉड करने का प्रयास कर रहा हो इंटरनेट पर बहुत सारे अप्प ये कहते है की 5 मिनट में अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड पर लोन ले लेकिन वह ट्रस्टेड नहीं होते है।

और पढ़े.

पैन कार्ड पर लोन कैसे लिया जाए?

जैसा की मैंने ऊपर बताया पैन कार्ड पर बैंक लोन नहीं मिल सकता है पैन कार्ड पर आप किसी एप्लीकेशन के थ्रो ही लोन ले सकते है लेकिन ट्रस्टेड हो उन्ही से पैन कार्ड पर लोन ले तो बेहतर होगा यदि आप पैन कार्ड पर किसी एप्लीकेशन से लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो थोड़ा खोजबीन करने के बाद ही अप्लाई करे ताकि फ्रॉड होने के चान्सेस कम हो जाये।

जिस भी एप्लीकेशन से आप पैन कार्ड पर लोन लेने के बारे रहे है तो उसके बारे में इंटरनेट पर सर्च करे उसके फीडबैक पर थोड़ा सा गौर करे उसके रजिस्ट्रेशन के बारे में सर्च कर सकते है उसके लीगल दस्तावेज चेक करने के बाद ही अपने ज़रूरी दस्तावेज उसके साथ शेयर करे ताकि आपके ज़रूरी डॉक्यूमेंट कही गलत इस्तेमाल न किया जा सके।

यदि आप बैंक से किसी ज़रूरी काम के लिए लोन लेना चाहते है तो पर्सनल लोन ले सकते है यह लोन आपको बड़ी आसानी से मिल जाता है इसके लिए कोई खास दस्तावेज की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है और जल्दी बैंक के द्वारा लोन भी मिल जाता है अगर आपका किसी बैंक में पहले से खाता है तो आप बैंक से संपर्क करके लोन ले सकते है आपको बड़ी आसानी से बैंक पर्सनल लोन दे देगा।

मैं आपको बता दू किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन से लोन न ले तो बेहतर होगा इसमें आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप इसे इग्नोर करे तो आपके लिए बेहतर होगा आप बैंक से या किसी ट्रस्टेड ऋण प्रदान करने वाली संस्था से संपर्क करे और लोन लेने का प्रयास करे बैंक से आपको कई योजनाओ के तहत बड़ी आसानी से लोन मुहैया हो सकता है इसके लिए आपको बैंक से संपर्क करके लोन सम्बंधित बात करना चाहिए।

पैन कार्ड पर लोन चाहिए तुरंत।

कई लोगो को तुरंत पैसो की आवश्यकता होती है तब उसके दिमांग में आता की अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड पर लोन ले लेते है लेकिन इसमें आपके साथ फ्रॉड हो सकता है इसलिए इसे नजरअंदाज करे आप हमेशा बैंक से या किसी अच्छी लोन देने वाली कंपनी से लोन ले ताकि आपको आसानी से पैसे मिल जाये और उससे अपने कामो को पूरा करले और उस रकम को किस्तों में वापस करदे।

आशा है यह लेख पढ़कर कई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त हुआ होगा इसमें हम लोगो ने जाना की पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है. कैसे मिलेगा। मिलेगा की नहीं। इसके बारे में विस्तार से जानकारी हम लोगो ने प्राप्त की है ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग के माधयम से अपने रीडर तक पहुंचाता रहता हूँ।

इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो तो उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है उसका उत्तर आपको उसी कमेंट के निचे मिल जायेगा ऐसे आर्टिकल पढने के लिए हमारे ब्लॉग को विजिट कर सकते है कई ऐसे ही आर्टिकल पब्लिश है उसे पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके और लेख पढ़कर लोग जानकारी प्राप्त कर सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!