आधार कार्ड से सिविल कैसे चेक करें | Aadhar se Cibil kaise check kare?

अगर बैंक से या किसी ऋण देने वाली संस्था से लोन ले चुके है। लोन लेना चाहते है। या बैंक से लेनदेन करते है. क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है तो आपका कुछ न कुछ सिविल स्कोर ज़रूर होगा। लेकिन कई लोगो यह जानकारी नहीं होती है। की आधार कार्ड से सिविल कैसे चेक करें, या सिविल कैसे चेक करें, तो इसी विषय की जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ।

बैंक से लोन लेने में सिविल स्कोर काफी अहम् रोल अदा करता है। किसी भी प्रकार के लोन के लिए आपने अप्लाई किया हो लेकिन एप्रूव्ड होगा की नहीं ये तय करेंगा। आपका सिविल स्कोर यह तीन की एक संख्या होती है। जो आपके पुराने ऋण सम्बंधित जानकारी बैंक से सम्बंधित जानकारी और बैंक से लेनदेन सम्बंधित जानकारी से तैयार होता है।

सिविल स्कोर 300 से 900 अंक के बीच होता है। अगर आवेदक का सिविल स्कोर 750 अंक तक है। तो यह अच्छा माना जाता है। इतने सिविल स्कोर पर आवेदक को बड़ी आसानी से लोन मिल जायेगा। लेकिन इससे कम होने पर आवेदक को बैंक से या ऋण देने वाली संस्थाओ से ऋण लेने के काफी परेशानी आती है बैंक लोन देने में आनाकानी करता है।

इसीलिए कई आवेदक समय समय पर अपने सिविल स्कोर की जाँच करते रहते है। जाँच करना सिंपल है। आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड से अपनी सिविल स्कोर जाँच सकते है। सिविल स्कोर जाँच के लिए इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद है जिसके जरिये से आप ऑनलाइन सिविल स्कोर चेक कर सकते है।

आधार कार्ड से सिविल कैसे चेक करें – Aadhar se Cibil Check Kare.

adhar-card-se-cibil-kaise-check-kare

सिविल स्कोर चेक करना काफी सिंपल है। इसके लिए आप सिबिल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाकर चेक कर सकते है। लेकिन सिविल की वेबसाइट पर सब्सक्रिप्शन चार्ज भी लगता है। लेकिन मुफ्त में भी चेक करने का विकल्प मिल जाता है। मुफ्त में साल में एक ही बार सिविल स्कोर चेक कर पायंगे।

अगर आप सिबिल की वेबसाइट पर सब्क्रिप्शन ले लेते है तो आप कई बार सिविल स्कोर चेक कर सकते है। यहा कई प्लान मिल जाते है एक महीने, छः महीने, और एक साल, का प्लान मिल जाता है। जिसके लिए अलग अलग चार्ज देना होगा। सब्क्रिप्शन लेने के बाद और कई सुविधाएं सिबिल की वेबसाइट से ले सकते है।

इसके अलावा भी कई वेबसाइट है। जो क्रेडिट स्कोर मुफ्त में चेक करने की सुविधाा प्रदान करते है। जोकि आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते है। फ्री में सिविल स्कोर कैसे चेक करे। आपको कई वेबसाइट दिख जाएगी। जहा से आप अपना पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर के जरिये से बड़ी आसानी से सिविल स्कोर चेक कर सकते है।

अगर आप लोन लेने के बारे में सोच रहे है। तो आपको सिबिल स्कोर चेक करते रहना चाहिए। जिससे आपका सिबिल स्कोर अच्छा बना रहे है। जैसे कोई भी गड़बड़ी हो तो आप उसके सुधार के लिए कुछ चीजों पर काम कर सके जैसे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हो। तो ड्यू डेट पर भुगतान करना शुरू कर दे लोन की किस्ते सही समय पर भरना शुरू दे बैंक के लेनदेन सही करले।

क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये?क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है?
क्रेडिट स्कोर क्या है | क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए?होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

सिविल स्कोर चेक करने के लिए सबसे पहले आपको सिबिल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। सिविल की ऑफिसियल वेबसाइट cibil ये है। इस पर क्लिक करके आप वेबसाइट पर जा सकते है। जैसे आप वेबसाइट पर लैंड होंगे आपको राइट टॉप कार्नर में Get Your cibilscore का ऑप्शन दिख जायेगा। उस पर क्लिक करना है।

जैसे आप उस पर क्लिक करते है आपको तीन प्लान दिखेंगे जिसमे एक प्लान एक महीने का 550 रूपये का होगा जो बेसिक प्लान है। दूसरा प्लान 800 रूपये का होगा ये 6 महीने के लिए होगा ये स्टैण्डर्ड प्लान है उसके बाद आता तीसरा प्लान 1200 रूपये का ये एक साल का होगा ये प्रीमियम प्लान है।

इनमे से आप किसी एक प्लान को चुनकर अपना अकाउंट सिबिल वेबसाइट पर बना ले अगर आप सिबिल के सब्सक्रिप्शन ले लेते है तो आपको यहाँ पर कई सुविधाएं देखने को मिल जाती है वही बिना सब्क्रिप्शन के भी आप सिबिल स्कोर चेक कर पाएंगे आइये जानते है।

मुफ्त में सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आपको सिबिल की वेबसाइट पर निचे की ओर आना होगा और click to get free annual cibilscore के ऑप्शन पर क्लिक करके अकाउंट बनाकर आप सिविल स्कोर चेक कर सकते है अगर यह विकल्प आपको वेबसाइट में नहीं दिख रहा है तो आपको इस वेबसाइट पर सब्क्रिप्शन लेना ही पड़ेगा अगर आप सिविल स्कोर समय समय पर चेक करते रहते है तो आपको सब्क्रिप्शन ले लेना चाहिए।

बजाज फाइनेंस से सिबिल स्कोर चेक

अगर आप फ्री में सिबिल स्कोर जांचना चाहते है तो आपको bajajfinserv.in की वेबसाइट पर जाना है यहाँ से आप अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते है लेकिन सबसे पहले आपको यहाँ अपना अकाउंट बनाना होगा वेरीफाई होने के बाद आप यहाँ से अपना सिविल स्कोर पता कर सकते है।

ये आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है यहाँ आपको कोई भी सब्सक्रिप्शन लेने की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल डालना है और यहां से कुछ ही देर में अपना सिबिल स्कोर प्राप्त कर सकते है।

सिबिल स्कोर चेक करने वाली वेबसाइट

इन ऑफिसियल वेबसाइट और ऍप के जरिये से आप आसानी से अपना सिबिल स्कोर जान सकते है। अगर आपका सिविल स्कोर 750 से कम है। तो आपको पहले उस एरर खोजना होगा। जिसके कारण से आपका सिविल स्कोर ख़राब हुआ है। उसे सुधार कर अपना सिविल स्कोर सही कर सकते है।

  1. Cibil.com
  2. Paisabazaar.com
  3. Bajajfinserv.in
  4. BankBazaar.com
  5. wishfin.com
  6. cred.club
  7. paymeindia.in
  8. Indialends.com
  9. Creditmantri.com
  10. Paytm Mobile App और Website

आपको मालूम होना चाहिए कुछ वेबसाइट पर सिविल स्कोर चेक करने के लिए पैसे भी देने पड़ते है। लेकिन फ्री चेक करने का भी विकल्प मिल जाता है।

सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री

सिबिल स्कोर जांचा काफी सिंपल है आप घर बैठे बड़ी आसानी से जाँच सकते है लेकिन ऑनलाइन सिविल स्कोर जांचने के लिए कुछ वेबसाइट पर सब्क्रिप्शन लेना पड़ता है वही कई वेबसाइट पर मुफ्त में आप जांच सकते है ये आप ऊपर के लेख से पता कर सकते है इन विकल्प के अलावा भी इंटरनेट पर बहुत सारे तरीको से आप सिविल स्कोर की जानकरी प्राप्त कर सकते है।

आशा है इस लेख से आपको हेल्प मिला होगा क्योकि इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया की आधार कार्ड से सिविल कैसे चेक करें या ऑनलाइन सिविल स्कोर कैसे चेक करते है इसकी पूरी जानकारी मैंने आपको देने का प्रयास किया है लेकिन आपको एक चीज पता होना चाहिए की सिविल स्कोर जांचने के लिए अधिकतर वेबसाइट पर आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है इसलिए आपके पास पैन कार्ड होना भी आवश्यक है।

यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक लेख पहुंच सके अगर इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के जरिये अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते है इसके अतिरिक्त भी आपका सवाल या कोई जानकारी जानना चाहते है तो आप कमेंट कर सकते है।

32 thoughts on “आधार कार्ड से सिविल कैसे चेक करें | Aadhar se Cibil kaise check kare?”

    • सर आप पूरा आर्टिकल पढ़िए उसमे बताया गया है कैसे आप अपना सिविल चेक कर सकते है

      Reply
      • बहुत सुंदर कार्य अब भी बहुत कुछ आसान उपाय है।

        Reply
      • सर आप cibil.com पर जाये और अपनी निजी जानकारी दे फिर आप अपना सिबिल स्कोर देख पाएंगे।

        Reply
      • Sudhir singh mara aadhar no. 703484831498,pan no. JRCPS3796B. ha. Mara cibilscore batawa

        Reply
    • सर आप सिविल की वेबसाइट पर जाकर अपना सिविल स्कोर चेक कर सकते है।

      Reply
  1. सेटल स्टेट्स हटाने के लिए कहाँ केस करें

    Reply
  2. Sir meera civil score khrab ho gaya hai sahi karne ke liye kya kare

    Reply
  3. Dear sir mere ko customer ka cibil check krna ho to kse kre.
    Plz

    Reply
    • कस्टमर के निजी जानकारी से आप उसका सिबिल स्कोर चेक कर सकते है

      Reply
  4. Kya uske liye alg se pay krna hogs, ya koi asi sait ho jis pr m customer ka cibil dek sku chye wo par cibil charh krti ho.
    Plz

    Reply
  5. Dear sir
    Kya adhar card se bhi bank wale pata lagate hai ki apka cibil kharab hai ya nhi ki ki kewal pan card se hi

    Reply
    • Mera cibil kharab hai aur meri wife ka loan chal rha hai unka bhi cibil down ho gya lekin wo jb loan li to pan card nhi di ab pan card hai to cibil down ho gya kreditbee se to kya jha loan chl rha hai wha mil payega ya nhi

      Reply
  6. Sar mere civil mein kisi dusre ka loan dikh raha hai vah kaise theek kiya jaaye kripya margdarshan Karen

    Reply
    • अमित जी आप Civil के कस्टमर केयर से +91-22-6140-4300 इस पर बात करके सही करवा सकते है

      Reply
  7. Aaga meko pata karna ho ki kaha kaha mera lona chala raha he to me kese pata karu

    Reply
    • सिविल रिपोर्ट में देख सकते है बैंक स्टेटमेंट के जरिये से भी देख सकते है

      Reply
  8. My cibil report batay cibil me Galt account bhi dikhai de Raha hai HELP me

    Reply
    • विशाल जी आप सिविल के हेल्पलाइन पर शिकायत कर सकते है

      Reply

Leave a Comment