भारतीय स्टेट बैंक होम लोन वेतन के आधार पर पात्रता ।

अधिकतर व्यक्तियो को एसबीआई बैंक से होम लोन के बारे में सोचते है लेकिन आवेदक को कुछ जानकारिया नहीं होती है जैसे भारतीय स्टेट बैंक होम लोन वेतन के आधार पर पात्रता कितना होता है होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज। होम लोन किस आधार पर मिलता है. इन सभी प्रश्नो के उत्तर हम लोग इस लेख में जानेगे।

बहुत सारे कर्मचारी है चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट हो वो अपने वेतन के पात्रता पर होम लोन लेना चाहते है लेकिन अकसर एम्प्लोयी को यह जानकारी नहीं होती है की कर्मचारी की न्यूनतम वेतन कितनी होनी चाहिए इस लेख में इसी विषय पर चर्चा करेंगे की होम लोन के लिए कितना वेतन होना चाहिए।

आवेदक के होम लोन की रकम उसके सिबिल स्कोर, उम्र, सैलरी, स्थान, वर्तमान लायबिलिटी, पर निर्भर करती है की आवेदक को कितना होम लोन मिल सकता है इसके अलावा भी कई चीजों पर बैंक ध्यान देता है आवेदक के लोन लेने से पहले यदि आवेदक के द्वारा पहले किसी प्रकार का लोन लिया गया है उसका कुछ न कुछ सिबिल स्कोर होगा सिबिल स्कोर 750 है तो काफी अच्छा माना जाता है।

हलाकि आवेदक को इन हैंड सैलरी कितना प्राप्त होता है ये काफी अहम् रोल अदा करता है जितना अधिक व्यक्ति को वेतन इन हैंड मिलेगा उतना अधिक उसके होम लोन की रकम में बढ़ोत्तरी होने के चांस होते है वेतन के प्राप्त करने के बाद कई प्रकार के खर्चे होते है इस पर भी बैंक नजर डालता है तभी पता चलता है कर्मचारी को इन हैंड वेतन कितना प्राप्त होता है।

भारतीय स्टेट बैंक होम लोन वेतन के आधार पर पात्रता।

sbi-se-home-loan-kaise-lete-hai

होम सभी बैंको से आप प्राप्त कर सकते है चाहे वो सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक आप होम लोन से सकते है इसके लिए आवेदक नौकरी पेशा या स्व – रोजगार होना चाहिए तभी वह होम लोन प्राप्त कर सकता है यदि आवेदक एक नौकरी पेशा है और उसकी न्यूनतम सैलरी 5000 है तो वो बैंक से होम लोन ले सकता है बताते चले जितना अधिक सैलरी होगा उतना अधिक आप होम लोन बैंक से ले सकते है।

होम लोन 1 करोड़ रूपये तक बैंक से ले सकते है लेकिन इसके लिए आवेदक की पात्रता अधिक होनी चाहिए और इसके लिए आवेदक की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए फिर आवेदक एसबीआई बैंक से होम लोन ले सकता है एसबीआई की की होम ब्याज दर 6.70% से 7.30% के बीच होती है इसी ब्याज दर बैंक आवेदक को होम लोन देता है।

जितना अधिक आपकी सैलरी होगी उतना अधिक होम के पात्र है सैलरी के 60 गुना रकम बैंक के द्वारा होम लोन के रूप दिया जाता है अगर किसी व्यक्ति की सैलरी 15000 रूपये प्रतिमाह है तो उसे 9,00,000 रूपये तक होम मिल सकता है आपकी जितनी भी सैलरी है उसे आप 60 से गुणा करके पता कर सकते है की आपको कितना होम मिल सकता है।

कुल मिलाकर वेतन पर डिपेंड करता है की कितना होम लोन नौकरी पेशा कर्मचारी को मिल सकता है होम आवेदक के द्वारा 30 वर्ष तक लिया जा सकता है किसी भी व्यक्ति के द्वारा होम लोन की EMI 30 वर्ष तक बनवाया जा सकता है ये आवेदक के ऊपर निर्भर करता है की वो कितने समय के लिए होम की EMI बनवाना चाहता है।

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज।

लोन लेने के लिए कई ज़रूरी दस्तावेज की आवश्यता होती है यहाँ वही जानेगे कि होम के लिए कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है।

  • एसबीआई होम लोन लिए आवेदन फॉर्म
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • कर्मचारी आइडेंटिटी कार्ड (नौकरी पेशा आवेदक के लिए)
  • पहचान प्रूफ के लिए (पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड)
  • पता प्रूफ के लिए (बिजली बिल, पानी बिल, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • प्रॉपर्टी पेपर (कंट्रक्शन के लिए लिया गया परमिशन, एप्रूव्ड प्रोजेक्ट की कॉपी, ओक्यूपेन्सी सर्टिफिकेट, पेमेंट रिसीप्ट)
  • अकाउंट स्टेटमेंट (आवेदक के अकाउंट का पिछले 6 महीने का अकाउंट स्टटेमेट, और पिछले एक साल लोन अकाउंट का स्टेटमेंट)
  • इनकम प्रूफ नौकरी पेशा के लिए (3 महीने की सैलरी स्लिप और पिछले 2 वर्ष के फॉर्म 16 की फोटोकॉपी/ और पीछे 2 साल के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी)
  • इनकम प्रूफ स्व-रोगजार के लिए (बिज़नेस एड्रेस प्रूफ, पिछले 3 वर्ष के लिए आईटीआर की कॉपी, बैलेंस शीट पिछले 3 सालो के प्रॉफिट लॉस अकाउंट की कॉपी, बिज़नेस लाइसेंस, टीडीएस सर्टिफिकेट, फॉर्म 16A यदि लागु है तो, योग्यता का सर्टिफिकेट (डॉक्टर, सीए, और अन्य प्रोफेशन के लिए)

सबसे सस्ता होम लोन किस बैंक का है?

अकसर आवेदक संबसे सस्ता होम लोन खोजता है जहा कम ब्याज दर पर होम मिल जाये तो मैं आपको बता दू अधिकतर बैंको का ब्याज लगभग सेम होता है कुछ बैंको के ब्याज दर में मामूली फर्क होता है ये ब्याज दर समय समय पर अपडेट भी होते रहते है इस लिए आप जब भी होम लोन ले तो एक बार बैंक में इस विषय पर विस्तृत बात करले तो बेहतर होगा।

अकसर लोग ब्याज दर को लेकर काफी कंफ्यूज रहते है लेकिन आपको लोन लेने से पहले बैंक में इस विषय पर विस्तार बात करे तो बेहतर होगा बैंक से इस विषय पर बात करने पर ब्याज दर कम ज्यादा भी हो सकता है ये बैंक के व्यवहार और कस्टमर के व्यवहार पर निर्भर करता है।

सरकारी कर्मचारी के लिए home लोन।

सरकारी कर्मचारी भी किसी भी बैंक से होम लोन ले सकता है लोन लेने की प्रकिर्या सेम होती है बस कर्मचारी के होम लोन के लिए कुछ अलग डॉक्यूमेंट लगते है वही स्व-रोजगार के लिए कुछ अलग डॉक्यूमेंट लगते है उसके बाद की प्रकिर्याये सेम होती है अगर आप नौकरी पेशा कर्मचारी है तो भी बड़ी आसानी से होम लोन ले सकते है।

आशा है इस आर्टिकल में बताई गयी चीजे समझ आयी होंगी इसमें हम लोगो ने जाना है कि भारतीय स्टेट बैंक होम लोन वेतन के आधार पर पात्रता कितना होता है इसके अलावा भी एसबीआई होम लोन से जुडी जानकारी मैंने लेख में देने का प्रयास किया है अधिकतर आवेदक ऐसे कई प्रश्नो के उत्तर खोजते है जोकि इस ब्लॉग पर डेली ऐसे ही पोस्ट लिखे जाते है।

इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो जिसका आप उत्तर जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स का ऑप्शन दिख जायेगा वह अपना प्रश्न टाइप करे अपना नाम एंटर करे ईमेल आईडी डाले और कमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करदे मुझ तक पंहुचा दे उसका उत्तर कुछ ही समय के अंतराल आपको उसी के निचे मिल जायेगा।

यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंचे और लोगो ऐसे जानकारी प्राप्त हो इसलिए ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Leave a Comment