आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन चाहिए?

क्या आप आधार कार्ड पर लोन लेना चाहते है और आपको ये जानकारी नहीं है की आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन चाहिए? कैसे ले है तो इसकी जानकारी मैं आपको दूंगा क्या आधार कार्ड पर लोन मिलेगा की नहीं पैन कार्ड पर लोन मिलेगा की नहीं इसकी भी जानकारी प्राप्त करेंगे मिलेगा तो कैसे आधार कार्ड लोन कैसे लेते है विस्तार से जानेगे।

किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए पैसो की आवश्यकता पड़ती है कई लोगो के पास मौके पर पैसे नहीं रहते है तो उनके दिमाग एक ही प्रश्न आता है की अर्जेन्ट बैंक से या किसी फाइनेंस कम्पनी से लोन मिल जाये या किसी एप्लीकेशन के थ्रो लोन मिल जाये लेकिन जिससे आसानी से काम हो जाये और उस पैसो को चुकाने में कुछ समय मिल जाये इस प्रकार से पैसे चुकाने में कोई खास कठिनाई भी नहीं होती है।

क्या बैंक भी आधार कार्ड और पैन कार्ड पर लोन मुहैया करवाता है यदि बैंक लोन देता है तो कितना रकम देता है हम विषय पर चर्चा आगे के लेख में करेंगे क्योकि अधिकतर युवाओ के पॉकेट में खर्च के लिए पैसे नहीं होते है तो वो चाहते है की किसी से कुछ समय के लिए अपने आधार कार्ड पर लोन ले अपने पैन कार्ड पर लोन ले ले क्या ये सुरक्षित है या नहीं है।

बैंक हम सभी को कई प्रकार की लोन सुविधाएं देता है जैसे पर्सनल लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन, मार्कशीट लोन, प्रॉपर्टी लोन, लैंड लोन, कॉर्पोरेट लोन, बैंक के द्वारा दिया जाता है तो क्या बैंक भी आधार कार्ड और पैन कार्ड पर डायरेक्ट लोन देता है इसी का जवाब हम लोग इस लेख में कवर करेंगे इसके लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन चाहिए?

adhar-card-pan-card-par-loan-chahiye.

अक्सर इंटरनेट पर लोग सर्च करते है की पैन कार्ड पर लोन चाहिए या पैन कार्ड पर लोन चाहिए तुरंत अर्जेन्ट लोन्स कैसे लेते है इस प्रकार के सवाल इंटरनेट पर बड़ी संख्या में सर्च किये जाते है तो मैं आपको बता दू कोई भी बैंक या फाइनेंस संस्था आधार या पैन पर लोन मुहैया नहीं करती है बल्कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को एक आइडेंटिटी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है बिना आधार कार्ड और पैन कार्ड के आपको कोई बैंक या फाइनेंस संस्था लोन नहीं देता है।

यदि आप चाहते है की मुझे पैन कार्ड और आधार कार्ड पर लोन मिल जाये तो ये मुश्किल है मान लो किसी भी बैंक के द्वारा आवेदक को आधार कार्ड पर पैन कार्ड पर लोन दे दिया जाये यदि उस उधारकर्ता के द्वारा रकम को ना चुकाया जा सके तो बैंक अपना भरपाई कैसे करेगा इससे बैंक भरपाई नहीं कर सकता है लेकिन आप चाहे तो बैंक से पर्सनल लोन ले सकते है अगर आप कही भी जॉब करते है या बिज़नेस करते है तो आपको बैंक से आसानी से पर्सनल मिल जाता है।

इंटरनेट पर कई ऐसे अप्प मौजूद है जो कहते है अपने आधार कार्ड पर पाए 5 मिनट में 50,000 रूपये का लोन कई एप्लीकेशन के द्वारा इससे बड़ी बड़ी रकम को लोन देने के दावे किये जाते है उन अप्प के ऊपर ट्रस्ट करने वाला नहीं होता है क्योकि कई अप्प के द्वारा फ्रॉड भी किया जाता है कई अप्प तो केवल पर्सनल डेटा को इकठ्ठा करने के लिए आवेदक को लोन देने के लिए बोलती है लेकिन लोन नहीं देती है।

कई अप्प के द्वारा लोन तो दिया जाता है लेकिन उस राशि पर बहुत अधिक व्याज दर जोड़ा जाता है 30 फीसदी से अधिक तक का व्याज दर ये अप्प जोड़ लेते है आप कहेंगे की हमारे काम के समय पैसा मिल जाता है उसके बाद हम वो व्याज चूका देंगे लेकिन नहीं दोस्तों कई ऐसे एप्लीकेशन भी है जो आपको लोन तो मुहैया करवाते है लेकिन उसके बाद आपसे अधिक पैसा वसूलने के चक्कर में काफी परेशान भी करती है इस लिए आप कभी भी इस तरह के अप्प से लोन ले तो अपने रिस्क पर ले ताकि आगे आपको कोई परेशानी न हो।

यदि आप चाहते है की बैंक हमे डायरेक्ट आधार कार्ड या पैन कार्ड पर देगा तो ये पॉसिबल नहीं होता है जो अगर आपको कोई ऐसा बताये की आधार कार्ड पर आपको लोन मिल जायेगा तो आप सबसे पहले उस प्लेटफार्म के बारे में रिसर्च करे की सच है यहाँ से हमे लोन मिल सकता है की नहीं इसकी पूरी जानकारी लेने के बाद ही अपने डॉक्यूमेंट को सबमिट करे ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

और पढ़े..

कैसे लोन लेते है?

मैंने ऊपर इसके बारे में एक्सप्लेन किया है की इन आईडी प्रूफ पर कोई बैंक लोन नहीं देता है यदि आपको पैसो की आवश्यकता है तो बैंक से या किसी भी फाइनेंस संस्था से पर्सनल लोन प्रॉपर्टी लैंड लोन लेकर अपने काम में लगा सकते है इसके लिए आपके पास कुछ ज़रूरी दस्तावेज होने चाहिए फिर बैंक उसी आधार पर आपको लोन मुहैया करवा देगा।

यदि आपके सभी डॉक्यूमेंट सही सही पाए जाते है तो आसानी से बैंक से आपको लोन्स मिल जाता है लोन लेने के लिए कुछ प्रकिर्या होती है उसे पूरा करने के बाद बैंक लोन पास करके आपके बैंक खाते में रकम को क्रेडिट कर देता है उसके बाद उधारकर्ता या आवेदक आसानी से उस रकम को इस्तेमाल कर सकता है उस पैसे को किसी भी काम में लगा सकते है और बैंक को किस्तों में वापस कर सकते है।

समाप्त

इस लेख में हम लोगो ने आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन चाहिए कैसे मिलेगा इस पर विस्तृत जानकारी प्राप्त किये है क्या इस दस्तावेज पर लोन मिल जाता है की नहीं ये आप ऊपर के लेख में पढ़कर समझ गए होगे अधिकतर उधारकर्ता इन सभी अप्प्स के चक्कर में फस जाते है जिससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है इस लिए कभी किसी ऐसे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के चक्कर में न फसे कई अप्प ट्रस्टेड भी होते है जो काफी हाई इंटरेस्ट आवेदक से चार्ज करते है।

मैं आशा करता है की इस लेख में आपको आधार कार्ड पर लोन सम्बंधित जानकारी मिल गयी होगी इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स में टाइप करके मुझ तक पंहुचा सकते है उसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर कंटेंट पब्लिश है अधिक जानकारी के लिए उसे आप पढ़ सकते है और जानकारी प्राप्त कर सकते है यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो सहायता मिला हो तो इसे शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!