मार्कशीट पर लोन कितना मिलता है?

क्या आप मार्कशीट पर लोन लेना चाहते है या इसके बारे सोच रहे है मार्कशीट पर लोन कैसे मिलता है. मार्कशीट पर लोन कितना मिलता है. मार्कशीट लोन मिलता है की नहीं मिलता है आजके इस लेख में हम लोग जानेगे मार्कशीट से लोन लेने की पूर्ण प्रकिर्या क्या है इसके लिए आपको यह लेख शुरू से अंत तक पढ़ना होगा ताकि आपसे कोई जानकारी मिस न हो।

कई स्टूडेंट अपनी मार्कशीट पर एजुकेशन लोन लेकर आगे की पढाई करना चाहते है कई लोगो अपना बिज़नेस शुरू करना होता है ऐसे कई प्रकार के कार्य के लिए लोग बैंक से लोन लेने का प्रयास करते है लेकिन बैंक से लोन लेने के लिए कई दस्तावेज की आवश्यकता होती है उसी दस्तावेज के आधार पर बैंक ऋण मुहैया करती है।

मार्कशीट पर लोन लेकर लोग व्यवसाय करने की सोचते है जब आप किसी प्रकार का कोई बिज़नेस शुरू करते है तो उसमे काफी इन्वेस्टमेंट लगता है जो अधिकतर लोगो के पास नहीं होता है किसी भी स्टार्टअप में कम से कम 5 लाख रुपया तो लग ही जाता है लेकिन इतना अधिक पैसा इकठ्ठा करने में काफी समय लग जाता है इस लिए लोग बैंक से लोन के लिए जाते है और बैंक कुछ शर्तो पर ही लोन देता है।

बैंक के द्वारा लोन मुहैया करने पर आप कही भी स्टार्टअप कर सकते है उसके बाद बैंक को किस्तों में धीरे धीरे व्याज के साथ पैसे वपर दे सकते है ये किस्ते आप अपने इनकम के अनुसार बनवा सकते है यदि आप कम समय के लिए क़िस्त बनवाते है तो कम व्याज भी देना होगा वही ज्यादा समय के लिए आपको बैंक में ज्यादा व्याज भी देना होगा है।

मार्कशीट पर लोन कितना मिलता है?

marksheet-par-loan-kitna-milta-hai.

मार्कशीट पर बहुत कम बैंक लोन मुहैया करवाते है कुछ बैंक तो मार्कशीट पर लोन देते ही नहीं है इस लिए आप जब भी मार्कशीट पर लोन लेने की सोचे तो पहले उस बैंक या फाइनेंस कंपनी से पता कर ले की आपका बैंक मार्कशीट पर लोन दे रहा है की नहीं वैसे तो बिज़नेस करने के लिए या एजुकेशन के लिए लोन सुविधा बैंक देते ही है।

बहुत सारे लोग ये दावा करते है की मार्कशीट पर बहुत आसानी से आपको लोन मिल जाता है मार्कशीट लोन को बहुत सारे लोग एजुकेशन लोन भी समझते है अगर मार्कशीट लोन को एजुकेशन लोन समझ रहे है तो सही है क्योकि बैंक कई प्रकार की लोन सुविधाएं देता है एजुकेशन के लिए लोन देता है लेकिन बैंक मार्कशीट पर कोई नहीं देता है ये एक सच जानकारी है।

अगर आपसे कोई कहे की मार्कशीट पर लोन लेकर कुछ भी कर सकते है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है मार्कशीट पर फाइनेंस कंपनी या बैंक लोन नहीं देता है लेकिन आप एजुकेशन लोन लेना चाहे तो ले सकते है अगर आप उच्च शिक्षा के लिए ले रहे है या कही बाहर पढ़ना चाहे तो एजुकेशन लोन लेकर पढ़ सकते है।

यदि आपसे कोई कहे की आपको मार्कशीट पर लोन दे देंगे तो आप समझ जाये की फ्रॉड करेगा क्योकि कोई भी फाइनेंस कंपनी या बैंक मार्कशीट पर लोन नहीं देता है क्योकि बैंक मार्कशीट का क्या करेगा उससे बैंक अपने पैसे का भरपाई भी तो नहीं कर सकता है इसलिए बैंक मार्कशीट पर लोन मुहैया नहीं करवाता है इसे आप अपने दिमाग में रख ले।

इसे भी पढ़े..

मार्किट में बहुत सारे लोग ठगी करने के लिए बैठे है बोलते है की 5वी की मार्कशीट पर लोन ले 10वी के मार्कशीट पर लोन ले. ऐसे में ग्राहक को झांसे में फसाकर पैसे ऐठते है इसलिए आप कभी मार्कशीट पर लोन लेने की न सोचे अब आपको यह पता चल गया होगा की मार्कशीट पर लोन मिलता है।

एजुकेशन के लिए लोन।

जैसा की मैंने आपको पहले बता दिया है की मार्कशीट पर कोई नहीं मिलता है लेकिन आप एजुकेशन के लिए लोन लेना चाहे तो बड़ी आसानी से ले सकते है जो बड़ी आसानी प्रत्येक बैंक दे भी देते है।

उच्च शिक्षा के लिए ऋण शीर्ष कोर्स की पढाई के लिए ऋण विदेश में पढाई के लिए ऋण या कोई भी कोर्स के लिए आप ऋण लेना चाहे तो आप ले सकते है इसके लिए बैंक या वित्तीय संस्थाए लोन मुहैया करवाते है।

अधिक जानकरी के लिए इसे पढ़े.. एजुकेशन लोन कैसे मिलता है?

Education के लिए के लोन आप कोर्स के मुताबिक लोन रकम प्राप्त कर सकते है कोर्स में कितना पैसा लगना है कहा से कोर्स करना है किस कोर्स को करना है कोर्स में कितना खर्चा आ रहा है वो सारी चीजे बैंक देखकर एजुकेशन लोन मुहैया करवाता है एजुकेशन लोन लेकर आप पढाई कर सकते है फिर उस पैसो को बैंक को किस्तों में वापस कर सकते है।

एजुकेशन लोन के लिए बैंक।

मैं कुछ बैंको के नाम बता रहा हूँ यहाँ से आप एजुकेशन लोन ले सकते है इसके अलावा भी कई ऐसे बैंक है जो आपको एजुकेशन लोन दे सकते है जिस बैंक में आपका खाता है पहले उसी बैंक से लोन के लिए बात करे ताकि आपको आसानी से बैंक लोन दे दे अधिक दस्तावेज की आवश्यकता न पड़े।

  • एचडीएफसी बैंक
  • आदित्य फाइनेंस ग्रुप
  • कैनरा बैंक
  • यूनियन बैंक
  • यूनाइटेड बैंक
  • देना बैंक
  • यूको बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • एसबीआई
  • पीएनबी

वैसे आपको बहुत सारे लोग मार्कशीट पर लोन लेने के बारे में बताएँगे लेकिन यह सच नहीं होता है इसमें आपको लोग फसा सकते है लोन नहीं मिल सकता है इस लिए आप जिस काम के लिए लोन चाह रहे है उसे बैंक को बताकर लोन ले सकते है चाहे आप होम लोन ले वाहन लोन ले प्रॉपर्टी लोन ले या गोल्ड लोन ले इसके अलावा भी कई प्रकार के लोन बैंक मुहैया करवाती है।

समाप्त

मैं आपको बता दू इस आर्टिकल में मैंने जो बताया है की मार्कशीट पर लोन कितना मिलता है. मिलता या नहीं मिलता है इसके बारे में मैंने इस लेख में विस्तृत जानकारी दी इसे कोई भी मार्कशीट पर लेने वाला व्यक्ति आसानी से समझ सकता है की मार्कशीट पर लोन मिलता है या नहीं मिलता है इससे सम्बंधित पूर्ण जानकारी मैंने मेंशन किया है।

अगर इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है जिसके बारे में आप जानना चाहते है तो उसे कमेंट के जरिये से पूछ सकते है उसका उत्तर आपको उसी कमेंट के निचे मिल जायेगा आशा करता हूँ यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

18 thoughts on “मार्कशीट पर लोन कितना मिलता है?”

  1. Sir my name is pankaj kumar main sir upsc ka course kar raha hoo mujhe sir paiso jarurat hai varna mera course ruk jayega 2 laakh ki jarurat hai

    Reply
  2. Sir My Name is Tarique sir mai lone Lena chata hu b com (h) ke lea nhi toe mera course stop ho jaiega pls sir ans me

    Reply
    • आप बैंक के पास अपने दस्तावेज लेकर जाये आपको लोन मिल जायेगा।

      Reply
  3. Sir my name is vikas thapak Mujhe P.A.T. ki teyari karna h is liye mujhe pese chahiye

    Reply
  4. Sir mujhe business karne ke liye loan chahie lockdown mein business khatm Ho Gaya hai plz sir call me

    Reply
    • aap corporate loan le sakti hai. ya overdraft banwa sakti hai. iske liye bank se contact karna hoga.

      Reply
  5. Sir mujhe 1 lakh loan chahiye, mai India diamond institute surat se, Gemologist Diamond grading, ka course karna chahta hu,

    Reply
    • सर इसके लिए आपको बैंक से कांटेक्ट करना होगा।

      Reply
  6. Sar mujhe business ke liye murgi form kholne ke liye marksheet par loan chahie 3 lakh ka Meri help karenge to to aapka ka bahut bahut dhanyvad

    Reply
    • sir aapko business ke liye marksheet par loan nhi milege. aap kisan credit card banwa sakte hai. ya business ke liye corporate loan le sakte hai.

      Reply

Leave a Comment