मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा?

क्या आप माकन की रजिस्टरी पर लोन लेना चाहते है और आपको यह जानकारी नहीं है की मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा? या घर बनाने के लिए लोन चाहिए कैसे मिलेगा? इसकी मैं आपको विस्तृत देने वाला हूँ यह जानकारी जानने के लिए आपको इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा ताकि बताई गयी जानकारी समझ आ जाये।

अक्सर घर बनवाने के लिए गाड़ी खरीदने के लिए प्रॉपर्टी खरीदने के लिए बिज़नेस शुरू करने के लिए शीर्ष एजुकेशन के लिए हमे लोन की आवश्यकता पड़ती है इसके अलावा कई कामो में लोन की आवश्यकता होती है अपने जीवन की खुवाहिसो को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन की ज़रुरत पड़ती है लेकिन किस तरह लिया जाता है अधिकतर लोगो को नहीं पता होता है।

बैंक से लोन लेना हो या किसी फाइनेंस संस्था से लोन लेना हो इसकी प्रकिर्या बड़ी होती है जिसमे काफी लोग उलझे होते है लोन लेने से पहले किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है बैंक किस कंडीशन पर लोन मुहैया करवाता है या बैंक की शर्ते क्या होती है किन शर्तो पर बैंक लोन मुहैया करवाता है इसकी जानकारी मैं आपको इस लेख दूंगा।

मकान रजिस्टरी लोन लेकर कई लोग अपना घर बनवाते है गाड़ी खरीदते है प्रॉपटी खरीदते है बिज़नेस शुरू करते है इन्वेस्टमेंट शुरू करते है ज्वेलरी खरीदते है या अपने निजी के कुछ सपनो को पूरा करते है इन कामो के लिए आप बैंक से लोन ले सकते है और अपने इन सारे कामो को पूरा कर सकते है।

मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा?

makaan-registery-par-loan-kaise-milega

मकान रजिस्ट्री पर लोन लेना काफी सिंपल है बस आपको बैंक द्वारा बताये सारे नियम और शर्तो को मानना होगा बैंक के द्वारा मागे गए सारे दस्तावेज को तैयार कर ले मकान रजिस्टरी पर लोन लेने की नियम शर्तो को समझ ले, लोन की अवधी व्याज व्याज दर की जानकारी ले ले, और लोन चुकाने सम्बंधित जानकारी ले ले, यह जानकारी आपको बैंक से मिल जयेगा।

बैंक से लोन लेने पर या फाइनेंस संस्था से लोन लेने पर इन संस्थानों के द्वारा काफी छानबीन किया जाता है की आवेदक का इनकम स्रोत्र क्या है आवेदक नौकरी करने वाला है या बिज़नेस करने वाला है आवेदक इस लोन राशि को किस तरह वापस कर सकता है इन तरह के काफी जानकारी बैंक द्वारा आवेदक के प्रति खोजती है।

मकान रजिस्ट्री पर लोन लेने के लिए आपको मकान की कीमत का 70% से 90% तक लोन मिल सकता है लेकिन अलग अलग राशि और बैंक के ऊपर निर्भर करता है की आपको मकान पर कितने प्रतिशत लोन मुहैया करने के लिए रेडी होता है ये जानकारी आपको बैंक से मिल जाता है मकान रजिस्ट्री पेपर के जरिये और एरिया के अनुसार मकान की वैल्यू देखकर लोन बैंक दे देता है।

मकान रजिस्टरी पर लोन लेने के लिए आपको उस बैंक में जाना है जिस बैंक में आपका खाता है आपको बैंक से लोन से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करनी है फिर आप उसी जानकारी के मुताबिक अपने सारे दस्तावेज जुटाकर बैंक के सारे नियम शर्तो को फॉलो करते हुए आप बैंक में लोन के लिए आवेदन कर लोन फॉर्म भरकर बैंक में जमा कर सकते है।

मकान की कीमत पर कितना लोन मिल सकता है?

मकान पर लोन लेने वाले व्यक्ति के मन ये सवाल ज़रूर आता होगा मकान पर कितना लोन मिलता है. इसको मैं एक उदाहरण के जरिये समझाता हूँ वैसे तो अधिकतर बैंक मकान की रजिस्टरी पर 70% और 90% के बीच ही लोन मुहैया करते है मकान के पुरे कीमत पर बैंक या कोई फाइनेंस संस्था लोन मुहैया नहीं करती है।

अगर आपके मकान की कीमत 30 लाख रूपये तक है तो 90% तक बैंक फाइनेंस कर सकता है इस स्थिति में बैंक आपको 27 लाख रूपये लोन दे सकता है इससे अधिक कोई बैंक लोन नहीं देगा लेकिन सभी बैंक का व्याज दर अलग अलग हो सकता है।

वही मकान की कीमत 70 से 75 लाख के बीच है तो बैंक से आपको केवल 80% तक लोन मिल सकता है यदि आपके मकान की वैल्यू 75 लाख रूपये है तो आपको बैंक से 60 लाख रूपये प्राप्त हो जायेंगे लोन के रूप में।

अब बात आती है की मकान की कीमत 75 लाख से अधिक होने पर बैंक कितना लोन देगा तो मैं आपको बता दू इस अवस्था में बैंक आपको 75 फीसदी ही लोन देगा यानि मकान की जितना भी वैल्यू होगा उसका 75 प्रतिशत ही बैंक लोन करेगा।

ये भी पढ़े..

मकान खरीदने के लिए लोन।

अगर आप चाहे तो मकान रजिस्टरी पर लोन लेकर दूसरा मकान भी खरीद सकते है इसके लिए बैंक लोन मुहैया करवा देता है इस पैसे को आप किसी भी काम में इस्तेमाल कर सकते है आप चाहे प्रॉपर्टी खरीद ले या व्हीकल खरीद ले घर खरीद ले ज्वेलरी खरीद ले बिज़नेस शुरू कर ले या किसी अन्य काम में इस पैसो का इस्तेमाल कर सकते है।

कई लोगो के मन ये अक्सर सवाल रहता है मकान पर लोन लेकर मकान ही खरीद सकते है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है आप उस पैसे का जो भी चाहे वो कर सकते है लेकिन किसी भी स्थिति में बैंक को पैसे वापस करना होगा यदि आप बैंक के पैसे को वापस करने में असमर्थ रहते है तो बैंक आपके मकान पर कब्ज़ा कर सकता है।

इस लिए आप जब किसी भी योजना के तहत या किसी काम के लिए लोन ले तो किस्तों में वापस करते रहे नहीं तो इकठ्ठा हो जाने पर बोझ बढ़ जाता है रिटर्न करने में परेशानी होती है अगर रिटर्न नहीं कर पाते तो बैंक के द्वारा दिए समय के पश्चात आपके मकान पर कब्ज़ा करके सेल कर दिया जायेगा इस तरह बैंक कर सकता है।

समाप्त

घर बनाने के लिए लोन चाहिए कैसे मिलेगा, इस लेख में मैंने यही जानकारी दी है इसके अलावा मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा? इसकी भी जानकारी मैंने इस लेख में दी है यदि आप मकान पर लोन लेना चाहते है तो यह लेख पढ़कर आप जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके अलावा आपका कोई सावला है तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है इसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा।

क्या इस तरह की जानकारी जानने में दिलचस्पी रखते है ऐसी जानकारी जानना आपको अच्छा लगता है तो इस ब्लॉग पर हम डेली बेसेस पर हिंदी में जानकारी पब्लिश करता रहता हूँ अधिक जानकारी के हमारे ब्लॉग पर विजिट करके जानकारी प्राप्त कर सकते है यह जानकारी जानकर आपको अच्छा लगा हो पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि यह यूज़फुल कंटेंट अधिक लोगो तक पहुंच सके।

Leave a Comment