बैंक चेक बुक अप्लाई करना है – एप्लीकेशन कैसे लिखे?

इस आधुनिक युग में अधिकांश व्यक्तियों को चेक बुक की आवश्यकता होती है लेकिन अक्सर लोगो को बैंक चेक बुक अप्लाई करना है कैसे करे यह जानकारी नहीं होती है यदि आप भी चेक बुक के लिए आवेदन करना चाहते है तो यह आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़े।

वर्तमान में चेक बुक लेना बहुत आसान हो गया है तथा अधिकांश बैंक चेक की सुबिधा ग्राहकों को देते है चेक के माध्यम से बैंक को भी सुविधा होता है लेनदेन करने में इसी कारण से बैंक ग्राहकों को चेक बुक देने का निर्णय करता है।

चेक से लेनदेन करना काफी सुरक्षित और सुविधाजनक है कही भी किसी भी बैंक से चेक को विथड्रावल कराया जा सकता है इसके अलावा किसी गैर व्यक्ति को पैमेंट के लिए चेक दिया जा सकता है।

यदि आप एक व्यापारी है या कोई बिज़नेस करते है तो आपके लिए काफी आवश्यक है बैंक अकाउंट से चेक बुक लेना है अगर आप निजी इस्तेमाल के लिए चेक लेना चाहते है तब भी आप बड़ी आसानी से बैंक आपके खाते से चेक बुक इशू कर देता है।

बैंक चेक बुक अप्लाई करना है कैसे करे?

चेक बुक बैंक से लेने के कई तरीके है ऑनलाइन नेट बैंकिंग के जरिये आर्डर करना एटीएम के द्वारा अप्लाई करके या फिर बैंक जाकर खुद एप्लीकेशन लिखकर साथ में फॉर्म फिलअप करके बैंक के कर्मचारी को देकर चेक बुक की मांग कर सकते है।

चेक बुक अप्लाई करने से पहले यह तय करना होगा की आपको कितने पेज का चेक बुक चाहिए आवेदन पत्र में मेंशन कर सकते है उसी हिसाब से बैंक आपके अकाउंट से चेक बुक इशू कर देगा।

यदि आपके बैंक के द्वारा चेक बुक अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन लिखने को बोला जाये तो आप निचे लिखे आवेदन पत्र को देखकर लिख सकते है कई बैंक में बिना एप्लीकेशन लिखे एक फॉर्म के जरिये अप्लाई कर देते है।

चेक बुक अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

सेवा में.

शाखा प्रबंधक

बैंक ऑफ़ इंडिया लखनऊ (बैंक का और पता लिखे)

विषय : चेक बुक अप्लाई करने हेतु।

मान्यवर

सविनय निवेदन है की मैं वसीम अहमद आपके बैंक में एक खाताधारी हूँ यह मेरा खाता संख्या 123444…….. (अपना खाता संख्या लिखे) है आपके बैंक में मेरा एक बचत खाता है इस खाते से मुझे लेनदेन करने में काफी परेशानी होती है इस परेशानी को कम करने के लिए मुझे अपने खाते से चेक बुक की आवश्यकता है।

अतः श्रीमान जी अनुरोध है की हमारे इस बचत खाते से चेक बुक इशू करने का कष्ट करे ताकि खाते से लेनदेन करने में आसानी हो आपकी महान कृपा होगी।

दिनाक_________

खाताधारी

नाम__________

खाता सं०_________

पता____________

मोबाइल न०__________

हस्ताक्षर

अधिक जानकारी के लिए इस फोटो का भी सहारा ले सकते है।

bank-cheqe-book-apply-karna-hai

अन्य जानकारी भी पढ़े.

चेक बुक की जानकारी।

चेक बुक क्या होता है इसके क्या फायदे है इसे क्यों यूज़ करना चाहिए इस पर भी एक नजर डालते है।

चेक एक काजग का टुकड़ा होता है जो बैंक के द्वारा जारी किया जाता है उस काजग के टुकड़े से खाते में जमा राशि को विथड्रावल किया जाता है चेक में खाते की कई जानकारी लिखी होती है जैसे खाता न० खाताधारी का नाम ब्रांच नाम चेक नंबर और MICR No. लिखा होता है।

और उस कागज के कई टुकड़ो को इकठ्ठा करके एक चेक बुक का निर्माण किया जाता है उसे अपने यूज़ के हिसाब से बैंक द्वारा जारी करवाया जा सकता है।

चेक इस्तेमाल करने के कई फायदे है जैसे चेक फरके किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा बैंक से पैसा निकलवाना अकाउंट पेयी चेक बनकर किसी व्यक्ति को देना कैंसिल चेक बनाना एड्रेस प्रूफ के लिए यूज़ करना मनी ट्रांसफर के लिए इसके भी कई फायदे है।

आज आपने क्या सीखा?

इस लेख में बताई गयी जानकारी बैंक चेक बुक अप्लाई करना है इसके लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे। यह जानकारी आपको पसंद आया होगा उम्मीद है इस आर्टिकल की जानकारी आपके लिए लाभकारी रहा होगा सहायता मिला होगा।

यदि इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप बेझिझक कमेँन्ट बॉक्स के सहारे पूछ सकते है जिसमे आपको उसी प्रश्न के निचे उत्तर मिल जायेगा यह आर्टिकल पसद आया हो तो शेयर करना न भूले ताकि और लोगो को इसका लाभ मिले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!