एटीएम खो जाने की एप्लीकेशन इन हिंदी कैसे लिखे?

इस लेख में हम आपको बताएँगे की एटीएम खो जाने की एप्लीकेशन इन हिंदी कैसे लिखते है कई बार पॉकेट से वॉलेट गिर जाता है या किसी व्यक्ति के द्वारा वॉलेट चोरी कर लिया जाता है इस स्थिति में क्या करना चाहिए।

अधिकांश व्यक्ति को यह जानकारी नहीं होती है की एटीएम खोने पर बैंक के अधिकारी को कैसे सूचित करके एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाया जा सके।

एटीएम कार्ड ब्लॉक न करवाने पर आपके लिए बहुत बड़ी समस्या हो सकती है क्योकि यह कोई छोटा मेटर नहीं है उस एटीएम कार्ड के आपके खाते के पुरे पैसे दो मिनट में उड़ाये जा सकते है इसके साथ साथ आपके बैंक डिटेल्स भी ले सकता है।

इस स्थिति में आपको अपने बैंक शाखा में सूचित करके एटीएम को ब्लॉक करवा देना चाहिए लेकिन इस प्रकिर्या को पूरा करने के लिए आपको एक आवेदन पत्र लिखना होगा जिसमे विस्तृत एटीएम खोने के बारे बताये ताकि बैंक अधिकारी आपकी समस्या को आसानी से समझकर समस्या का समाधान कर सके।

एटीएम खो जाने की एप्लीकेशन इन हिंदी

एटीएम कार्ड खो जाने पर क्या करे. एटीएम खोने के तुरंत बाद यह कार्य करना होगा ताकि किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा पाए एटीएम कार्ड को किसी तरह इस्तेमाल न किया सके।

एटीएम कार्ड तुरंत ब्लॉक करने के लिए दो तरीके हो सकते है पहला आप अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर या शाखा के नंबर पर फ़ोन करके बैंक अधिकारी से एटीएम गायब होने की सुचना देकर ब्लॉक कर सकते है ब्लॉक होने के बाद किसी व्यक्ति के द्वारा खाते में कोई छेड़ छाड़ नहीं किया सकता है।

दूसरा यदि आप बैंक शाखा के आस पास और बैंक में जा सकते है तो सबसे अच्छा यह है बैंक शाखा में मैनेजर से बोलकर तुरंत एटीएम ब्लॉक करवा सकते है इसके लिए एक प्रार्थना पत्र लिखना होगा कैसे लिखेंगे आइये जानते है।

एटीएम बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

सेवा में.

श्रीमान शाखा प्रबंधक

इंडियन बैंक मल्हौर फैज़ाबाद (यहाँ बैंक का और पता लिखे)

विषय : एटीएम कार्ड खो जाने के सम्बन्ध में।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं लवकुश कुमार आपके बैंक का खाताधारी हूँ मेरा खाता संख्या________ (यहाँ अपना खाता संख्या लिखे) यह है बिते कल 05/02/2021 को मैं बस से ट्रेवल कर रहा था उसी बस में मेरा वॉलेट चोरी हो गया उस वॉलेट में हमारा कई ज़रूरी कागजात चले गए लेकिन साथ ही एटीएम कार्ड भी उसी वॉलेट में था काफी खोज बीन करने पर वॉलेट नहीं मिला।

अतः श्रीमान जी निवेदन है हमारे खाता के एटीएम कार्ड को ब्लॉक करे ताकि उस एटीएम से किसी प्रकार का ट्रांसक्शन न किया जा सके और साथ ही हमारे खाते से नया एटीएम कार्ड जारी करने का कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी।

“धन्यवाद्”

दिनांक___________

प्रार्थी

नाम___________

पिता का नाम__________

खाता संख्या__________

मोबाइल न०____________

हस्ताक्षर

अधिक जानकारी के लिए या क्षवि देखे।

atm kho jane ki application in hindi

नोट : यह केवल एक जानकारी प्रदान करने के लिए ही इस्तेमाल करे इस लेख से आप प्रार्थना पत्र फॉर्मेट को समझकर अपने मेटर को विस्तृत लिख सकते है।

इसे भी पढ़े.

आज आपने सीखा होगा की एटीएम खो जाने की एप्लीकेशन इन हिंदी, कैसे लिखते है एटीएम कार्ड खो जाने पर क्या करे कैसे ब्लॉक करे जिससे खाते में जमा राशि को सुरक्षित कर सके यह जानकारी आपको प्राप्त हो गया होगा।

मुझे आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा यदि इस आर्टिकल से जुड़े कोई प्रश्न है या डाउट है उसे आप पूछ सकते है पूछने के लिए आपको आर्टिकल के निचे कमेंट बॉक्स का विकल्प मिल जायेगा वहा अपना प्रश्न मेंशन करे मुझे भेज दे आपको उसका उत्तर मिल जायेगा।

यह लेख आपको कुछ सिखाया हो लाभकारी रहा हो तो इसे शेयर करना न भूले ताकि और लोगो को ऐसी जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!