Company ko application kaise likhe?

कई बार हम लोगो को अपनी ऑफिस या कंपनी से छुट्टी प्राप्ति के लिए कंपनी से नौकरी छोड़ने के लिए कंपनी में नौकरी प्राप्ति के लिए मैनेजर को आवेदन पत्र लिखकर सूचित करना या बताना होता है इस लेख में हम यही जानकारी देने वाले है की Company ko application kaise likhe. या ऑफिस में छुट्टी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे।

अक्सर हम लोगो को एप्लीकेशन लिखते वक़्त कई प्रॉब्लम होती है क्या लिखे कंपनी में किसके नाम प्रार्थना पत्र लिखे यह समझ नहीं आता है तो आपको बिलकुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है इस आर्टिकल में आपको इन सारे सवाल के जवाब बिस्तृत प्राप्त हो जायेगे जिसके लिए आपको यह लेख शुरू से अंत तक पढ़ना होगा।

कंपनी को आवेदन पत्र कई टॉपिक पर लिखना पड़ सकता है जैसे अगले कुछ दिनों की छुट्टी के लिए छुट्टी पूरी हो चुकी है तब एप्लीकेशन या फिर नौकरी प्राप्ति नौकरी छोड़ने के सम्बन्ध में हमे एक एप्लीकेशन के द्वारा कंपनी के मैनेजर को सूचित करना होता है।

Company ko application kaise likhe?

Company ko application kaise likhe?

इस आर्टिकल में हम लोग तीन विषयो पर एप्लीकेशन लिखना सीखेगे वो भी एक प्रैक्टिकल लेख के साथ इससे आपको बड़ी आसानी से एक आईडिया मिल जायेगा की किस क्या कैसे दर्शाना है।

कंपनी के मैनेजर को विस्तृत प्रार्थना पत्र लिखना सीखे इसके आपको लिए अंत तक बने रहना होगा ताकि आपको यह पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाये।

नोट : इस लेख में जो भी लिखा जायेगा वो सिर्फ एक उदाहरण के लिए होगा इस प्रार्थना प्रारूप से समझकर फिर अपने अनुसार मैटर लिखे।

यह भी पढ़े. हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे?

#1. कंपनी में नौकरी पाने के लिए प्रबंधक को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे?

सेवा मे

श्रीमान प्रबंधक

शालीमार कंट्रक्शन कंपनी (अपने कंपनी ऑफिस का नाम लिखे)

लखनऊ उत्तर प्रदेश (कंपनी का पता लिखे)

विषय : नौकरी पाने के सम्बन्ध में।

महोदय

सविनय निवेदन है कि मैं राजेश कुमार हूँ हालही में मैंने बीटेक सिविल इंजीनियरिंग से पूरी की है मुझे पता चला है की आपके कम्पनी में सिविल इंजीनियर की आवश्यकता है इस पद के लिए मैं योग्य हूँ मैं आपके कार्य भार को पूरी जिम्मेदारी से सभालने का वादा करता हूँ मैं अपने शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज और सीवी इसी प्रार्थना पत्र के पीछे संलंग कर रहा हूँ जिसे आप जाँच सकते है।

अतः श्रीमान जी से अनुरोध है की उक्त पद के लिए मुझे एक मौका ज़रूर प्रदान करे ताकि मैं अपने कौशल को आपके सामने प्रस्तुत कर सके और इस पद पर नियुक्त करने कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी।

दिनांक___________

भवदीय

नाम____________

पिता का नाम_________

कोर्स का नाम_________ (कौन सी डिग्री प्राप्त की है)

कॉलेज का नाम_________ (जिस कॉलेज से डिग्री प्राप्त की है)

ज्यादा जानकारी के लिए छवि पर एक नजर डाले।

Company ko application kaise likhe?

#2. नौकरी छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखे?

सेवा में,

श्रीमान मैनेजर

शालीमार कंट्रक्शन कंपनी

लखनऊ

विषय : कंपनी से नौकरी छोड़ने के सम्बन्ध में।

महोदय

सविनय निवेदन है कि मैं अमरदीर विश्वकर्मा हूँ आपके कंपनी में जूनियर सिविल इंजीनियर के पद कार्यरत हूँ मुझे गोयल कंट्रक्शन कंपनी में सीनियर इंजीनियर के रूप नियुक्त होने मौका मिला है मैं आपके कंपनी को अगले महीने के 15 तारीख के बाद ज्वाइन करने में असर्थ हूँ।

अतः श्रीमान जी से अनुरोध है की हमारे द्वारा किये गए कार्य का एक्सपेरिंस लेटर मुहैया कराया जाये और वेतन समन्धि क्लियरीफिकेशन करने का कष्ट करे आपका सदा आभार रहूँगा।

“धन्यवाद्”

दिनांक_______

प्रार्थी

नाम_________

पिता का नाम______

पद का नाम_______

मोबाइल न०__________

यह फोटो देखे।

Company ko application kaise likhe?

#3. कंपनी से छुट्टी से लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे?

सेवा में.

हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट महोदय

शालीमार गोयल कंपनी

लखनऊ

विषय : छुट्टी लेने के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र।

महोदय

सविनय नर्म निवेदन है की मैं सुरेश कुमार हूँ आपके कंपनी में एक जूनियर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हूँ मैं अपने परिजन के साथ गोवा घूमने के लिए जा रहा हूँ जिसके लिए मुझे 15 दिन के अवकास की आवश्यकता है अगले महीने 10-2-2021 से 25-2-2021 तक आने में असर्मथ रहूँगा।

श्रीमान उपरोक्त विषय पर विचार करके मेरी छुट्टी को मंजूरी दे ताकि मैं आपके परिवार को एक सफल टूर करवा सकू आपकी महान कृपा होगी।

दिनांक________

भवदीय

नाम_________

मो० न०__________

अधिक जानकारी के लिए इस छवि को देखे।

Company ko application kaise likhe?

आज आपने क्या सीखा?

मैं आशा करता हूँ की यह लेख आपको पसंद आया होगा इस लेख में आपको यह सिखाया गया है की छुट्टी के लिए नौकरी लेने के लिए और नौकरी छोड़ने के लिए Company ko application kaise likhe, और leave application in hindi for office कैसे लिखते सीखाया गया है।

यदि इस आर्टिकल में आपको कुछ न समझ आया हो या इससे जुड़े कोई प्रश्न हो और उसका उत्तर जानना चाहते है तो आप प्रश्न पूछ सकते है वो भी कमेंट के माध्यम से अधिक जानकारी के लिए हमारे कांटेक्ट पेज से हमे संपर्क भी कर सकते है।

Leave a Comment