हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे? – Application in hindi.

आज के युग में सही तरीके से आवेदन पत्र (Application) लिखना बहुत ज़रूर है लेकिन अधिकांश व्यक्तियों को यह जानकारी नहीं होती है की सही ढंग से आवेदन पत्र कैसे लिखे जिससे पढ़ने वाला व्यक्ति खुस होकर आपका काम पूरा कर दे तो इस पेज पर हम यही जानकारी देने वाले है की हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे? या हिंदी एप्लीकेशन फॉर्मेट कैसे बनाते है।

अगर आपको हर रोज कही न कही एप्लीकेशन लिखने की आवश्यकता पड़ती है तो यह लेख आपके लिए काफी इम्पोर्टेन्ट हो सकता है ताकि इस विषय में बताई गयी जानकारी आपको एक सही आवेदन पत्र लिखने मदद में कर सकता है और आप सही ढंग से आवेदन लिखना सीख जायेंगे।

hindi me application kaise likhe
hindi me application kaise likhe?

आवेदन पत्र लिखना तो हर कोई लिख सकता है लेकिन जो आवेदन पत्र की मत्वपूर्ण जानकारी होती है जिससे श्रीमान आकर्षित होते है वो मैटर शायद कई बार लोग लिखना छोड़ देते है और वही आवेदन पत्र में किसी गलती को दिखाकर आपके एप्लीकेशन को वापस कर दिया जाता है या रद्द कर दिया जाता है।

यहाँ आप सीखेंगे की अपने से बडे या किसी अधिकारी को आवेदन पत्र कैसे लिखते है इसके आपको इस लेख में बताई गयी जानकारी को स्टेप वाई स्टेप फॉलो करना होगा जिससे आप बेहतर तरीके से समझ सके।

हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे?

आवेदन पत्र कई भाषा में लिखा जाता है लेकिन मैं इस लेख में केवल हिंदी भाषा में एप्लीकेशन लिखने की बात कर रहा हु इस आर्टिकल से आप केवल हिंदी आवेदन पत्र में लिखी जाने वाली बातो को विस्तृत चर्चा करेंगे इसके लिए आप निचे फोटो को भी फॉलो कर सकते है अन्यथा निचे पेज में स्टेप वाई स्टेप जानकारी प्रस्तुत है।

hindi me application kaise likhe
hindi me application kaise likhe
  1. किसी भी आवेदन पत्र की शुरुआत सेवा में , से करे यह एक वंदन (Salutation) आदरणीय शब्द है जिससे आवेदन पत्र को पढ़ने में थोड़ा दिलचस्पी बढे और ध्यानपूर्वक पढ़े।
  2. दूसरे नंबर पर आपको सेवामे के जस्ट निचे श्रीमान लिखकर आगे जिसे भी देना हो उसका नाम या पद का नाम लिखे जैसे फोटो में दिख रहा है की श्रीमान शाखा प्रबंधक लिखा गया है क्योकि यह आवेदन पत्र बैंक के शाखा प्रबंधक के लिए लिखा गया है तो आप जिस के लिए भी आवेदन पत्र लिख रहे उसका नाम, पद का नाम, कंपनी का नाम, ऑफिस, या संस्था के नाम, से भी लिख सकते है।
  3. तीसरे नंबर पर आता है उस संस्था या कंपनी बैंक ब्रांच के नाम के निचे उसका पता लिखे ऊपर देख सकते है भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया दिल्ली लिखा हुआ है यहाँ आपको पूरा पता डालना है।
  4. यहाँ आपको विषय लिखना है की किस विषय पर आप आवेदन पत्र लिख रहे और जिसके लिए आपको आवेदन पत्र लिख रहे है उनसे आप कौन सी मदद मांगना चाहते है जैसे आप ऊपर देख सकते है विषय में लिखा गया है कि खाता रिओपन करवाने के सम्बन्ध में इस प्रकार से आप विषय लिखे ताकि पढ़ने वाला आसानी से समझ सके।
  5. फिर आपको महोदय, महाशय, मान्यवर, लिखकर आगे बढना यह एक रेस्पेक्टेड वर्ड है जिससे एक सम्मानपूर्वक दर्शाता है।
  6. फिर आपको सविनय निवेदन है लिखना है आगे अपना नाम और आप जिस काम के बारे आवेदन पत्र लिख रहे हो उसे विस्तार से समझाए जो हेल्प लेना चाहते हो जिस काम के लिए लिख रहे हो उसे मेंशन करे और जानकारी पूरी करे ऊपर आप देख सकते हो।
  7. फिर श्रीमान जी निवेदन करते कुछ सब्दो को लिखे और धन्यवाद् शुक्रिया अदा करे ताकि आपके द्वारा लिखे आवेदन पत्र में शिष्टाचार प्रकट हो और पढ़ने वाले व्यक्ति को भी लगे की हाँ यह आदरणीय और सम्मानित व्यक्ति है इनका काम पूरा करना चाहिए।
  8. पूरी तरह से अपनी बात को ख़तम करते हुए जिस दिन आपको आवेदन पत्र जमा करना हो या देना हो उस दिन का दिनांक बायीं ओर डाल दे।
  9. दायी तरह आपको अपना नाम पता मोबाइल खाता संख्या लिखे ताकि उसे समझने और आपके काम को करने में आसानी हो।

इसे भी पढ़ें,

यह कुछ बाते थी जिन्हे आवेदन पत्र को लिखते समय ध्यान देना चाहिए कम शब्दों में ज्यादा बाते हो सके अगला व्यक्ति आवेदन पत्र पढ़कर खुस होकर आपके काम को पूरा करने में दिलचस्पी ले।

आवेदन पत्र को पूरा लिखकर दूबरा से ध्यानपूर्वक पढ़े किसी भी प्रकार की कोई गलती न हो या कुछ मिसिंग न हो तो उसे सुधार करके ही जमा करे।

एप्लीकेशन कम से कम शब्द में लिखे ताकि पढ़ेने वाले व्यक्ति को बोरियत फील न हो और आपके आवेदन पत्र से आकर्षित होकर पढ़े।

आवेदन पत्र में सरल शब्दों का ही इस्तेमाल करे जो की हमेशा बोलचाल में इस्तेमाल किये जाते है कठिन शब्द का इस्तेमाल न करने कई व्यक्ति समझ नहीं पाते है।

आवेदन पत्र में किसी प्रकार का काट पीट न करे साफ शब्दों में अच्छे पेज में लिखे और कोसिस करे सादे पेज पर लिखने की ताकि आवेदन पत्र साफ़ और स्वपष्ट दिखे।

यह एक हिंदी एप्लीकेशन फॉर्मेट था इसकी मदद से एक अच्छा साफ सुतरा आवेदन लिखा जा सकता है इस पेज पर बताई गयी जानकारी को आवेदन पत्र में ज़रूर इस्तेमाल करे ताकि एक अच्छे ढंग से और अच्छा आवेदन पत्र तैयार हो सके।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में आपको यह जानकारी मिल गया होगा की हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे. और application hindi me कैसे लिखते है इसके में बारे एक आईडिया लग गया होगा की एक्चुअल में सही ढंग से आवेदन पत्र कैसे लिखते है आशा है यह जानकारी आपको पसंद आया होगा और आवेदन पत्र से सम्बंधित डाउट क्लियर हो गए होंगे।

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो या किसी प्रकार की दिक्कत हो तो आप कमेंट करके या कांटेक्ट पेज से सवाल पूछ सकते हो जिसका आपको जवाब बड़ी आसानी से जवाब मिल जायेगा अगर यह जानकारी आपकी सहायता की हो तो इसे सोशल मीडिया और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!