क्या आप अपने बैंक खाते से बैंक स्टेटमेंट निकालना चाहते है और आपको ये नहीं पता की Bank statement application in hindi. में कैसे लिखे तो बिलकुल परेशान होने की ज़रुरत नहीं इस आर्टिकल में आपको बिस्तृत जानकारी देने वाला हूँ।

अक्सर लोगो को बैंक स्टेटमेंट निकालने की आवश्यकता पड़ी ही जाती है चाहे वो सेविंग अकाउंट हो या करंट अकाउंट हो लेकिन इस प्रकिर्या को पूरा करने के लिए आपको बैंक का सहारा लेना ही पड़ेगा अगर नेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग नहीं तो ये प्रकिर्या काफी आसान है।

Bank statement application in hindi

बैंक स्टेटमेंट या बैंक विवरण को कई लोग अपने लेखा जोखा को चेक करने के लिए निकालते या इनकम टैक्स रिटर्न करते समय अकाउंट विवरण की आवश्यकता पड़ती है लेकिन इस विवरण को बैंक से लेने के लिए एक एप्लीकेशन लिखनी होती है तो इस लेख में हम उसी एप्लीकेशन को लिखना सीखेंगे इसके अलावा जानेगे की बैंक स्टेटमेंट क्या है, और बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले, इस सवाल पर भी चर्चा करेंगे।

बैंक स्टेटमेंट क्या है?

पहले जानते है की बैंक स्टेटमेंट क्या होता है, गाइस मैं आपको बता दू ये बैंक अकाउंट के द्वारा किये गए लेनदेन (Transaction) का विवरण (History) होता है जिससे उस अकाउंट से किये ट्रांसक्शन पता चल जाते है की कब कितने अमाउंट किस माध्यम किस बैंक ब्रांच या एटीएम मशीन से ट्रांसक्शन किया गया है पता चल जाता है।

आसान शब्दों में कहे तो Bank Statement Account का Details होता है जिससे आप यह पता कर सकते हो कितना हमारे खाते से पैसे निकाले गए है कितने रूपये हमारे खाते में बचे है इसी को बैंक स्टेटमेंट के नाम से जाना जाता है।

इसे भी पढ़े.

Bank statement application in hindi.

अब जानते है की बैंक स्टेटमेंट निकालने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है और यह किसके नाम लिखा जाता है और यह बैंक में किस कर्मचारी दिया जाता है।

सेवा मे ,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बैंक ऑफ इंडिया दिल्ली (अपने ब्रांच का नाम और पता लिखे)

विषय : चालू खाते का बैंक विवरण प्राप्त करने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है कि मैं ……… (अपना नाम लिखे) हूँ यह मेरा खाता संख्या ………. (अपना खाता संख्या लिखे) है आपके शाखा में मेरा चालू खाता है मुझे अपने खाते से बीते पिछले महीने में हुए लेनदेन की बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता है मैं बिज़नेस का दस्तावेज तैयार कर रहा हूँ जिसमे लेनदेन से जुडी कुछ जानकारी मेंशन करनी है।

कृपया बैंक स्टेटमेंट मुझे प्रदान करने का कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी।

धन्यवाद्

दिनांक___________

प्रार्थी

नाम____________

पता____________

मो० न०___________

ज्यादा जानकारी के लिए निचे चिपके फोटो को देख सकते है।

Bank statement application in hindi - सभी बैंक स्टेटमेंट.

बचत खाता के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया दिल्ली

विषय : बचत खाते का विवरण प्राप्त करने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है मैं ……. (अपना नाम लिखे) यह मेरा खाता संख्या ……. (अपना खाता संख्या लिखे) है ये मेरा बचत खाता है मुझे आईटीआर फाइल करना है इसी कारण से बीते वित्तीय वर्ष का बैंक स्टेटमेंट निकालना चाहता हूँ।

कृपया मेरे खाते बैंक स्टेटमेंट मुझे प्रदान करने का कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी।

धन्यवाद्

दिनांक___________

प्रार्थी

नाम____________

पता____________

मो० न०___________

ज्यादा जानकारी के लिए निचे फोटो को देखते है।

Bank statement application in hindi.

बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले?

बैंक स्टेटमेंट निकालने के कई तरीके है जिनके माध्यम से बैंक विवरण निकाला जा सकता है अगर नेट बैंकिंग का आप इस्तेमाल करते है तो नेट बैंकिंग से बैंक स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते है अगर नहीं इस्तेमाल करते है तो आपको बैंक जाना है बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन लिखना है और बैंक मैनेजर को देना है कुछ ही देर में आपको प्रिंट करके बैंक स्टेटमेंट प्रोवाइड किया जायेगा।

बैंक स्टेटमेंट चाहे तो आप अपने ईमेल एड्रेस पर भी बैंक के द्वारा मगवा सकते है नहीं तो बैंक से प्रिन्टऑउर ले सकते है और अपने ज़रूरत के हिसाब से उसे इस्तेमाल कर सकते हो।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ इस लेख से आपको यह जानकारी मिल गया होगा की Bank statement application in hindi. कैसे लिखे या सभी बैंक स्टेटमेंट. निकालने के तरीके क्या है इस आर्टिकल से आपको हेल्प मिला होगा आशा है इस पोस्ट में दिए गए जानकारी से आप संतुष्ट होंगे और आपके प्रॉब्लम दूर हुए होंगे।

इस लेख से जुडी हुयी कोई जानकारी न मिली हो और आपको समझ नहीं आ रहा है तो आप चिंता न करे मुझे कमेंट करे मैं उस सवाल का जवाब आपको ज़रूर दूंगा।

इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है वो भी आप मुझ तक पंहुचा सकते है उसके लिए मैं आभार व्यक्त करूँगा यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म या अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। “धन्यवाद्”

2 thoughts on “Bank statement application in hindi – सभी बैंक स्टेटमेंट.

  1. रोहित कावरिया says:

    निवेदन है मैं रोहित कावरिया मेरा खाता नंबर ८८४११८२१०००६९२७ है ये मेरा बचाते खाता है मुझे आरटीआर फाइल करना हैइसी लिए मुझे पिचले ६ माहिन कबंक स्टेटमेंट निकला है कृप्या स्टेटमेंट देवे

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

error: Content is protected !!