बैंक लोन की जानकारी | लोन लेने के लिए क्या ज़रूरी है?

अगर आप भी अपने लाइफ में कुछ बड़ा करना चाहते है जैसे बिज़नेस करना है शीर्ष इन्टीटूशन में पढाई करना है या जीवन सही ढंग से जीने के लिए घर गाड़ी पॉपर्टी आदि के लिए हमे बैंक से लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है लेकिन अधिकांश लोगो को बैंक लोन की जानकारी नहीं होती है कि बैंक से लोन कैसे लेते है. इसमें किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है इसके अलावा कुछ अन्य जवाब भी जानेगे।

कई बार हमें अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए लोन लेने की आवश्यकता होती है घर बनवाने के लिए लोन की आवश्यकता होती है वाहन लेने के लिए लोन की आवश्यकता होती है प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लोन की आवश्यकता होती है ऐसे न जाने कितने कामो को करने के लिए लोन आवश्यकता पड़ जाती है।

वर्तमान में अधिकांश व्यक्ति किसी न किसी प्रकार का बैंक से लोन लेता ही है चाहे पर्सनल लोन हो बिज़नेस लोन हो एजुकेशन लोन हो प्रॉपर्टी लोन हो या इसके अलावा भी किसी प्रकार का लोन हो सकता है लेकिन ऐसे लोग भी है जो अपने जीवन में कभी लोन नहीं लिये है कई लोग इस क्षेत्र में काफी एक्सपर्ट होते है नए व्यक्तियों को लोन के लिए कई चीजों को सीखना पड़ता है वही इस लेख में हम लोग जानेगे इसे शुरू से अंत तक पढ़े विस्तृत जानकारी प्राप्त करे।

बैंक लोन की जानकारी।

bank-loan-ki-jankari

हम में से बहुत सारे ऐसे लोग भी है जो एक बड़ी रकम भुगतान करने के सक्षम नहीं होते है काफी कठिनाई होती है लेकिन वही किस्तों में चुकाने हो तो उसे आसानी से चूका सकते है इस अवस्था में बहुत सारे लोगो की इक्छा भी होती है लोन लेने के लिए, उनमे से कइयों को बैंक से लोन लेने की जानकारी ही नहीं होती है कुछ को होती भी है तो लोन नहीं लेते है क्योकि लोन से डरते है।

पर्सनल लोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है अपने व्यक्तिगत जीवन में खर्चा करने के लिए कही घूमने के लिए आना जाना हो किसी शौख को पूरा करना हो अपने अपनी कुछ ज़रूरतों को पूरा करना हो ऐसी वस्तु खरीदनी हो जो अधिक पैसो में मिलती हो इसके लिए आप पर्सनल लोन बैंक से ले सकते है।

होम लोन भी काफी लोगो के सपनो को पूरा करती है जैसे अपना घर बनवाना हो अपने घर को मेन्टेन करना हो रेनोवेशन का काम करना हो इसके लिए आप बैंक से लोन ले सकते है लोन लेकर अपने घर को मेन्टेन कर सकते है फिर उसे मंथली इनस्टॉल के थ्रो किस्तों में बैंक को वापस कर सकते है।

एजुकेशन लोन कई स्टूडेंट को मदद मिलता है जब किसी स्टूडेंट को अपनी पढाई करने के लिए काफी पैसो के खर्चे आ रहे हो किसी अच्छे कॉलेज से पढाई करना चाह रहा हो या अपने भविष्य को सुधारने के लिए अच्छी डिग्री लेना चाह रहा हो और उसके पास उतनी रकम न हो जितना उसके पढाई पर खर्चा आ रहा हो तब बैंक से लोन ले सकता है।

इसे पढ़े;- एजुकेशन लोन कैसे मिलता है?

वाहन लोन बहुत सारे लोगो के जीवन में सपना होता है एक कार ख़रीदे लेकिन कार में थोड़ी बड़ी रकम लगती है जिसे अधिकांश वेतन प्राप्त करने वाले व्यक्ति कार के सपनो को पूरा नहीं कर पाते है तो उसके लिए भी बैंक से कार लोन ले सकते है अपनी मन पसंद कार कंपनी से ले सकते है वो भी किस्तों पर बड़ी आसानी के साथ।

बिज़नेस लोन कई व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास उतना कैपिटल यानि बजट नहीं होता है की ज्यादा पैसे लगाकर किसी बिज़नेस को शुरू कर सके इसके लिए भी बैंक लोन मुहैया करवाती है इसके लिए आप बैंक से ओवरड्राफ्ट बनवा सकते है जिसे लिमिट भी कहते है इसे बनवाकर आप अपना बिज़नेस कर सकते है।

प्रॉपर्टी लोन आप चाहे तो अपनी प्रॉपर्टी पर भी लोन ले सकते है इसके लिए आपको अपनी प्रॉपर्टी के कागजात को बैंक के रखने होंगे फिर बैंक उस प्रॉपर्टी के हिसाब से आपको लोन दे देगा उस पैसे को आप कुछ भी कर सकते है फिर उसे बैंक को किस्तों में वापस कर देंगे और अपनी प्रॉपर्टी के कागजात को बैंक से वापस ले लेंगे।

गोल्ड लोन यदि आप बैंक से गोल्ड लोन लेना चाहे तो बड़ी आसानी से ले सकते है अगर आपके पास गोल्ड यानि सोना है तो आप बैंक के पास जमा करके पैसे ले सकते है इसके लिए आपको गोल्ड को बैंक में रखना होगा फिर आपको बैंक गोल्ड के कीमत के अनुसार लोन दे देगा उसे आप किसी काम में इस्तेमाल कर सकते है फिर बैंक के पैसो को किस्तों में वापस करके अपना गोल्ड ले सकते है।

ऐसे आप कई प्रकार के लोन बैंक से ले सकते है और छोटी छोटी किस्तों में इसे वापस कर सकते है लोन लेकर किसी भी कार्य को आसानी से पूरा कर सकते है इससे काम भी पूरा हो जायेगा और कोई भारी बोझ भी नहीं पड़ेगा।

इसे पढ़े..

लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट।

बैंक से लोन लेने के लिए हमे कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होती है जिस प्रकार से हमे बैंक में अकाउंट खोलने के लिए कई ज़रूरी डॉक्यूमेंट देने होते है उसी प्रकार से बैंक से लोन लेने के लिए कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है आइये जानते है।

  • आपको बैंक लोन एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होता है जो की आपको बैंक में मिल जाता है।
  • पासपोर्ट साइज के 5 फोटो ग्राफ जो बैंक में ज़रुरत पड़ेगा।
  • एड्रेस प्रूफ के लिए :- आधार कार्ड, टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, पानी बिल, गैस बिल, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि में से किसी एक को एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है।
  • पहचान के लिए प्रमाण पत्र :- आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर कार्ड, इसमें किसी एक को इस्तेमाल कर सकते है।
  • बैंक स्टेटमेंट आपके जितने भी बैंक में अकाउंट है सभी के पिछले छः महीने के बैंक स्टेटमेंट।
  • यदि आपने किसी बैंक से पहले से लोन ले रखा है तो उसका पिछले एक साल का स्टेटमेंट।
  • पिछली तीन सैलरी स्लिप यदि आप एक एम्प्लोयी हो तो नहीं तो आपको बिज़नेस एड्रेस प्रूफ, बिज़नेस लाइसेंस, आटीआर रिटर्न कॉपी, बिज़नेस बैलेंस शीट, का इस्तेमाल कर सकते है।
  • फॉर्म 16 की कॉपी और आईटीआर रिटर्न का कॉपी।
  • प्रॉपर्टी पेपर्स निर्माण के मंजूरी, रजिस्टर्ड एग्रीमेंट, कब्ज़ा प्रमाण पत्र, शेयर प्रमाण पत्र, पेमेंट रेसिपेंट, की ज़रुरत पड़ती है।

यह कुछ ज़रूरी कागजात की लोन लेने में आवश्यकता पड़ती है इसमें से सारे डॉक्यूमेंट तो नहीं लगते है लेकिन आपके पास सारे डॉक्यूमेंट होने ज़रूरी है इसके अलावा भी कुछ डॉक्यूमेंट मागे जा सकते है जो डॉक्यूमेंट बैंक के द्वारा मांगा जायेगा उसे आपको देना ही होगा।

निष्कर्ष

मुझे आशा है इस लेख में बताई गयी जानकारी आपके पल्ले पड़ी होगी जो आपको पसंद आया होगा इस लेख में मैंने बैंक लोन की जानकारी दी है लोन लेने के लिए क्या ज़रूरी है. इसके बारे में बात की है इसके अतिरिक्त मैंने कुछ प्रश्नो के उत्तर इस लेख में दिए है मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी ऐसी जानकारी के लिए ब्लॉग पर पब्लिश आर्टिकल पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुडी और कोई जानकारी जनना चाहते है तो आपको कमेंट बॉक्स के जरिये कमेंट में अपना प्रश्न पूछना होगा उसका जवाब आपको वही पर मिल जायेगा अधिक जानकारी के लिए हमारे संपर्क पेज से संपर्क भी कर सकते है।

इस लेख से आपको कुछ सिखने को मिला हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना न भूले ताकि ऐसी जानकारी और लोगो तक पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!