बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे?

अक्सर लोगो को बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने या बदलने की आवश्यकता पड़ती है जिसके लिए कई खाताधारक को यह जानकारी नहीं होती है कि किस तरह से बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे. यह चिंता का विषय नहीं है मैं आपको विस्तृत जानकारी इसके बारे में देने वाला हूँ अधिक जानकारी के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

मोबाइल नंबर बदलने की जब ज़रुरत पड़ती है जब मोबाइल नंबर खो गया हो मोबाइल किसी दूसरे व्यक्ति का लिंक हो गया हो या मोबाइल पर बैंक का कोई नोटिफिकेशन न मिलता हो तो इस अवस्था में अधिकतर खाताधारक बैंक से लिंक मोबाइल नंबर को हटाकर दूसरा मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते है।

वही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने की तब ज़रुरत पड़ती है जब नया अकाउंट ओपन हुआ हो कोई नंबर खाते से न लिंक हो या बैंक का आपके नंबर पर नोफिकशन आना बंद हो गया हो तो फिर से मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की आवश्यकता पड़ जाती है या किसी अन्य कारण से दूसरा मोबाइल भी नंबर रजिस्टर्ड करने की ज़रूरत पड़ती है।

वैसे बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने के कई विकल्प है एक तो बैंक में जाकर मोबाइल नंबर बदलने के लिए एप्लीकेशन लिखकर बैंक कर्मचारी को देकर बदलवा सकते है या रजिस्टर्ड करवा सकते है इसके अतिरिक्त एटीएम मशीन और नेट बैंकिंग के जरिये आप अपना मोबाइल नंबर लिंक कर सकते है।

बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे?

bank-account-me-mobile-number-register-kaise-kare

खाते से मोबाइल नंबर लिंक करना कोई कठिन काम नहीं है बस कुछ ही स्टेप को कम्पलीट कर अपना मोबाइल नंबर लिंक कर सकते है यदि आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आपको कही आने जाने की आवश्यकता नहीं है बड़ी आसानी से घर बैठे मोबाइल नंबर बदल सकते है यदि इंटरनेट का उपयोग नहीं करते है तो आपको बैंक या एटीएम मशीन तक जाना होगा।

किसी भी बैंक के ग्राहक के द्वारा अपने खाते से इन तीन तरीको से मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकते है पहला जिस बैंक में आपका अकाउंट है उसके ब्रांच में जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कर सकते है इसके अलावा नेट बैंकिंग से घर बैठे लिंक कर सकते है तीसरा विकल्प है एटीएम मशीन से भी अपने मोबाइल नंबर को बदल सकते है।

इन विकल्पों में से आपको जो उचित लगे आप उपयोग कर सकते है लेकिन आपको ध्यान रहे जो नया मोबाइल नंबर लिंक कर रहे है वो एक्टिवटे होना चाहिए वो ग्राहक के पास मौजूद होना चाहिए एटीएम से मोबाइल नंबर चेंज करने पर पुराने नंबर की भी आवश्यकता पड़ सकती है उस पर ओटीपी आएगा वो आपको डालना होगा।

यदि आप बैंक शाखा से मोबाइल नंबर बदलने के लिए के लिए जायेंगे तो आपको बैंक कर्मचारी के द्वारा एक एप्लीकेशन लिखकर लाने के लिए बोला जायेगा उसे आप लिखकर दे सकते है बताते चले मोबाइल अपडेट होने में 2 – 3 Business Days लग सकते है।

नेट बैंकिग से मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर्ड करे?

सबसे आसान और जल्दी से मोबाइल नंबर पंजीकृत करने का तरीका यही है कि आप अपने इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करे इसके लिए आपको बैंक के वेबसाइट पर या एप्लीकेशन में जाना होगा User Name और Password की आवश्यकता होती है उसे डालकर आप लॉगिन कर सकते है।

उसके बाद Profile के ऑप्शन पर क्लिक करे वहा खाताधारक का Personal Details दिख जायेगा फिर वहा आपको मोबाइल नंबर अपडेट करने का ऑप्शन दिख जायेगा आपको उस पर क्लिक करना अपना नया नंबर डालना है और अपडेट पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आता है उस उसे डाले इसके अतिरिक्त कई बार खाताधारक की कुछ पर्सनल डिटेल्स भी पूछी जाती है उसे डालकर खाताधारक अपने मोबाइल नंबर को लिंक कर सकता है।

एटीएम से मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करे?

बैंक शाखा न जाकर बल्कि एटीएम जाकर अपने मोबाइल नंबर को लिंक करना चाहे तो भी बड़ी आसानी से आप लिंक कर सकते है इसके लिए खाताधारक को एटीएम जाना होगा उसी एटीएम में जाना होगा जिस बैंक का आपका खाता है और आपके पास उसका Debit card होना चाहिए।

एटीएम में अपना डेबिट कार्ड डाले और उसके बाद कई बैंक के एटीएम में More के ऑप्शन पर क्लिक करके मोबाइल नंबर बदलने का ऑप्शन मिलता है कुछ बैंको के एटीएम Registration के नाम एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे नया मोबाइल नंबर डाले।

उसके बाद एटीएम में अपने एटीएम कार्ड का पिन डालना होगा जैसे ये सारे स्टेप कम्पलीट हो जाये अब आपको कुछ नहीं करना है आपको दो से तीन का इंतिजार करना है आपका नया मोबाइल नंबर लिंक हो जायेगा।

बैंक शाखा से मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करे?

यदि खाताधारक के पास एटीएम कार्ड और नेट बैंकिंग नहीं है उसका इस्तेमाल व्यत्कि नहीं करता है तो उसके पास सिर्फ एक ही ऑप्शन रहता है बैंक में जाकर अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करे या पंजीकृत करे।

इस अवस्था में आपको बैंक जाना है और एक एप्लीकेशन लिखकर देना है इसमें आपको ये सारी जानकारी देनी है पहले से आपका कौन सा नंबर रजिस्टर्ड था नहीं था तो भी बता दे क्यों बदलना चाहते है अब कौन सा नंबर आप रजिस्टर करना चाहते है अपना खाता सांख्य आवेदन पत्र में लिखकर जमा कर दे।

आवेदन पत्र देने के तीन दिनों बाद आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जायेगा फिर आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ही बैंक के सारे नोटिफिकेशन आएंगे।

आशा है इस लेख में बताई गयी जानकारी से बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे. यह पता चल गया होगा इस लेख से आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न के उत्तर आपको मिल गए होंगे ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से शेयर की जाती है अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट सेक्शन का सहारा लीजिये और मुझे कमेंट कीजिये आपके प्रश्न का उत्तर ज़रूर मिलेगा यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment