Bank me mobile number change application in hindi.

अक्सर बैंक में मोबाइल नंबर बदलने के लिए बैंक कर्मचारी के द्वारा बोला जाता है की एप्लीकेशन लिखकर लाओ लेकिन कई मेरे दोस्तों को एप्लीकेशन लिखने में कठिनाई आती है इसलिए इस लेख में मैं Bank me mobile number change application in hindi लिखना बताएँगे साथ आवेदन पत्र प्रारूप भी देखेंगे।

मोबाइल नंबर खाताधारक को तब बदलने की आवश्यकता पड़ती है जब उसका मोबाइल नंबर गुम हो जाता है या अकाउंट ओपन करते समय किसी परिजन का मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक कर दिया हो इसके अतिरक्त भी कई कारण हो सकते है मोबाइल नंबर लिंक न होने पर बैंक से नोटिफिकेशन नहीं आता है ट्रांसक्शन करने पर मैसेज नहीं मिलता है।

बैंक अकाउंट से एक्टिवेट मोबाइल नंबर लिंक होना ज़रूरी है क्योकि कई बार बैंक से खाताधारक को नोटिफिकेशन सेंड किया जाता है या खाताधारक के द्वारा ट्रांसक्शन करने पर मैसेज नहीं मिलता है बैंक कई बार चार्ज कट करता है या व्याज खाताधारक के अकाउंट में क्रेडिट करता है तो उसका Account Holder को मैसेज प्राप्त नहीं होता है।

कई बैंक से मोबाइल नंबर लिंक के बावजूद भी ट्रांसक्शन करने पर मैसेज नहीं मिलता है तो इसके लिए भी आपको मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए एप्लीकेशन लिखना पड़ सकता है अगर ऐसी प्रॉब्लम आ रही है तो आपको इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि आपको मोबाइल नंबर बदलने के लिए एप्लीकेशन लिखना आ जाये।

Bank me mobile number change application in hindi.

कई बैंको में मोबाइल बदलने के लिए फॉर्म भरवाए जाते है उसके साथ आवेदन पत्र लिखकर खाताधारक को फॉर्म के साथ संलग्न करना पड़ता है जो की फॉर्म आपको बैंक से मिल जायेगा एप्लीकेशन आपको मैं बताता हूँ कैसे लिखा जायेगा इस एप्लीकेशन को आप देखकर अपने मुताबिक लिखकर फॉर्म के साथ संलग्न कर सकते है।

मोबाइल नंबर बदलने के लिए अब ऑनलाइन भी कई विकल्प होते है एटीएम मशीन के द्वारा भी मोबाइल नंबर बदलने की सुविधा की प्रदान किया जाने लगा इन माध्यमों की बात हम दूसरे लेख में करेंगे लेकिन इस लेख में हम आपको बैंक जाकर मोबाइल नंबर की सलाह देने के साथ बताएँगे की किस तरह अपने मोबाइल नंबर को बैंक जाकर अपडेट करेंगे।

नंबर बदलने या अपडेट कराने में 3 से 4 Working days लग जाते है ये चाहे आप बैंक जाकर चेंज करे या फिर एटीएम मशीन या ऑनलाइन करे इतना समय मोबाइल नंबर बदलने में लग ही जाता है इसलिए आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है आपको एप्लीकेशन देने के बाद धैर्य रखना है तीन दिनों में आपका नया मोबाइल नंबर आपके खाते से जुड़ जायेगा।

Bank application in hindi mobile number change.

मोबाइल नंबर बदलने से पहले बताते चले अगर आपका कोई भी मोबाइल नंबर पहले से बैंक अकाउंट से लिंक और एक्टिवेट है तो नंबर बदलने के बाद उस नंबर पर बैंक का कोई मैसेज नहीं मिलेगा जो नंबर बाद में संलग्न किया जायेगा उसी पर मैसेज मिलेंगे।

एक साथ एक बैंक खाते में एक ही मोबाइल नंबर लिंक रह सकता है आप चाहे की एक से अधिक मोबाइल नंबर लिंक कर दे तो आप नहीं लिंक कर पाएंगे आइये एप्लीकेशन लिखना सीखते है।

इस लेख में जिस तरह आवेदन पत्र लिखा जा रहा है इसे पढ़े उसके बाद अपने अनुसार इसमें बदलाव करे अपना नाम बैंक का नाम शाखा का पता अपना खाता सख्या मोबाइल नंबर यहाँ पर लिखे।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (बैंक का नाम लिखे)

नई बस्ती बाराबंकी (यहाँ अपने का पता लिखे)

विषय :- मोबाइल नंबर बदलने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है कि मैं संदीप कुमार आपके बैंक खाताधारक हूँ यह मेरा खाता स०_____ है इस खाते से लिंक मोबाइल 2 महीने पहले खो गया है इस नंबर का मैंने रिकवरी करने का प्रयास किया लेकिन हो नहीं पाया जोकि मेरे खाते से यही नंबर लिंक था अब मुझे बैंक से ट्रांसक्शन या किसी प्रकार की नोटिफिकेशन नहीं मिल पाती है इसलिए मैं इस मोबाइल नंबर को हटाकर नया मोबाइल नंबर लिंक करना चाहता हूँ।

श्रीमान जी से अनुरोध है की आप हमारे अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर को हटाकर नया मोबाइल नंबर जोड़ने का कष्ट करे आपका मैं आभार रहूँगा।

धन्यवाद्

दिनांक——

खाताधारक

नाम—-

खाता सं० —-

मो न० —-

पता——

हस्ताक्षर

बैंक आवेदन प्रारूप।

bank-me-mobile-number-change-application-in-hindi.

निष्कर्ष

इस लेख के अंतर्गत मैंने अपने पाठको को Bank me mobile number change application in hindi. लिखना बताया है साथ ही किस तरह चेंज करते है इसके बारे में भी मैंने इस लेख के अंतर्गत जानकारी देने का प्रयास किया है मुझे उम्मीद है की इस लेख से आपको एप्लीकेशन लिखने से सम्बंधित जानकारी मिली होगी ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग के माध्यम से शेयर करता रहता हूँ।

इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो कोई डाउट हो तो कमेंट बॉक्स का सहारा लीजिये उसमे अपना नाम ईमेल और अपना प्रश्न टाइप करे और मुझे सेंड करदे उसका आपको उसी माध्यम मैं कुछ ही समय में जवाब देने प्रयास करुंगा अगर आपको यह लेख पसंद आया हो कुछ सिखने को मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment