१५००० की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

क्या आप पर्सनल लोन लेना चाहते है आपकी मानसिक वेतन 15000 रूपये तक है और आपको ये नहीं पता की १५००० की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है. तो इसी प्रश्न का उत्तर मैं इस लेख में आपको देने वाला हूँ अधिकतर उधारकर्ता के मन में यह सवाल रहता है की मैं जितना सैलरी पा रहा हूँ इस पर कितना लोन मिल सकता है यह लेख को पढ़कर आप खुद आईडिया लगा लेंगे की आपकी जितनी सैलरी है उस पर कितना लोन बैंक से मिल सकता है।

लोन लेने से पहले बहुत सारे प्रश्न रहते है जिसे लेकर लोग कंफ्यूज रहते है जैसे कितना लोन मिलेगा लोन के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे कितने समय के लिए लोन मिलेगा रीपेमेंट की कितनी किस्ते होंगी किस ब्याज दर पर बैंक लोन मुहैया करेगा इस तरह के कई प्रश्न है आपके मन में भी होंगे अगर आप लोन लेने के बारे में सोच रहे होंगे तो।

लोन वैसे उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर, सैलरी, आयु, स्थान, ऋण देने वाली संस्था, तय करती है की कितना लोन आपको बैंक से मुहैया कराया जा सकता है जितना अधिक आपकी सैलरी होगा उतना अधिक आप बैंक से या ऋण देने वाली कंपनी से लोन प्राप्त कर सकते है इन हैंड सैलरी ही निर्धारित करेंगा की आप कितना लोन प्राप्त कर सकते है।

नौकरी पेशा व्यक्ति अपनी सैलरी पर ही होम लोन, या पर्सनल लोन, लेते है क्या कम सैलरी प्राप्त करने वाले एम्प्लोयी भी बैंक से लोन ले सकते है इसका जवाब हाँ है कम वेतन वाले कर्मचारी भी आसानी से बैंक से लोन ले सकते है और अपने कामो को पूरा कर सकते है और सैलरी के हिसाब से EMI बनवा सकते है महीने दर महीने रीपेमेंट कर सकते है।

१५००० की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

15000-ki-salary-par-kitna-loan-milta-hai.

यदि आप 15000 की सैलरी पर पर्सनल लोन लेना चाहते है तो 3.6 लाख रूपये तक ले सकते है पर्सनल लोन आपके वेतन के 24 गुना अधिक मिलता है जो आपकी मानसिक आय होती है उसके 24 गुना अधिक बैंक से पर्सनल लोन के रूप में प्राप्त कर सकते है इससे कम या इससे ज्यादा आपका वेतन है तो भी आप उसे 24 से गुणा कर सकते है आपको पता चल जायेगा कितना आपके सैलरी पर लोन प्राप्त हो सकता है।

उदाहरण के जरिये समझिये मान लीजिये आपकी मानसिक सैलरी 20000 रूपये है आप इसे 24 से मल्टीपलाई करेंगे तो 20000*24= 4,80,000 रूपये आप पर्सनल लोन के रूप में बैंक से या किसी ऋण देने वाली कंपनी से प्राप्त कर सकते है अधिकतर बैंक इसी अमाउंट के आस पास इतने वेतन पर लोन देंगे।

वही आप होम लोन अपनी सैलरी के पात्रता पर लेना चाहते है तो इस अवस्था में लेंडर उधारकर्ता को सैलरी के 60 गुना लोन देता है यदि आपकी सैलरी 15000 रूपये है तो इसके 60 गुना आपको होम लोन के लिए लोन मिल सकता है फिर इस रकम को किस्तों में लेंडर को वापस कर सकते है।

इस तरह से अपने वेतन पर लोन ले सकते है अधिक जानकारी के लिए आपको ऋण देने वाली संस्था या बैंक से संपर्क करना चाहिए ताकि बेहतर जानकारी आपको वहा से मिल जाये इसके लिए बैंक के रूल्स और रीपेमेंट की जानकारी आपको ऋण देने वाली संस्था ही दे सकती है दस्तावेज के बारे में भी वही से पता कर सकते है। अपने सैलरी के पात्रता पर लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

पर्सनल लोन के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

बहुत सारे लोगो के मन यह प्रश्न रहता होगा की अधिक सैलरी वाले कर्मचारी को ही पर्सनल लोन्स मिलता होगा लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है जैसा की मैंने ऊपर बताया की पर्सनल लोन सैलरी के 24 गुना अधिक मिलता है यदि आपकी सैलरी 15 हजार है इसे अधिक या इससे कम है तो भी आप पर्सनल ले सकते है।

पर्सनल लोन बड़ी आसानी से मिल जाता है अगर आपका पहले से किसी बैंक या ऋण देने वाली संस्था में अकाउंट खुला है तो कम समय में अपने सैलरी के अनुसार लोन करवा सकते है पर्सनल लोन लेने के लिए उधारकर्ता को कोई अधिक डॉक्यूमेंट देने की आवश्यकता नहीं होती है सैलरी स्लिप, और पहचान प्रूफ और पता प्रूफ होना ज़रूरी है बैंक से आसानी से लोन मिल जायेगा।

पर्सनल लोन लेने के लिए अपनी सैलरी को 24 से गुणा करके पता कर सकते है की कितना पर्सनल लोन हमारे पात्रता पर मिल सकता है लेकिन जितनी अधिक सैलरी होगी उतना अधिक बैंक से लोन ले सकते है।

और पढ़े..

20000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

जैसा की मैंने ऊपर बताया जितना भी सैलरी है उसके 24 गुना अधिक पर्सनल लोन ले सकते है वही होम लोन 60 गुना अधिक मिल सकता है अपनी सैलरी का प्रूफ और कुछ ज़रूरी दस्तावेज बैंक के पास जमा करके आप सैलरी पर लोन्स प्राप्त कर सकते है।

इसे तय करने में बैंक भी अहम् रोल अदा करेंगा सभी बैंको के अलग अलग नियम होते है इसलिए जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाहते है तो उस बैंक में सैलरी लोन के विषय पर एक बार ज़रूर बात करले तो बेहतर होगा।

सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

इस लेख के अंतर्गत हम लोगो ने समझा की १५००० की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है. जोकि काफी उधारकर्ता को कंफ्यूज करता है सभी के मन में अलग अलग प्रश्न होते है इस लेख में मैंने कई प्रश्नो के उत्तर देने की कोशिश की है अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर लोन्स सम्बंधित कई आर्टिकल पब्लिश है जिसे आप पढ़कर कई प्रश्नो के उत्तर पा सकते है।

यदि इस लेख से सम्बंधित आपको कोई प्रश्न है तो उसे आप कमेंट में पूछ सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा मुझसे बात करने के लिए आप Contact Page का सहारा लेकर मुझसे कांटेक्ट कर सकते है।

इस लेख से आपको मदद मिला हो आपके प्रश्न का उत्तर मिला हो तो इसे और लोगो तक पहुंचाने का प्रयास करे ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके और इससे लोग फायदा ले सके। ऐसी ही जनकारी मैं इस ब्लॉग पर शेयर करता रहता हूँ। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करे और अन्य लेख को पढ़कर ज्ञान ले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!