पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?

क्या आप पर्सनल लोन के बारे में जानना चाहते है की पर्सनल लोन क्या होता है पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं. पर्सनल लोन कितना तक मिल सकता है. इन सभी प्रश्नो के अतिरिक्त कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में जानेंगे पर्सनल लोन सम्बंधित जानकारी के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े पूर्ण जानकारी मालूम हो जायेगा।

पर्सनल लोन अधिकतर लोग अपने जीवन की खुवाहिसो को पूरा करने के लिए लेते है चाहे देश विदेश घूमना हो, अपनी शादी या घर के किसी मेंबर की शादी हो, जेवर खरीदने के लिए हो, पढाई करने के लिए लोन हो, या किसी अन्य कार्य को पूरा करने के लिए हो आप पर्सनल लोन ले सकते है अपने इन सभी कार्यो के अलावा भी किसी कार्य के लोन ले सकते है।

वैसे पर्सनल लोन आप किसी भी कार्य के लिए ले सकते है जैसे आपको पर्सनल लोन का रकम बैंक में मिल जाये आप उसे निकालकर किसी कार्य के लिए इस्तेमाल में ले सकते है बिना किसी प्रकार का कोई जमानत जमा किये हुए पर्सनल लोन लेने के लिए कोई अधिक दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ती है इस लोन सुविधा को किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी से लिया जा सकता है।

पर्सनल लोन की ब्याज दर भी कोई खास नहीं होता है सरकारी बैंको के द्वारा कम से कम 9.60 फीसदी में मिल जाता है कई बैंको का इससे अधिक होता है कुछ बैंक इसी ब्याज दर पर अपने ग्राहक को लोन्स मुहैया करवा देते है पर्सनल लोन बड़ी आसानी से बैंक के द्वारा दे दिया जाता है अन्य लोन्स के मुकाबले, इस लिए किसी छोटे बड़े कामो को करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते है।

पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?

personal-loan-kitne-prakar-ka-hota-hai.

सबसे पहले हमे ये जानने की आवश्यकता है की पर्सनल लोन क्या होता है तो मैं आपको बता दू जब हमे पैसो की आवश्यकता पड़ती है चाहे वो किसी कार्य के लिए हो कोई इमरजेंसी आ पड़ती है उस वक़्त हमें बैंक से लोन दीखता है बैंक सभी व्यक्ति के ज़रूरतों पर पड़ने वाली रकम की भरपाई करता है चाहे वो व्हीकल लोन लेना हो, होम लोन लेने हो, प्रॉपर्टी लोन लेना हो, एजुकेशन लोन लेना हो, मकान लोन लेना हो, या पर्सनल लोन लेना हो, इस वक़्त पर बैंक हमारी मदद के पैसे देता है फिर उस पैसो से हम लोग अपने कार्यो को पूरा करते है और उस रकम को किस्तों में बैंक को वापस कर देते है।

बैंक हर एक चीज पर लोन मुहैया करवाता है लेकिन सभी लोन सुविधा को लेना का दस्तावेज अलग अलग होता है अलग अलग प्रकिर्या हो सकती है लोन तो अधिकतर बैंक और फाइनेंस कंपनी सभी तरह के मुहैया करवाते है उसी में पर्सनल भी लोन आता है जो किसी भी बैंक से लिया जा सकता है पर्सनल लोन अकसर लोग अपने ज़रूरतों को पूरा करने के लिए लेते है जैसे घर घर बनवाना हो शादी करना हो घूमना हो मन पसंद चीजों को खरीदना हो ज्वेलरी खरीदना हो आदि के लिए बैंक से पर्सनल लोन लिया जाता है।

किसी भी बैंक से लोन लेने से पहले हम सभी आवेदक को बैंक के शर्तो और नियमो को जानना ज़रूरी है जैसे लोन लेने के बाद रीपेमेंट कैसे होगा कितने किस्तों में वापस करना होगा क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे कितनी रकम तक मुझे मिल सकता है कितने ब्याज दर पर बैंक हमे लोन देगा और लोन से सम्बंधित चीजों पर विचार से जानना ज़रूरी है।

पर्सनल लोन के प्रकार।

वैसे पर्सनल लोन कई प्रकार के हो सकते है किस काम के लिए क्या करने के लिए आप लोन ले रहे है ये बैंक को बताना ज़रूरी है इसी लिए सभी बैंक अलग अलग पर्सनल लोन उधारकर्ता को मुहैया करवाते है।

  • वैवाहिक लोन
  • हॉलिडे लोन
  • एनआरआई लोन
  • फ्रेशर फंडिंग

वैवाहिक लोन अक्सर लोग अपनी और अपने बेटा बेटी भाई बहन या किसी परिजन की शादी में पैसो को खर्च करने के लिए लेते है इस लिए वैवाहिक लोन लेते है फॉर्म में ये मेंशन करना होता है आप एक्सएक्ट किस काम के लिए लोन ले रहे है।

हॉलिडे लोन वर्तमान समय में भाग दौड़ भरी जिंदगी से लोग ऊबकर अपने कार्यालय की छुट्टियों के दिनों में घूमना पसंद करते है एक दूसरे स्टेट में घूमना अच्छी जगहों को एक्स्प्लोर करना देश विदेश घूमना अधिकतर लोग पसंद करते है तो इसके लिए भी आप बैंक से लोन ले सकते है।

एनआरआई लोन घूमने विवाह करने और अपने घर को नया रूप देने के लिए बैंक से लोन ले सकते है इन सभी कार्यो के लिए बैंक लोन देने के लिए बैठा है कभी भी जाकर बैंक से लोन के लिए बात कर सकते है अधिकतक बैंक से पर्सनल लोन बहुत जल्दी पास कर दिया जाता है और लोन्स के मुकाबले।

फ्रेशर फंडिंग अपने सपनो को सही में देख सकते है फ्रेशर फंडिंग में आपको बैंक से लोन मिल जाता है इस लिए आप अपने सपनो को सच्चाई में तब्दील कर सकते है और नौकरी पाकर इन लोन्स रकम को चूका सकते है।

और पढ़े..

पर्सनल लोन कितना तक मिल सकता है?

इस प्रश्न का उत्तर अक्सर वो खोजते है जो बैंक से या किसी फाइनेंस संस्था से पर्सनल लोन लेते है तो मैं आपको बता दू पर्सनल आपके इनकम स्रोत्र यानि सैलरी पर निर्भर करता है यदि आपकी सैलरी अच्छी है तो आप बैंक से 10 लाख से लेकर 25 लाख तक न्यूनतम डॉक्यूमेंट के साथ पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है।

सभी बैंक आपके सैलरी स्लिप के मुताबिक निर्धारित करती है की आपको कितना पर्सनल लोन में रकम मिलना चाहिए इस लिए बैंक कम से कम और ज्यादा से ज्यादा पैसो को देने में उधारकर्ता की मदद करता है।

पर्सनल लोन पर कितना ब्याज लगता है?

पर्सनल लोन की तो ऊपर लेख में बात हो चुकी है लेकिन जो सबसे ज़रूरी प्रश्न है वो ये है पर्सनल लोन पर कितना ब्याज देना होता है यह सभी बैंको का अलग अलग ब्याज रेट हो सकती है लेकिन जो देश के बड़े बैंक है वो 9.60 फीसदी ब्याज दर पर उधारकर्ता को देते है कम से कम ब्याज दर यही होता है अधिकतर बैंको की, इससे अधिक भी हो सकता है सभी बैंको का फिक्स्ड नहीं होता है इसलिए कभी भी लोन के लिए बैंक से बात करे तो ब्याज दर के बारे में ज़रूर जानकारी प्राप्त करले ताकि लोन रकम चुकाने में आपको परेशानी न हो।

सबसे सस्ता पर्सनल लोन कौन सी बैंक देती है?

लोन्स अधिकतर बैंक और फाइनेंस कंपनी देती है चाहे पर्सनल लोन हो या कोई दूसरा लोन हो आपको सभी बैंको में लोन्स की सुविधा मिल जाएगी चाहे वो सरकारी बैंक हो या फिर कोई प्राइवेट बैंक हो बड़ी आसानी से आप लोन्स प्राप्त कर सकते है क्योकि बैंक की अधिकतर कमाई लोन्स के पैसो से ही होती है।

आशा है इस लेख में बताई गयी जानकारी पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं. आपको समझ आया होगा और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्नो के उत्तर आपको मिल गए होंगे ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट कर सकते है और नयी नयी जानकारी ब्लॉग से प्राप्त कर सकते है यदि इसके अलावा आपका कोई और प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है उसका उत्तर आपको कमेंट के जरिये ही मिल जायेगा।

यदि यह जानकारी आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि यह जानकारी अधिक लोगो तक पहुंच सके और लोग जानकारी प्राप्त कर सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!