घर बनाने के लिए लोन चाहिए कैसे मिलेगा?

क्या आप घर बनवाने के लिए लोन लेना चाहते है और आपको यह जानकारी नहीं है कि मकान बनवाने के लिए लोन कैसे मिलेगा या घर बनाने के लिए लोन चाहिए कैसे मिलेगा? इसकी जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ यदि आप घर बनवाने के लिए लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

बहुत सारे मेरे भाइयो का सपना होता है की एक अच्छा घर हो और अच्छे लोकशन पर हो कई लोगो के द्वारा अपने बचत के पैसो से घर बनाने के लिए जमीन तो ले लिया जाता है लेकिन घर बनाने के लिए पैसे नहीं बचते है या किसी कारण वश घर बनाने के लिए पैसे ही नहीं होते है तो इसमें आपको चिंता करने की ज़रुरत नहीं है आपको बैंक का सहारा लेना चाहिए और बैंक से होम लोन की सुविधा का लाभ लेना चाहिए है।

अक्सर बेतन पेशेवर या छोटे व्यापारी इसी सुविधा का इस्तेमाल करके अपने घर को बनवाते है क्योकि अधिकतर लोगो के पास ज्यादा पैसो की बचत नहीं होती है जिस वजह से वह अपने सपनो का घर बनवाने में असमर्थ रह जाते है इस लिए बैंक के द्वारा कई होम लोन योजनाए चलाई जाती है उस योजना का लाभ लेकर घर बनवा सकते है।

सभी बैंको के द्वारा घर बनवाने के लिए होम लोन योजना दी जाती है होम लोन की रकम आपके सैलरी, इनकम स्रोत्र, या आपके प्रॉपर्टी, के हिसाब से बैंक तय करता है यह लोन कई बैंक अधिक ब्याज दर के साथ मुहैया करवाते है वही कई बैंक कुछ छूट के साथ कम ब्याज दर पर यह लोन सुविधा दे देते है इस जानकारी के लिए आप लेख को अंत तक पढ़े।

घर बनाने के लिए लोन चाहिए कैसे मिलेगा?

ghar-banane-ke-liye-loan-chahiye-kaise-milega

जब किसी को घर में कंट्रक्शन करवाना होता है रेनोवेशन करवाना होता है प्लाट या फ्लेट खरीदना होता है तो इसके लिए बैंक से होम लोन लेना पड़ता है इसके लिए बैंक आसानी से लोन मुहैया करवा देता है लेकिन ज़रूरी दस्तावेज लगाने होते है होम लोन प्रॉपर्टी के 80% से 90% तक का लोन मिल जाता है जिस प्रॉपर्टी पर आप लोन लेना चाहते है उसकी कीमत का केवल 80% से 90% तक ही बैंक फाइनेंस कर सकता है बाकि 10% से 20% की राशि आपको डाउन पैमेंट करना पड़ सकता है यह जानकारी बैंक के ऊपर निर्भर करता है की बैंक आपके प्रॉपर्टी को कितने प्रतिशत तक फाइनेंस कर सकता है।

अगर आप अपना घर नए सिरे से बनवाना चाहते है तो आपको उसी प्रॉपर्टी पर लोन मिल जायेगा लेकिन उस प्रॉपर्टी को बैंक फूल फाइनेंस नहीं करेगा जितना उसका कीमत होगा उसके 80% तक ही अधिकतर बैंक लोन देते है लोन मिलने के बाद आप अपनी जमीन पर कंट्रक्शन करवा सकते है और इस लोन की रकम को किस्तों में वापस कर सकते है ये किस्ते आप बैंक से बात करके अपने इनकम के हिसाब से सेट कर सकते है फिर महीने दर महीने इसे भर सकते है।

अधिकतर बैंक घर बनवाने के लिए होम लोन की सुविधा अपने ग्राहक को देते है लेकिन सभी बैंको का ब्याज दर अलग अलग होता है आप जिस भी बैंक से होम लोन लेना चाहते है उसमे पहले ब्याज के बारे में पता कर ले ताकि आपको आगे लोन चुकौती में कोई परेशानी न हो पहले ब्याज दर की जानकारी न लेने पर जब बैंक ब्याज जोड़ेगा तो आपके द्वारा ली गयी लोन की रकम बढ़ जाती है और आवेदक को लगता है बैंक हमसे अधिक पैसा वसूल रहा है ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है।

और लेख पढ़े..

मकान बनाने के लिए पैसे चाहिए?

मकान बनाने के लिए आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते है लोन लेने के लिए आपको बैंक के शर्तो और नियम को मानना होगा और ज़रूरी कागजात को इकठ्ठा करना होगा फिर लोन के लिए आप बैंक जाये वहा से आपको लोन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी जिसे आपको अच्छे से समझ लेना है की कितनी रकम पर कितना ब्याज देना है कितने दिनों में वापस करना है कितने किस्तों में वापस करना है प्रोसेसिंग फीस कितनी देनी है और बैंक के लोन गाइड लाइन को समझना ज़रूरी होगा।

बैंक से सारी जानकारी ले लेने के बाद आपको लोन के लिए आवेदन पत्र लिखना है यदि बैंक के द्वारा कहा जाता है तो नहीं तो न लिखे उसके बाद आपको बैंक से लोन का फॉर्म मिल जायेगा उस फॉर्म को आप भर सकते है और बैंक के द्वारा बताये सारे दस्तावेज को उस फॉर्म के साथ संलग्न कर दे और आवेदन पत्र भी उसी के साथ जोड़दे उसके बाद सारे कागजात को बैंक में जमा कर दे।

बैंक द्वारा सारे दस्तावेज को चेक करने के बाद बैंक मैनेजर के चेक करने के बाद लोन को मंजूर हो जायेगा जैसे मंजूर हो जाता है फिर आपके अकाउंट में वह रकम जमा कर दी जाएँगी है उसे आप अपने इस्तेमाल के लिए बैंक से निकालकर यूज़ कर सकते है और किस्तों के हिसाब से उसे जमा कर सकते है।

यदि आपका किसी बैंक में पहले से खाता है तो पहले लोन के लिए उसी बैंक में जाये ताकि आपको आसानी से लोन बैंक के द्वारा दे दिया जाये क्योकि किसी नए बैंक में आप खाता खोलते है तो लोन पास करनवाने में कुछ समय लग सकता है यदि किसी बैंक के आप पहले से खाताधारक है तो आसानी से कम समय में लोन पास करवा सकते है ज्यादा दस्तावेज की भी आवश्यकता नहीं होगी।

होम लोन ब्याज दर।

कुछ प्रमुख बैंको के मैं आपको ब्याज दर बताता हूँ यदि आप इन बैंको से होम लोन लेना चाहते है तो आपको इस ब्याज दर के आस पास मिल सकता है यह ब्याज कई बार कम और ज्यादा भी हुआ करता है इसलिए जब भी आप होम लोन लेने के बारे बैंक के पास जाये तो ब्याज दर की ज़रूर बात कर ले।

बैंक का नाम ब्याज दर (प्रतिवर्ष)
बैंक ऑफ़ बड़ौदा 6.75%
आईसीआईसीआई बैंक 6.90%
एचडीएफसी बैंक 6.75%
पंजाब नेशनल बैंक 6.95%
बैंक ऑफ़ इंडिया 6.85%
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 6.80%
कोटक महिंद्रा बैंक 6.65%
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 6.75%
एक्सिस बैंक 6.90%
सेंट्रल बैंक इंडिया 6.85%

इस ब्याज दर से कम या ज्यादा भी हो सकता है बैंक बाजार के मुताबिक ये सारे बैंक इन ब्याज दर पर ग्राहकों को होम की सुविधा देते है इसके साथ प्रोसेसिंग चार्ज भी जोड़ते है प्रोसेसिंग फीस सभी बैंको की अलग अलग होती है यह आपके लोन रकम के हिसाब से जोड़ी जाती है कई बैंक फिक्स्ड अमाउंट ग्राहक से चार्ज करते है।

निष्कर्ष

इस लेख में हम लोगो ने जाना है कि घर बनाने के लिए लोन चाहिए कैसे मिलेगा? इसी विषय की जानकारी मैंने इस लेख में बतायी यह जानकारी अक्सर लोग इंटरनेट पर खोजते है इसी लिए मैंने सोचा की यह जानकारी अपने विजिटर के लिए अपने ब्लॉग पर शेयर किया जाये जिससे काफी लोगो को मदद मिल सकती है इस ब्लॉग से आप यह जानकारी प्राप्त करके बैंक से लोन प्रोसेस को समझ सकते है और लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

आशा है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी इससे सहायता मिला हो तो इसे शेयर करे ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके और इससे जानकारी प्राप्त कर सके क्या आप यह जानना चाहते है की घर बनाने के लिए सरकारी लोन कैसे मिलता है अगर हाँ तो कमेंट में बताये आपको इसकी जानकारी भी दूंगा।

Leave a Comment