जमीन पर लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

अक्सर लोग जमीन पर लोने लेने की सोचते है लेकिन सही जानकारी बहुत सारे लोगो नहीं होती है और ये भी जानते है की जमीन पर लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए जो की मैं इस लेख में आपको बताने वाला हूँ अगर आप भी जमीन पर लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो आपको ये लेख पूरा पढ़ना चाहिए ताकि सम्पूर्ण जानकारी आपको यहाँ से मिल जाये।

कई बार प्रॉपर्टी खरीदने के लिए घर बनवाने के लिए घर में रेनोवेशन का काम करवाने के लिए या किसी अन्य ज़रूरी काम को पूरा करने के लिए हमे बैंक से लोन लेने की नौबत आ जाती है मार्किट में लोन लेकर बहुत सारी कम्पनिया काम कर रही है अक्सर बड़ी कम्पनिया लोन लेकर ही अपने कारोबार को आगे बढाती है।

अगर आपको भी लोन लेना है किसी कार्य के लिए तो मैं आपको बताऊंगा किन दस्तावेज की आवश्यकता पड़ सकती है इसके आपको क्या करना चाहिए की बैंक से आपको जमीन पर आसानी से लोन मुहैया करवा दिया जाये अक्सर बैंक कई डॉक्यूमेंट की मांग करते है जो कई आवेदक के पास नहीं होता है जिसे लोन लेने वाले ग्राहक को बनवाना पड़ता है।

हर कोई लोन लेकर अपने कारोबार को बढ़ाना चाहता है नया घर बनवाना चाहता है नई गाड़ी लेना चाहता है अपनी शीर्ष पढाई पूरी करना चाहता है या कोई रोजगार शुरू करना चाहता है इन्ही कामो को लोन लिया जाता है लेकिन कैसे लिया जाये ये अधिकतर लोगो पता नहीं होता है।

जमीन पर लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

jamin-par-loan-ke-liye-document

आमतौर पर हर इंसान अपने जीवन में सभी सपनो को पूरा करने की कोशिश करता है हर किसी के जीवन में कई सपने होते है जैसे प्रॉपर्टी खरीदना व्हीकल खरीदना घर बनवाना गहने खरीदना या इसके अलावा बहुत सारी चीजों की खुवाहिसे होती है उसे पूरा करने के लिए अक्सर बैंक लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है लेकिन लोन लेने के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगते है आइये जानते है।

सभी आवेदक के लिए ज़रूरी दस्तावेज।

  • एप्लीकेशन फॉर्म :- किसी प्रकार का बैंक से लोन लेने के लिए बैंक में लोन एप्लीकेशन भरना होता है जो आपको बैंक में मिल जाता है इसके साथ आपके सारे डॉक्यूमेंट संलग्न किये जायेंगे इसके अलावा लोन के लिए आवेदन पत्र भी लिखना पड़ सकता है।
  • पहचान प्रमाण पत्र :- आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, इनमे से किसी एक प्रमाण को पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है यह सारे दस्तावेज पहचान के लिए मान्य है।
  • पता प्रमाण पत्र :- टेलीफोन फ़ोन बिल, गैस बिल, पानी बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, इनमे से किसी एक डाक्यूमेंट्स को आप अपने लोन फॉर्म के साथ संलग्न कर सकते है यह सारे दस्तावेज एड्रेस प्रूफ के लिए मान्य है किसी एक डॉक्यूमेंट को इस्तेमाल कर सकते है।

सैलरी वाले आवेदक के लिए ज़रूरी दस्तावेज।

  • तीन महीने की सैलरी स्लिप या सैलरी सर्टिफिकेट की कॉपी :- जिस कंपनी में आप काम करते है वहा से जो सैलरी स्लिप जेनरेट की जाती है उसे आपको बैंक में ले जाना पड़ेगा।
  • पिछले दो वित्तीय साल की आईटीआर रिटर्न की कॉपी :- अगर आप आईटीआर रिटर्न भरते है तो बीते दो साल की आईटीआर रिटर्न की कॉपी की ज़रुरत पड़ती है।
  • पिछले दो साल के फॉर्म 16 की कॉपी :- फॉर्म 16 की कॉपी की आवश्यकता पड़ सकती है।

इसे भी पढ़े..

बिना सैलरी वाले आवेदक के लिए ज़रूरी दस्तावेज।

  • बिज़नेस एड्रेस प्रूफ :- आपको अपने बिज़नेस का पता प्रमाण पत्र देना होगा जिस दुकान बिडिंग में आपका बिज़नेस है उसका पूर्ण डिटेल देना होगा।
  • आईटीआर रिटर्न की कॉपी :- पिछले तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न कॉपी की आवश्यकता पड़ सकती है यह आईटीआर कॉपी आपको लोन लेने में काफी हेल्प कर सकता है।
  • बैलेंस शीट या पीएल अकाउंट :- अगर आप के बिज़नेस का अकाउंट मैन्टन है तो आपको बैलेंस शीट या प्रॉफिट लोस अकाउंट का कॉपी देना होगा।
  • सीए डॉक्टर अन्य पेशेवर के लिए क्वालिफाइड सर्टिफिकेट :- अगर आप कोई पेशेवर है डॉक्टर वकील चार्टर्ड अकाउंटेंट इसके अलावा कोई अन्य पेशेवर है तो आपको कोर्स उत्तीर्ण सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है।
  • टीडीएस सर्टिफिकेट :- अगर फॉर्म 16A एप्लीकेबल है।

लोन के लिए बैंक स्टेटमेंट।

  • आवेदक के जितने भी बैंक खाते है चाहे वो किसी दूसरे बैंक में क्यों न हो चाहे उसी बैंक का हो बैंक से आपको पिछले 6 महीने का स्टेटमेंट निकालना होगा।
  • यदि आपका पहले से किसी बैंक या फाइनेंस संस्था से लोन है तो उसका पिछले छः महीने का स्टेटमेंट मांगा जा सकता है।

प्रॉपर्टी के कागजात।

  • रजिस्टरी पेपर होने ज़रूरी है।
  • कब्ज़ा प्रमाण पत्र होना ज़रूरी है।
  • पेमेंट रिसीप्ट या बैंक स्टेटमेंट जिसमे सेलर को भुगतान किया गया हो।
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल, प्रॉपर्टी टैक्स रिसीप्ट, शेयर सर्टिफिकेट, मैंटीनैंस बिल।

इसके अलावा कुछ अन्य दस्तावेज भी मांगे जा सकते है अगर आप प्रॉपर्टी लोन लेते है तो ज़ेरोक्स ब्लूप्रिंट एप्रूव्ड प्लान कॉपी बिल्डर का रजिस्टर्ड डेवलपमेंट एग्रीमेन्ट की डाक्यूमेंट की ज़रुरत पड़ सकती है।

ऊपर बताये डॉक्यूमेंट में से सारे नहीं लगते है फिर भी इसमें से कुछ डॉक्यूमेंट की मांग बैंक के द्वारा की जा सकती है अगर ये सारे डॉक्यूमेंट आपके पास मौजूद है तो आप बड़ी आसानी से बैंक से जमींन पर लोन मुहैया करवा सकते है।

जमीन पर लोन कैसे ले?

लोन लेने के लिए आप उस बैंक में जा सकता है जिसमे आपका पहले से खाता खुला है वहा से पूरी जानकारी देकर लोन ले सकते है अगर आपका वह बैंक जमीन पर लोन मुहैया करवाने में असमर्थ है तो आप किसी दूसरे बैंक में जाकर जमीन लोन के लिए जानकारी ले सकते है उस जानकारी के अनुसार आप लोन के लिए सारे दस्तावेज तैयार करके लोन एप्लीकेशन भर सकते है।

किसी भी बैंक से लोन लेने से पहले आपको एक दो बैंक से जानकारी ले लेनी चाहिए क्योकि हर बैंक अलग अलग व्याज दर लोन मुहैया करवाते है आपको उसी बैंक से लोन लेना चाहिए जिस बैंक का व्याज कम हो जो अधिक समय के लिए आपको लोन मुहैया करवा सके।

निष्कर्ष

होम लोन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए या जमीन पर लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? इसकी जानकारी मैंने आपको ऊपर दी है अगर आप बैंक से जमीन पर लोन लेना चाहते है तो आप इस लेख में बताये गए दस्तावेज को तैयार करके लोन ले सकते है इस लेख को पढ़कर आप यह इल्म ले सकते है की लोन लेने लिए किन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है।

यदि इस लेख से जुड़े आपके कोई सवाल है जिसका आपको जवाब जानना है तो आप निचे कमेंट बॉक्स के जरिये कमेंट करके पूछ सकते है इसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके अधिक जानकारी हासिल कर सकते है यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले।

4 thoughts on “जमीन पर लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?”

  1. Mujhe apni mmy k naam se gao ki zameen pr loan lena hai aur wo house wife hai kya hame loan mil skta hai

    Reply
    • सुधांशु जी आप बैंक से संपर्क कर सकते है इस विषय पर।

      Reply
  2. Me itr nhi bharta kya muje apni zameen par loan mil sakta hai

    Reply

Leave a Comment