अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान यहां पढ़ें अपने ये अधिकार

क्या आपने बैंक से लोन ले रखा है और उस लोन रकम को चुकाने में परेशानी आ रही है तो क्या करना चाहिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान यहां पढ़ें अपने ये अधिकार. ऐसा नहीं है कि लोन देने वाली संस्थाओ के पास ही कार्यवाही करने के अधिकार है सरकार ने उधारकर्ता को भी अपने बचाव के लिए अधिकार दिए है।

वर्तमान समय में हर एक काम के लिए बैंक और अन्य लोन देने वाली कम्पनिया उधारकर्ता को ऋण मुहैया करवा रही है चाहे वो व्हीकल लोन, प्रॉपर्टी लोन, होम लोन, पर्सनल लोन, कॉर्पोरेट लोन, एजुकेशन लोन, हो सभी प्रकार के लोन बैंक द्वारा मुहैया करवाये जाते है लेकिन कई बार उधारकर्ता की आर्थिक स्थिति ख़राब होने की वजह से वह लोन रकम को चुकाने में असर्थ हो जाता है और ईएमआई नहीं भर पाता है।

अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान यहां पढ़ें अपने ये अधिकार, ager-nhi-chuka-pa-rahe-hai-loan

उधारकर्ता के द्वारा लोन रकम न चुकाने पर बैंक डिफाल्टर घोषित कर देता है उसके बाद बैंक ग्राहक के ऊपर कानूनी कार्रवाई भी करता है लेकिन इस अवस्था में ग्राहक को क्या करना चाहिए क्योकि ग्राहक के पास लोन चुकाने के लिए पैसे भी नहीं है बैंक कानूनी कार्रवाई कर रहा है ग्राहक को डर होता है की जेल न जाना पड़ जाये।

ऐसी स्थिति में ग्राहक के पास भी कुछ विकल्प होते है जिससे ग्राहक को इस्तेमाल करना चाहिए वैसे बैंक के पास डिफाल्टर घोषित करने के बाद कई प्रकार की कानूनी कार्यवाही करने का अधिकार होता है यदि बैंक कानूनी कार्यवाही को आगे बढ़ाता है तो ग्राहक को जेल और कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़ सकते है। इसमें ग्राहक के पास क्या अधिकार है उस पर चर्चा करते है।

अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान यहां पढ़ें अपने ये अधिकार।

अगर आपने बैंक से लोन ले रखा है और उस रकम को नहीं चूका पा रहे है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है उधारकर्ता को सरकार ने कई ऐसे अधिकार दिए है कर्जदारों को बिना इत्तिला किये बैंक कोई कार्यवाही नहीं कर सकता है गिरवी रखी संपत्ति नीलामी से लेकर नोटिस देने तक नियम बनाये गए है इन नियमो का कोई भी उलंघन करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई ग्राहक खुद कर सकता है।

बैंक से लिए लोन नहीं चूका पा रहे है तो उधारकर्ता के साथ कोई कर्मचारी बत्तमीजी नहीं कर सकता है चाहे वो कोई बैंक का कर्मचारी हो या कोई एजेंट हो उधारकर्ता के प्राइवेसी को मेन्टेन करके रखना होगा बैंक एजेंट रात के समय उधारकर्ता के घर नहीं आ सकते है ये एजेंट सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे के बीच ही आ सकते है एजेंट उधारकर्ता को और उसके फॅमिली को तंग नहीं कर सकते है केवल लोन चुकाने की ही बात कर सकते है यदि इसके विपरीत कोई एजेंट चलता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है।

बैंक उधारकर्ता को सीधे क्रिमनलिस्ट घोषित नहीं कर सकता है बकाया राशि वसूलने के लिए बैंक को सारे प्रोसीज़र फॉलो करने होंगे यदि पेमेंट 90 दिनों तक ड्यू रहती है तो उसे नॉनफार्मिंग लिस्ट में डाल दिया जाता है जिसमे उधारकर्ता को 60 दिनों वाला नोटिस जारी करना होता है किसी भी उधारकर्ता को इतना समय तो चाहिए ही उसका अधिकार है।

यदि उधारकर्ता यहाँ भी फेल हो जाता है लोन रकम चुकाने में। तो बैंक में रखी सम्पत्ति बैंक नीलाम कर सकता है हलाकि नीलामी से पहले लैंडर को इसकी नोटिस भेजी जाती है फिर प्रॉपर्टी की नीलामी के लिए पब्लिक्ली अनाउंस करना होता है संपत्ति को उसकी कीमत से कम में नहीं नीलाम किया जा सकता है जो उसकी कीमत होगी उसी कीमत पर संपत्ति को नीलाम किया जायेगा संपत्ति नीलाम होने के बाद लोन रकम को काट लिया जाता है और बचा हुआ पैसा उधारकर्ता को वापस कर दिया जाता है जोकि उसके अकाउंट में भेज दिया जाता है।

बैंक में गिरवी रखी संपत्ति को बिना उधारकर्ता को बताये बैंक नीलाम नहीं कर सकता है पहले उधारकर्ता को इसकी नोटिस भेजी जाएगी उसके बाद ही संपत्ति को नीलाम की जा सकती है और संपत्ति नीलाम होने के बाद लोन वाली रकम बैंक काट लेगा उसके बाद बची रकम को बैंक उधारकर्ता के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगा।

इसे भी पढ़े.

कृषि लोन न चुकाने पर क्या होता है?

बैंक से लिए लोन ग्राहक को किसी भी हालत में चुकाना ही पड़ेगा लेकिन हाँ बैंक से लोन चुकाने के लिए कुछ समय ले सकते है किसी भी प्रकार का लोन हो उसके लैंडर को चुकाना ही पड़ेगा बिना चुकाए कोई चांस नहीं बचने का। मैं आपको बता दू यदि आप बैंक से लोन ले रहे है या लेने के बारे में सोच रहे है तो उतना लोन ले जितना आप आसानी से चूका सके।

बात करे कृषि लोन की तो इस लोन रकम को भी चुकाना होता है जिस तरह से और लोन रकम के लिए बैंक कार्यवाही करता है उसी तरह इस लोन रकम न चुकाने पर भी कार्यवाही कर सकता है ऊपर के लेख को पढ़कर आपको समझ आ गया है उधारकर्ता के पास क्या अधिकार होते है और किस तरह से लोन चुकाने के लिए बैंक से ग्राहक थोडे समय का मोहलत ले सकता है।

मुद्रा लोन न चुकाने पर क्या होगा?

जैसा की ऊपर के लेख में हम लोगो ने देखा किस तरह से बैंक उधारकर्ता के ऊपर कार्यवाही करता है फिर उधारकर्ता किस तरह से बचता है मैं आपको बता दू किसी प्रकार का कोई भी लोन हो वो उधारकर्ता को चुकाना ही पड़ेगा बिना चुकाए कोई चांस ही नहीं की उधारकर्ता बच जायेगा।

कर्ज न चुकाने की सजा क्या है?

यह निर्भर करता है किस तरह का लोन है और बैंक किस प्रकार की करवाई करता है। डिटेल्स के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े-

क्या पर्सनल लोन नहीं चुकाने पर जेल हो सकती है?

ऐसा नहीं है कानूनी करवाई हो सकती है। जेल जाने का सबसे आखिरी प्रकिर्या हो सकता है।

Emi नहीं चुकाने पर क्या होता है?

डिफाल्टर घोषित किया जा सकता है

अंतिम शब्द

आशा है यह लेख आपको पसंद आया हो इसमें हम लोगो ने बहुत अहम् प्रश्न का उत्तर जाना है ऐसे प्रश्नो को लेकर बहुत सारे उधारकर्ता परेशान रहते है अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान यहां पढ़ें अपने ये अधिकार. इन अधिकारों का लैंडर फायदा उठा सकता है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है और इनफार्मेशन के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश और आर्टिकल पढ़ सकते है।

इस लेख में कोई जानकारी बताने में मिस हो गयी हो या आपका कोई प्रश्न है तो लेख के निचे कमेंट बॉक्स का विकल्प मिल जायेगा उसका सहारा लेकर मुझे अपना प्रश्न भेज सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा इस जानकारी को अधिक लोगो तक पहुचाये ताकि और उधारकर्ताओं को अपने अधिकार के बारे में पता चले।

Home Page Link : Sevame.net

12 thoughts on “अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान यहां पढ़ें अपने ये अधिकार”

  1. Good morning sir maine bank se cc limit Li thi 10lack ki or mere ghar ke paper bank ke paas hai
    Last time 2019 ko NPA ho chuki hai
    Or bank mujhe bahut pareshan kar Raha hai ki aap ki property sale kar dega
    Na to vo sale karta hai or nhi mujhe koi option deta hai bahar nikalne ka
    Mai kya Karu sir
    Mere ghar vi jo market value hai vo hai 3500000/ lack jo ki mere papa k naam hai
    Vo mujhe bulate hai or bolte hai ki aap ghar khud se sale kar do or pesa bank ko de do
    Mere do or Bhai hai jo ye nhi chahte
    Aap bataaye mai kya karu

    Reply
  2. सर मैं एच डी एफ सी बैंक का क्रैडिट कार्ड धारक हूं मुझे बैंक बालों ने कई बार इंस्टा लोन एवं इंस्टा जंबो लोन एक एक लाख रुपए एवं एक लाख पचास हजार रुपए खाते में ट्रांसफर किया जिसका जिसका मैंने ब्याज सहित समय से पहले ही चुका दिया था उसके बाद बैंक बालों ने तीन लाख पचहत्तर हजार रुपए मेरे खाते में अक्टूबर 2019में ट्रांसफर कर दिया जिसकी ईएमआई पंद्रह महीने तक जमा कर दिया था जिसके बाद में लाकडाउन कोरोनावायरस महामारी के कारण मेरा काम पूरी तरह से बंद हो गया मेने दो रिक्शा खरीद कर चलना रहा था लेकिन आज की तारीख में पूरी तरह से काम बंद हो गया है आज मैं खुद किराये के मकान में रहते हुए रिक्शा चला कर किसी तरह से गुजर बसर कर रहा हूं बैंक बाले बार बार फोन करते रहते हैं छः महीने से बाकी लोन चुकाने में पूरी तरह असमर्थ हूं कृपया मेरी समस्या का समाधान करने की कृपा करें मेरा खाता चार लाख नब्बे हजार रुपए में मायनस में कर दिया गया है धन्यवाद आपका राजेश सिंह चौहान दौसा राजस्थान खाता जीरो बैलेंस से खुला हुआ था मेरे पास कोई प्रापर्टी भी नहीं है जिसे बेंच कर लोन चुका दूं, मेहनत मजदूरी कर के तीन बच्चों को पाल पोस रहा हूं

    Reply
    • राजेश जी आप लोन सेटलमेंट कर लीजिये इसके लिए आप बैंक से संपर्क करिये अपनी परेशानी को बताइये

      Reply
  3. Sir madam many Bank sy sme lone liya or proprietary mortgage ki par halat sahi nahi hai my rituern karna m asamarth hu to bank to kiya hoga

    Reply
  4. Sir mera Naam Rajesh chauha hi mere pita ji ke Naam se lon hi bank property ko nilami me dal diya hi mai chahta hi ke mai apne lon ka instalment ke jariye bhugtan kar saku kya Aisha ho sakta hi bataye lon amount 3000000₹ hi jisme Maine ₹900000 de chuka hi mera instalment kam de kum kitne amount ka monthly ka bane ga
    Sir bataye please

    Reply
  5. Kcc loan 3 saal se nahi chuka paya hu bank wale pereshaan kar rahe hai. Sir mein kya karu

    Reply
  6. Sir 🙏
    Sir Jee mere ek Friend ne meri Firm ke Naam se 2018 me ek Loan liya tha security me usne Apni mother ki Property rkhi thi usne abhi tak koi paisa jma nhi kiya h bank ne ek saal pahle neelamI ke kai notice bhi jari kiye the aur ab bank ne mere Naam se ek RC kat di h maine bank aur Ameen ko priority se vasool krne ko bola too vo meri mother ki property ko seel krne ko bol rhe h
    Sir please mujhe guide kre ki mujhe kya krna chahiye

    Reply
  7. Sirji maine hdb finece company se apni gaddi finence kra hoo aur meri gaadi sahi nhi chal pa rhi jiske karan mai emi de pa rha hoo aur meri ghar stith bahut karab hai mai kya karu

    Reply

Leave a Comment