होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

बहुत सारे ऋण आवेदक सिबिल स्कोर को लेकर काफी चिंतित रहते है और जानना चाहते है की मेरा सिबिल स्कोर कितना है होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए या लेख उन्ही के लिए खास तौर पर लिखा जा रहा है इस लेख को कोई भी पढ़कर आसानी से यह समझ सकता है कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए जिससे होम मिल ले सकते है।

होम लोन बड़ी मात्रा में लोगो के द्वारा लिया जाता है लेकिन नए होम लोन आवेदक कई प्रश्न को लेकर चिंतित रहते है की हमारा सिबिल स्कोर कम है या इतना है तो एक्चुअल सिबिल स्कोर होम लोन लेने के लिए कितना होना चाहिए इसकी जानकारी मैं आपको दूंगा यह प्रश्न होम लोन आवेदक के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

हर तरह के लोन के लिए सिबिल स्कोर आवेदक की देखि जाती है सिबिल स्कोर अधिक होने पर अच्छा माना जाता है वही कम होने पर उतना अच्छा नहीं माना है सिबिल स्कोर कम होने के कई कारण हो सकते है कम होने के केवल यही कारण नहीं हो सकते है की आपने क्रेडिट कार्ड या किसी लोन का सही समय पर EMI नहीं भरा है इसके अलावा भी कई कारण से सिबिल स्कोर कम हो जाती है।

सिबिल स्कोर तीन अंको की होती है सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होती है अक्सर जो पहले से बैंक के उधारकर्ता है उनकी सिबिल स्कोर इन संख्याओं के बीच में कोई एक संख्या होगी यह सिबिल स्कोर सभी उधारकर्ता का अलग अलग हो सकता है जो नए आवेदक है जिनका अभी तक कोई लोन नहीं है उनका सिबिल स्कोर कम या शून्य हो सकता है सिबिल स्कोर समय समय पर उधारकर्ता के और लोन रकम के रीपेमेंट के करने के अनुसार घटती बढ़ती रहती है।

होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

home-loan-ke-liye-cibil-score-kitna-hona-chahiye

Cibil Score तीन अंको की सख्या होती है यह संख्या 300 से 900 के बीच होती है अगर किसी व्यक्ति के द्वारा कभी की किसी प्रकार का लोन लिया गया है या क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किया जा रहा है तो उसका कुछ न कुछ सिबिल स्कोर ज़रूर दर्शाया जायेगा जितना अधिक यह संख्या होगा आपके सिबिल स्कोर के रूप में होगा उतना अच्छा माना जाता है और किसी भी समय आसानी से लोन लिया जा सकता है।

होम लोन के लिए ही नहीं बल्कि लोन सभी प्रकार के लोन के लिए सिबिल स्कोर देखि जाती है यदि आवेदक का सिबिल स्कोर 750 है या इससे अधिक है तो काफी अच्छा माना जाता है कई उधारकर्ता का सिबिल स्कोर इससे काफी अधिक होता है कुछ उधारकर्ता इससे कम भी होता है ये सभी उधारकर्ता के केस में अलग अलग हो सकता है।

सिबिल की ऑफिसियल वेबसाइट के मुताबिक 79 फीसदी 750 सिबिल स्कोर वाले आवेदक के लोन को मंजूरी दिए गए है इस डेटा से यह जाहिर होता है की 750 सिबिल स्कोर की काफी मानजान है यदि आपका सिबिल स्कोर इतना है तो आप आसानी से किसी भी प्रकार का बैंक से लोन ले सकते है आपके लोन फॉर्म को बड़ी जल्दी मंजूर कर दिया जायेगा।

बहुत सारी वेबसाइट पर सिबिल स्कोर फ्री में ऑनलाइन चेक करने की सुविधाएं दी जाती है आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बैंक जाकर भी इसकी जाँच कर सकते है कुछ वेबसाइट पर सिबिल स्कोर जांचने के लिए कुछ मामूली फीस भी पे करनी पड़ती है सिबिल स्कोर को आप इस तरह से बड़ी आसानी से जाँच सकते है।

होम लोन लेने के लिए 750 से अधिक या इतना सिबिल स्कोर होना ज़रूरी है तभी बैंक या ऋण देने वाली संस्था आपके लोन फॉर्म को मंजूरी देंगी इससे अधिक होने पर और फायदा है लेकिन इससे कम हो जाने पर सिबिल स्कोर ख़राब हो जाती है इसलिए कई बार परेशानी का भी सामना करना पड़ता है।

सिबिल स्कोर कम से कम कितना होना चाहिए?

सिबिल स्कोर आवेदक का जितना अधिक होगा उतना ही अच्छा रहेगा लेकिन आवेदक का सिबिल स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए लोन लेने के लिए कम से कम इतना सिबिल स्कोर रहने पर व्यत्कि को आसानी से लोन मिल जाता है कोई खास परेशानी नहीं आती है।

वैसे यह सिबिल स्कोर हमेशा घटती बढ़ती रहती है सिबिल स्कोर अच्छा करने के लिए आवेदक के द्वारा लिए लोन को सही पर भुगतान करना चाहिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हो तो उसका पेमेंट ड्यू डेट से पहले करना चाहिए कई तरह के लोन के लिए अप्लाई नहीं करना चाहिए क्रेडिट कार्ड का लिमिट कम से कम रखना चाहिए बंद होने से बचना चाहिए ऐसे कई बातो का ख्याल रखना चाहिए।

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?

किसी भी प्रकार का लोन लेकर समय से चुकाने पर और क्रेडिट कार्ड का ड्यू डेट से पहले बिल भरने पर सिबिल स्कोर मेन्टेन होता है ये सब पूरा करने के 3 महीने में यानि 90 दिनों बाद उधारकर्ता के सिबिल स्कोर को अपडेट किया जाता है उधारकर्ता के कई व्यवहार पर सिबिल स्कोर डिपेंड करता है।

अगर आपने हालही में कोई लोन लिया अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर भरते आ रहे है सिबिल स्कोर को सुधारने के लिए। तो उसमे कम से कम 90 दिनों का समय लग जाता है आवेदक के सिबिल स्कोर को अपडेट करने में इसलिए आप जब भी अपना सिबिल स्कोर चेक करेंगे तो 90 दिनों पहले जो लेनदेन हुए है उसी के आधार पर आपकी सिबिल स्कोर दिखाई जाएगी।

अपना सिविल कैसे चेक करे?

सिबिल स्कोर आप बड़ी आसानी से घर बैठे चेक कर सकते है इसके निचे बताये गए स्टेप को फॉलो करे इसमें जो स्टेप बताएँगे वो सिबिल स्कोर चेक करने के लिए बताये जायेंगे।

  • सबसे पहले आप www.cibil.com वेबसाइट पर जाये।
  • अपना नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और अन्य जानकारी भरे।
  • क्रेडिट इनफार्मेशन रिपोर्ट के लिए कुछ मामूली चार्ज देना होगा यह चार्ज आपको उसी वेबसाइट पर पता चल जायेगा उसे पे करके आप सिबिल स्कोर जान सकते है।
  • चार्ज पे करने के बाद आवेदक के ईमेल पर यह रिपोर्ट आ जाएगी इसे प्राप्त करने के लिए अपने ईमेल में खोजे मिल जायेगा।
  • उसके बाद इस फाइल को ओपन करके आप सिबिल स्कोर जान सकते है।

बैंक का सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

सिबिल स्कोर अच्छा रहने पर ही बैंक लोन देने के लिए तैयार होता है यदि आवेदक का सिबिल स्कोर सही नहीं है तो बैंक लोन लेने में आनाकानी करता है एजेंट कई तरह की बाते बनाते है इसलिए लोन नहीं मिल पाता है अगर लोन लेने के फ़िराक में है तो आपको सिबिल स्कोर को मेन्टेन करके रखनी होगी।

आशा है इस लेख में बताई गयी जानकारी आपको समझ आयी होंगी और इस लेख से आपको काफी हेल्प मिला होगा इसमें हम लोगो ने जाना है कि होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए अगर होम लोन के बारे में सोच रहे है तो आपका 750 के करीब सिबिल स्कोर होना चाहिए है। ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश की जाती है अधिक इनफार्मेशन के लिए इस ब्लॉग पर पब्लिश और आर्टिकल पढ़ सकते है।

क्या आपको सिबिल स्कोर से जुड़े प्रश्नो के उत्तर मिले अगर मिले तो कमेंट में ज़रूर बताये अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई अन्य प्रश्न है तो भी निचे कमेंट बॉक्स के जरिये से मुझे सेंड करके उसका जवाब जान सकते है इस लेख को और लोगो तक पहुंचाने में मेरी मदद करे शेयर करे।

Leave a Comment