क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा?

क्या आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है अगर हाँ तो आपके भी मन में कई प्रश्न होंगे कि क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा, क्रेडिट कार्ड का बिल न भर पाने पर क्या होता है क्या इसके लिए जेल भी हो सकती है ऐसे प्रश्न क्रेडिट कार्ड यूजर के मन में ज़रुर आते होंगे इसी विषय पर हम लोग चर्चा करेंगे।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ रहा है बहुत सारे लोग क्रेडिट कार्ड लेकर शॉपिंग और अन्य ज़रुरत को पूरा करते है लेकिन क्रेडिट कार्ड से निकाले गए पैसो न पूरा कर पाए तो बैंक क्या करेंगा इसकी जानकारी अधिकतर लोगो को नहीं रहती है कई लोग क्रेडिट कार्ड भले यूज़ करते हो लेकिन उनके मन यह डर भी बना ही रहता है की पैसे न भरने पर ये हो सकता है वो सकता है बैंक वाले घर पर आ सकते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी जानना क्रेडिट कार्ड यूजर को ज़रूरी है।

वैसे तो क्रेडिट कार्ड सभी को मिलता ही नहीं है की आम जनता को मिल जाये क्रेडिट कार्ड उन लोगो को मिलता है जिसकी अच्छी नौकरी अच्छा प्रोफेशन या कोई अच्छा बिज़नेस हो उन लोगो को मिलता है जोकि ग्राहक के अकाउंट स्कोर के आधार पर क्रेडिट कार्ड बैंक जारी करके देता है बैंक ग्राहक को क्रेडिट कार्ड देने से पहले उसे परखता है क्या आमदनी है क्या इनकम स्रोत्र का क्या जरिया है इससे जुड़े दस्तावेज भी मागे जा सकते है।

लेकिन कई ऐसे नौकरी पेशा कर्मचारी होते है या बिज़नेस करने वाले लोग होते है जिनका कुछ समय तक अच्छी सैलरी आ रही होती है अच्छा आमदनी हो रहा होता है उसे बैंक के द्वारा क्रेडिट कार्ड बनाकर दे दिया जाता है लेकिन कुछ समय बाद स्थिति ख़राब हो जाती है इसमें कई कारण हो सकते है जैसे नौकरी छूट जाना बिज़नेस की आमदनी कम हो जाना तो क्रेडिट कार्ड के बिल को भरने में परेशानी आती है यूजर नहीं भर पाता है तो इसमें बैंक क्या कर सकता है आइये जानते है।

क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा?

credit-card-ka-payment-nhi-kiya-to-kya-hoga

आर्थिक स्थिति ख़राब होने से क्रेडिट कार्ड के बिल की भरपाई ग्राहक नहीं कर पाते है इसलिए कई बैंक ग्राहक के खिलाफ कार्यवाही भी कर देते है समय से बिल भुगतान न करने पर बैंक कई तरह का कार्रवाही कर सकता है जोकि बैंक के पास कार्यवाही करने का अधिकार भी होता है लेकिन ग्राहक के पास क्या अधिकार वो आपको जानना ज़रूरी है।

बिल पेमेंट न करने पर ग्राहक को डिफॉल्टर घोषित किया जाता है साथ ही क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है इसके बाद बिल न भर पाने के वजह से बैंक ग्राहक के ऊपर कानूनी कार्यवाई करता है बैंक के रिकवरी कर्मचारी को ग्राहक के घर भी भेजा जा सकता है इस अवस्था में बैंक के पास कानूनी एक्शन लेने का मौका होता है जिसमे ग्राहक को कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़ सकते है।

ऐसे में ग्राहक की सिविल स्कोर पूरी तरह ख़राब हो जाती है फिर ग्राहक को भविष्य में लोन लेने में तकलीफ होती है क्रेडिट कार्ड बिल समय से न भर पाने में यही होता है अधिकतर बार लोगो के साथ हो जाता है यदि आप क्रेडिट कार्ड का यूज़ कर रहे है या करने के बारे में सोच रहे है तो आपको इन सभी बातो को ख्याल रखना चाहिए आपके लिए बेहतर होगा।

क्रेडिट कार्ड यूजर के अधिक क्या है?

यदि आप क्रेडिट कार्ड का सही समय पर भुगतान नहीं कर पाए तो अब आपको सबसे पहले मिनिमम ड्यू का भुगतान करना चाहिए यदि आपके इसका भी भुगतान करने का पैसा नहीं है तो आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे है उसके कस्टमर केयर को फ़ोन कर सकते है और कुछ ऑप्शन या भुगतान के लिए थोड़ा टाइम मांग सकते है टाइम मिलने पर आप पैसो का जुगाड़ करके बिल भर सकते है यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड बिल न भरने पर बैंक का कोई भी अधिकारी आपके साथ बदसलूकी या अभद्रा व्यवहार नहीं कर सकता है बैंक पैसो की रिकवरी के लिए थर्ड पार्टी के कुछ लोगो को आपके घर भेज सकता है लेकिन इन सभी के द्वारा ग्राहक से बिल भुगतान करने के बारे में ही कहा जा सकते है ये लोग सिर्फ दिन में आ सकते है जो अगर इसके विपरीत कोई कर्मचारी चले तो उनके लिए शिकायत दर्ज कर सकते है।

बिल न भरने पर बैंक क्या करेगा?

सबसे पहले बैंक ग्राहक के एड्रेस पर एक नोटिस भेजेगा इसमें बैंक ग्राहक को लोन चुकाने का टाइम देता है जो अगर ग्राहक इसके बावजूद भी भुगतान नहीं करता है इसके बाद रिकवरी एजेंट भी ग्राहक को कुछ समय का भुगतान करने का टाइम देते है इसके बाद भी ग्राहक के द्वारा भुगतान न किये जाने पर बैंक कानूनी कार्यवाई करता है।

अगर आपने लोन के लिए अपनी कोई सम्पति गिरवी रखी है तो उसे बैंक नीलाम करने के बारे में सोचेगा यदि ग्राहक जल्दी से भुगतान के बारे में नहीं सोचता है तो बैंक गिरवी रखी संपत्ति को नीलाम करके अपना पैसा जुटाएगा यदि सम्पति लोन रकम से अधिक होती है तो ग्राहक के खाते में या उसे कॅश मुहैया करवा दिया जायेगा जितना बैंक का पैसा होगा उसे वो उसी रकम से रिकवर कर लेगा।

अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान।

यदि आप भी क्रेडिट कार्ड या लोन लेकर नहीं चूका पा रहे है तो आपको अपने अधिकार के बारे में ज़रूर पता होना चाहिए क्योकि बैंक ग्राहक के ऊपर लोन न चूका पाने के सम्बन्ध कानूनी कार्यवाई कर सकता है नोटिस भेजने तथा रिकवरी एजेंट के द्वारा दिए टाइम पर अपने लोन रकम को भुगतान नहीं किया तो आपको कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़ सकते है ग्राहक के पास क्या ऑप्शन होते है जान ले।

आशा है यह आपको पसंद आया होगा इसमें हम लोगो ने जाना है कि क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा, तो इस लेख को पढ़कर क्रेडिट कार्ड यूजर और लोन उधारकर्ता अपने अधिकार को समझ गए होंगे अधिकतर लोन उधारकर्ता हमेशा डरे होते है की पैसे न चुकाने पर ये हो सकता है वो हो सकता है आपको डरने की आवश्यकता नहीं है अपने अधिकार का फायदा लेना है।

ऐसी ही यूज़फुल जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश आर्टिकल पढ़ सकते है और जानकारी प्राप्त कर सकते है यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!