बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड काफी पॉपुलर है जिसके बारे में इंटरनेट पर काफी प्रश्न सर्च किये जाते है कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या है. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन इंटरेस्ट रेट. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कोर्स लिस्ट। और बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में जानेगे इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

बहुत सारे स्टूडेंट है जो पैसे के कारण अपनी उच्च को छोड़ देते है 12वी के बाद की पढाई करने में असमर्थ रहते है क्योकि इतने पैसे नहीं होते है की छात्र किसी कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन डिग्री या कोई प्रोफेशनल कोर्स पूरा कर सके ऐसे में बड़ी संख्या में छात्र अपनी उच्च शिक्षा नहीं हासिल कर पाते है बहुत सारे स्टूडेंट के सपने अधूरे रह जाते है।

अधिकांश स्टूडेंट के मन रहता है की आगे जाकर वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस, पीसीएस, जज, चार्टर्ड अकाउंटेंट, या बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी पाना होता है लेकिन इन सभी कोर्सो की पढाई करने के लिए तैयारी करने के लिए अधिक पैसो की आवश्यकता होती है फीस काफी अधिक होती है इसलिए कई छात्रों को घर से आर्थिक मदद नहीं नहीं मिल पाती है घर में गरीबी होती है पढाई में जितना पैसा लग रहा है उतना पैरेंट नहीं पूरा कर पाते है इसको लेकर कई स्टूडेंट उच्च नहीं ले पाते है।

अधिकतर स्टूडेंट के द्वारा उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए एजुकेशन लोन लिया जाता है एजुकेशन लोन लेकर बहुत सारे स्टूडेंट अपनी पढाई पूरी करते है लेकिन एजुकेशन लोन पर स्टूडेंट को अधिक ब्याज चुकाना पड़ता है जोकि कई स्टूडेंट के द्वारा अफ़्फोर्ड नहीं किया जाता है इसलिए हम इस लेख में बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के बारे में जानेगे इसे बनवाकर छात्र अपनी उच्च शिक्षा आसानी से पूरा कर सकते है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

bihar-student-credit-card-kaise-banta-hai

सबसे पहले बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के बारे में थोड़ा जानकारी ले लेते है यह बिहार राज्य सरकार की योजना है इसके तहत बिहार के उन स्टूडेंटो की मदद की जाती है जो विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने में असमर्थ है पैसे के कमी के लिए अपनी उच्च शिक्षा की पढाई नहीं कर पाते है उन सभी छात्रों के द्वारा इस सरकारी योजना का लाभ लिया जा सकता है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर 2016 में हुआ था बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत के लिए सरकार ने वित्त शिक्षा निगम की स्थापना की थी इस योजना से उन सभी छात्रों को सहायता मिलता है जो 12वी पास करने के बाद आगे की पढाई करना तो चाहते है लेकिन आर्थिक स्थिति सही न होने के कारण पढाई को वही छोड़ देते है और अपने सपनो को पूरा करने में वंचित रह जाते है।

इस योजना का वही लाभ ले सकते है जो छात्र 12वी पास कर चुके है 12वी पास किये बिना कोई छात्र इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते है ग्रेजुएशन कोर्स के लिए प्रोफेशन कोर्स के लिए और डिप्लोमा कोर्स के लिए इस योजना का लाभ लिया जा सकता है इस योजना से छात्रों को 4 लाख रूपये तक मिलता है इस योजना का लाभ सभी विद्यार्थी तक पहुंचाने के लिए सरकार बिहार में मौजूद अधिकतर बैंक से समझौता किया है।

बीएससीसी योजना में सरकार की ओर से 4 लाख रूपये का विद्यार्थी लाभ ले सकते है वो बिना किसी अपने गारंटर के। इस योजना के तहत लिए गए कर्ज का गारंटर राज्य सरकार खुद है इसलिए योजना का लाभ लेने में अधिकांश छात्रों को आसानी होती है ज्यादा भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं होती है। ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए छात्र बिहार के उन बैंको से लाभ ले सकते है जिस बैंक से सरकार ने बीएससीसी योजना के लिए समझौता कर रखा है उस बैंक से इस सम्बंधित जानकारी लेकर आप फॉर्म भर सकते है और सभी दस्तावेज इस फॉर्म के साथ संलग्न करके बैंक में जमा कर सकते है कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे की उसकी जानकारी मैं आपको आगे के लेख में दूंगा।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन।

अगर ऑनलाइन बीएससीसी योजना के लिए आवेदन करना चाहे तो भी बड़ी आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई एक ब्राउज़र ओपन कर लेना है और सर्च बार टाइप करना है Bihar Student Credit Card आपको सबसे ऊपर बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट दिख जाएगी उस पर क्लिक करके आप आवेदन कर सकते है।

नहीं तो आप इस लिंक Bihar Student Credit Card पर क्लिक करके सीधे इस वेबसाइट पर लैंड कर सकते है और अपने ज़रूरी दस्तावेज को इकठ्ठा करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है पहली बार इस पोर्टल पर जाने पर आपको रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा। नए रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार कार्ड, डालना होगा मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालकर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा कर सकते है।

फिर आपको इस पोर्टल की ओर ईमेल के द्वारा यूजर नाम और पासवर्ड प्रोवाइड कर दिया जायेगा उसके माध्यम से इस वेबसाइट में आप लॉगिन कर लेंगे फिर आपको बिहार योजना की लिस्ट दिख जाएगी उसमे से आपको BSCC योजना चुनना है सभी इनफार्मेशन भरकर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेज।

सभी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक से कुछ ज़रूरी दस्तावेज मागे जाते है ये सभी दस्तावेज होने पर आवेदक आवेदन कर सकता है और सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है आइये देखते है कौन दस्तावेज ज़रूरी है।

  • आवेदक और सह-आवेदक का आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए।
  • 10वी और 12वी की मार्कशीट और सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • उच्च शिक्षा के एडमिशन का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • विद्यार्थी के माता-पिता और गारंटर के दो दो फोटो पासपोर्ट साइज के होने चाहिए।
  • विद्यार्थी का निवास प्रमाण होना चाहिए।
  • परिवार का आय प्रमाणपत्र और फॉर्म 16 की कॉपी होनी चाहिए।
  • माता-पिता के पिछले छः महीने का बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए।
  • आवेदक का पहचान पत्र (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर कार्ड,)

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन इंटरेस्ट रेट।

कई स्टूडेंट के मन में यह प्रश्न होगा की इस योजना में क्रेडिट कार्ड पर अधिक ब्याज दर जोड़ा जायेगा लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है इस योजना में सरकार बहुत कम ब्याज दर स्टूडेंट से चार्ज कर रही है मैं आपको बता दूँ बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का छात्राओं के लिए यानि लड़कियों के लिए इंटरेस्ट 1 फीसदी है वही छात्रों के लिए 4 फीसदी ब्याज दर इस योजना पर सरकार ब्याज ले रही है जो की काफी कम है।

एजुकेशन लोन पर इससे काफी अधिक ब्याज दर चार्ज किया जाता है इसलिए काफी स्टूडेंट उस ब्याज दर के साथ कर्ज चुकाने में पीछे हटते है लेकिन इस योजना का बिहार निवासी स्टूडेंट लाभ लेकर अपनी उच्च शिक्षा हासिल कर सकते है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कोर्स लिस्ट।

इस स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की मदद से 12वी पास हुए छात्र अधिकांश कोर्स के लिए लाभ ले सकते है इस योजना का लाभ अधिकतर छात्रों के द्वारा उच्च शिक्षा को हासिल करने के लिए लिया जाता है इंटरमीडिएट के बाद अधिकतर कोर्सो के लिए इस योजना से फायदा उठाया जा सकता है।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इसमें हम लोगो ने जाना की बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है. और क्या होता है कैसे बनवा सकते है कितना इंटरेस्ट रेट इस क्रेडिट कार्ड योजना पर चार्ज किया जाता है पूरी जानकारी इस लेख से ले सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है ऐसी जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर पब्लिश कंटेंट को पढ़कर अधिक जानकारी हासिल कर सकते है लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके और लोग पढ़कर जानकारी ले सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!