ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले?

अधिकतर लोगो के पास स्मार्टफ़ोन आज के समय में होता ही है हर कोई यही चाहता है कि हमारे पास अच्छा से अच्छा और महगा से महगा फ़ोन हो लेकिन अच्छा फ़ोन लेने के लिए अधिक पैसो की भी आवश्यकता पड़ती है यहाँ खरीदार को विकल्प मिल जाता है की किस्तों में भी फ़ोन मिल जायेगा और फिर उसे थोड़ा थोड़ा करके भर देंगे तो आइये जानते है कि ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले. इसके बारे में बहुत सारे लोग नहीं जानते होंगे।

emi पर मोबाइल कैसे खरीदे, बहुत सारे लोग इंटरनेट पर सर्च करते है लेकिन सटीक जवाब न मिलने के कारण वो ईएमआई पर फ़ोन नहीं ले पाते है जोकि काफी सिंपल है अधिकतर शॉप पर ईएमआई की सुविधा मिल जाती है इसमें ग्राहक से कुछ डाउन पेमेंट लेकर फ़ोन दे दिया जाता है और ग्राहक इस रकम को धीरे धीरे छोटी छोटी किस्तों में देता है।

ईएमआई पर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से स्मार्टफोन ले सकते है ऑफलाइन लेने के लिए काफी सिंपल कुछ ज़रूरी दस्तावेज ले जाकर लोकल मोबाइल शॉप से फ़ोन ले सकते है इसके लिए आपको कुछ डाउन पेमेंट करना पड़ सकता है वो आपको फ़ोन के कीमत के हिसाब से कुछ फीसदी पैसा तुरंत चुकाना पड़ेगा वही कुछ फाइनेंस हो जायेगा।

ऑनलाइन फ़ोन ईएमआई पर लेना काफी सिंपल है अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो बड़ी आसानी से कोई भी फ़ोन ऑनलाइन किस्तों पर खरीद सकते है यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो भी ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल ले सकते है कोई चिंता करने वाली बात नहीं है कि क्रेडिट कार्ड नहीं है तो ऑनलाइन ईएमआई पर फ़ोन नहीं ले सकते है इसका भी सलूशन है आगे के लेख में जानेगे।

ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले?

online-kisto-par-mobile-kaise-le

ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल आपको ई-कॉमर्स साइट पर आसानी से मिल जायेगा लेकिन यहाँ से क़िस्त पर मोबाइल लेने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड होना ज़रूरी है बिना क्रेडिट कार्ड के आप डायरेक्ट ई-कॉमर्स साइट से ईएमआई पर मोबाइल नहीं ले सकते है जो अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड अभी नहीं है तो आपको दूसरे प्लेटफार्म का सहारा लेना होगा वो हम आगे आपको बताएँगे।

EMI का पूरा नाम Equated Monthly Installment है हिंदी में समेकित मानसिक क़िस्त कहते है अपने ज़रुरत के हिसाब से अपने बजट के हिसाब से फ़ोन किस्तों में ले सकते है फिर किस्तों को अपने आय के हिसाब से सेट कर सकते है इन किस्तों को आप 3, 6, 9, 12, 18, 24, महीने की किस्ते बनवा सकते है फिर इसे हर महीने पे करना होगा यही ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों में होता है।

अकसर लोगो के दिमांग होता है की मोबाइल फाइनेंस नहीं होता है कई लोगो को पता भी फाइनेंस कैसे होता है लेकिन मोबाइल फाइनेंस कैसे होता है ये नहीं पता होता है यही हम इस लेख में जानेगे की ऑनलाइन मोबाइल कैसे फाइनेंस होगा और ऑफलाइन मोबाइल फाइनेंस कैसे होगा आइये जानते है।

ऑनलाइन मोबाइल कैसे फाइनेंस होगा?

ऑनलाइन मोबाइल फाइनेंस कराना काफी सिंपल है इसके लिए आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाना है जहा से ऑनलाइन प्रोडक्ट ख़रीदे जाते है जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न, हो गया इसके अलावा जिस ब्रांड का फ़ोन ले रहे है उसके ऑफिसियल वेबसाइट जा सकते है वहा से भी मोबाइल खरीदने का ऑप्शन मिल जाता है चेक आउट कर सकते है लेकिन ऑनलाइन फाइनेंस करवाने के लिए क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है फिर आप फ्लिपकार्ट या अमेज़न की वेबसाइट पर जाये और सर्च बार में क्लिक करे आपको जो फ़ोन खरीदना है उसे सर्च करे फिर पर क्लिक करके उस फ़ोन के सारे स्पेसिफिकेशन चेक करे फिर Buy Now के ऑप्शन पर क्लिक करे लेकिन जिस भी ई-कॉमर्स की वेबसाइट से आप फ़ोन ले रहे है पहले आपको उस पर अकाउंट बनाना होगा और अपना डिलेवरी एड्रेस बताना होगा।

फिर आप Buy Now पर क्लिक करके आगे बढे payment का ऑप्शन मिलेगा आपको EMI (Easy Installment) पर क्लिक करके continue पर क्लिक करना है और जिस भी बैंक का आपके पास क्रेडिट कार्ड है सेलेक्ट करे कितने इन्सटॉलमेंट में आपको पेमेंट करना है उसे सेलेक्ट करना है आपका फ़ोन आर्डर हो जायेगा फ़ोन आपको मिल जायेगा क्रेडिट कार्ड से आपके पैसे भी कट जायेगे अब आपको क्रेडिट कार्ड अकाउंट में इन्सटॉलमेंट वाले पैसे जमा करने होंगे।

क्रेडिट कार्ड न होने के बाद ऑनलाइन फ़ोन कैसे आर्डर करे?

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है फिर भी ऑनलाइन फ़ोन आर्डर करना चाहते है तो इसके लिए आपको इन प्लेटफार्म पर जाकर अकाउंट बनाना होगा और फिर आप इन वेबसाइट के थ्रो आप ऑनलाइन मोबाइल फाइनेंस करवा पाएंगे बिना क्रेडिट कार्ड के। इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा भी कई वेबसाइट है जो ऑनलाइन फाइनेंस सुविधा देती है।

ऑफलाइन मोबाइल फाइनेंस कैसे होगा?

अगर आप ऑनलाइन मोबाइल फाइनेंस नहीं करनवाना चाहते है तो आप ऑफलाइन कर सकते है इसके लिए आप अपने घर के आस पास लोकल मोबाइल शॉप पर जा सकते है मोबाइल फाइनेंस हो जायेगा अधिकांश मोबाइल दुकान पर फाइनेंस की सुविधा मिल जाती है वहा से आप किस्तों पर मोबाइल ले सकते है लेकिन आपके पास डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ये दस्तावेज लेजाकर आप किसी भी दुकान से मोबाइल फाइनेंस करवा सकते है ऑफलाइन आपको ये दस्तावेज देने ज़रूरी होंगे बिना इस दस्तावेज के आप ऑफलाइन मोबाइल नहीं फाइनेंस करवा सकते है।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आप ऑनलाइन मोबाइल फाइनेंस नहीं करवाना चाहते है तो ऑफलाइन भी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करवा सकते है कई क्रेडिट कार्ड से जुड़े ऑफर भी चलते रहते है ऑफर के समय आपकी अच्छी बचत हो सकती है।

EMI पर मोबाइल कैसे खरीदे?

ईएमआई पर सभी मोबाइल फ़ोन लिया जा सकता है चाहे वो ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन हो दोनों तरीको से आप फ़ोन फाइनेंस करवा सकते है किस्तों पर मोबाइल खरीदने पर कोई परेशानी नहीं होती है यदि आपके पास पैसे कम है तो भी फ़ोन मिल जायेगा फिर आप उसे किस्तों में थोड़ा थोड़ा करके रीपेमेंट कर सकते है जितनी आपने क़िस्त बनवाई होगी उतने क़िस्त भरने के बाद आपका फ़ोन फ्री हो जायेगा।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इसमें हम सभी ने जाना कि ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले. किस्तों पर मोबाइल ऑफलाइन कैसे मिलता है और ऑनलाइन कैसे मिलता है इन सभी प्रश्नो की मैंने इस लेख में बात की है इसे कोई भी पढ़कर आसानी से समझ सकता है की फ़ोन क़िस्त पर कैसे लेते है।

ऐसे इंटरेस्टिंग टॉपिक पर मैं इस ब्लॉग पर लेख लिखता है जोकि काफी लोगो को हेल्प मिलता है इस ब्लॉग पर लोन सम्बन्ध्ति भी पहले से लेख हुए है उन्हें पढ़ सकते है और लोन सम्बन्ध्ति जानकारी ले सकते है इस आर्टिकल से आपको हेल्प मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!