क्रेडिट कार्ड के बिना ईएमआई पर मोबाइल फोन कैसे ले?

अधिकतर महंगे मोबाइल EMI पर ख़रीदे जाते है लेकिन EMI पर मोबाइल खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है इस लेख में अपन ये जानेगे कि क्रेडिट कार्ड के बिना ईएमआई पर मोबाइल फोन कैसे ले. इसके बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते है क्योकि सभी के पास क्रेडिट कार्ड नहीं होता है अगर आप भी बिना क्रेडिट कार्ड के ईएमआई पर मोबाइल खरीदने के बारे में सोच रहे है तो इस लेख को पूरा पढ़े।

ई-कॉमर्स साइट से भी ऑनलाइन EMI पर मोबाइल खरीद सकते है और फ़ोन की रकम को किस्तों में चूका सकते है जिससे फ़ोन खरीदने वाले को कोई लोड नहीं पड़ता है महंगा फ़ोन भी हाथ में आ जाता है ऐसे बहुत सारे लोग है जो किस्तों पर मोबाइल खरीदना चाहते है लेकिन खरीदार के पास क्रेडिट नहीं होता है किसी के पास बैंक अकाउंट नहीं होता है किसी के पास और डॉक्युमनेट नहीं होते है।

EMI मोबाइल लेना काफी सिंपल है अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है किसी shopping website पर जाये अपने मन पसंद मोबाइल फ़ोन चुने जो फ़ोन लेना चाहते है उसे सर्च बार में सर्च करे उस पर क्लिक करे फिर Buy Now का ऑप्शन मिल जायेगा उस पर क्लिक करे एड्रेस फिल करे पेमेंट मेथड में आपको EMI select करना है और क्रेडिट से जुडी जानकारी भरनी है आपका फ़ोन आर्डर हो जायेगा।

वही क्रेडिट कार्ड न होने पर ऑनलाइन मोबाइल आर्डर करने में काफी कठिनाई आती है वैसे ऑफलाइन भी किस्तों में मोबाइल मिल जाता है लेकिन कई नए फीचर्स वाले फ़ोन मोबाइल शॉप उपलब्ध नहीं होते है इसलिए लोग अपने लोकप्रिय फ़ोन को लेने के लिए ऑनलाइन मोबाइल आर्डर करते है आइये जानते है ऑनलाइन किस तरह बिना क्रेडिट कार्ड के मोबाइल खरीद सकते है।

क्रेडिट कार्ड के बिना ईएमआई पर मोबाइल फोन कैसे ले?

credit-card-ke-bina-emi-par-mobile-kaise-le

यदि खरीदार के पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो भी मोबाइल ख़रीद सकते है इसके लिए कोई निरास होने की आवश्यकता नहीं है मैं आपको बता दू की बिना क्रेडिट कार्ड के ऑनलाइन भी फ़ोन आर्डर किया जा सकता है वही ऑफलाइन भी किस्तों पर बिना क्रेडिट कार्ड के मोबाइल ले सकते है लेकिन किस्तों पर मोबाइल लेने के लिए बैंक अकाउंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, होना ज़रूरी है।

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने पुराने ग्राहकों के लिए नई सुविधा का अनाउंस किया है इसमें ग्राहकों 5 लाख रूपये तक शॉपिंग करने का मौका EMI पर मिल रहा है सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आईसीआईसीआई के ग्राहक E-commerce Website से ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते है और इस सुविधा का आनंद ले सकते है इससे बहुत सारे ग्राहकों को मौका मिलेगा EMI पर शॉपिंग करने का।

अगर आप ऑफलाइन किस्तों पर मोबाइल लेने की सोच रहे है तो आपको “The Mobile Store” से किस्तों पर मोबाइल लेना चाहिए यहाँ से कोई भी किस्तों पर मोबाइल ले सकता है इस स्टोर की लगभग सभी शहरो में स्टोर है आप इसे अपने शहर के नाम के साथ इंटरनेट पर सर्च कर सकते है पता चल जायेगा इससे मोबाइल लेने के लिए बैंक अकाउंट, आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, और फोटोग्राफ, की आवश्यकता पड़ सकती है।

ऐसे बहुत सारे मोबाइल स्टोरो पर किस्तों पर मोबाइल लेने की सुविधा मिल जाती है हर एक दूसरी दुकान पर मोबाइल फाइनेंस हो जाते है बड़ी आसानी से अपने डॉक्यूमेंट पर मोबाइल फाइनेंस करवा सकते है इसके लिए आपके आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, और फोटो, होना चाहिए मोबाइल शॉप से मोबाइल फ़ोन ले सकते है।

अब बिना क्रेडिट कार्ड के ऑनलाइन फ़ोन किस्तों पर कैसे लेंगे इसकी भी जानकारी जान लेते है ऑनलाइन भी आप बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों पर मोबाइल ले सकते है इसके लिए आपको Zestmoney का सराहा लेना होगा यहाँ से आपका मोबाइल फाइनेंस होगा फिर आप किसी ईकॉमर्स वेबसाइट से ले सकते है जैसे Flipkart या Amazon से ले सकते है सबसे पहले Zestmoney की वेबसाइट पर मोबाइल के लिए फॉर्म अप्लाई करना होगा लोन एप्रूव्ड होने पर आप फ्लिपकार्ट या अमेज़न से फ़ोन आर्डर कर पाएंगे लेकिन आवेदन करते समय आपको ये बताना होगा की किस वेबसाइट से आप फ़ोन लेना चाहते है।

किस्तों पर मोबाइल लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

ऑफलाइन क़िस्त पर मोबाइल लेने के लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज देने होंगे बिना इन दस्तावेज के आपको कोई भी मोबाइल क़िस्त पर नहीं देगा क्योकि उधार फ़ोन लेने वाले व्यक्ति का एड्रेस और आइडेंटिटी दुकानदार के पास होना ज़रूरी है इसलिए अधिकांश शॉप पर आपसे ये दस्तावेज मागे जाते है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज मौजूद है तो किसी भी मोबाइल दुकान से आप किस्तों पर मोबाइल ले सकते है कई बार दुकानदार उन्ही डॉक्यूमेंट पर किस्तों पर मोबाइल देते है जो लोकल होते है किसी दूसरे स्टेट या डिस्ट्रिक्ट के आईडी प्रूफ मोबाइल क़िस्त नहीं देते है इसलिए आपके पास यह दस्तावेज लोकल के होने चाहिए।

लोन पर मोबाइल लेना है।

वर्तमान समय में लोन पर बड़ी आसानी से मोबाइल मिल जाता है जिस तरह लोग व्हीकल लोन लेते है या कोई प्रॉपर्टी लोन पर लेते है तो उसी तरह से मोबाइल भी लोन पर ले सकते है मोबाइल लोन पर आप ऑनलाइन भी ले सकते है और ऑफलाइन भी ले सकते है यदि क्रेडिट कार्ड है तो भी ले सकते है नहीं है तो भी ले सकते है कई तरीको से आप किस्तों पर मोबाइल ले सकते है।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इसमें हम लोगो ने जाना है कि क्रेडिट कार्ड के बिना ईएमआई पर मोबाइल फोन कैसे ले. इसकी जानकारी इस लेख में दी गयी है बिना क्रेडिट कार्ड वाले व्यक्ति भी इस आर्टिकल को पढ़कर यह जानकारी ले सकते है की क़िस्त पर मोबाइल कैसे लेते है इन सभी तरीको पर चलकर आसानी से क़िस्त पर मोबाइल ले सकते है।

ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है पर्सनल कैसे मिलता है घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलता है एजुकेशन लोन कैसे ले. आधार कार्ड और पैन कार्ड पर लोन कैसे लेते है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश है इसे पढ़कर आप अधिक जानकारी हासिल कर सकते है।

इस आर्टिकल से आपको सहायता मिला हो पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके और बिना क्रेडिट कार्ड वाले लोग भी क़िस्त पर मोबाइल ले सके।

Leave a Comment