SBI bank application in hindi- एसबीआई बैंक एप्लीकेशन इन हिंदी।

सभी बैंको में अधिकतर कामो के लिए एप्लीकेशन लिखने के लिए बोला जाता है उसी प्रकार एसबीआई बैंक के ग्राहक को भी कई कामो के लिए आवेदन पत्र लिखने के लिए कहा जाता है तो इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे। कि SBI bank application in hindi कैसे लिखते है एसबीआई बैंक के लिए प्रार्थना पत्र किस तरह लिखेंगे एक प्रारूप के साथ समझाए अगर आप भी एसबीआई बैंक के ग्राहक है तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए।

जब बैंक में खाताधारक किसी काम को लेकर बैंक कर्मचारी के पास जाता है तो उसके द्वारा बोला जाता है की एक आवेदन पत्र लिखकर ले आइये अगर आपको बैंक में ये काम करवाने है तो यह लेख पढ़े इसमें अकाउंट ट्रांसफर एप्लीकेशन, एटीएम अनब्लॉक एप्लीकेशन, स्टेटमेंट एप्लीकेशन, SBI Bank को कैसे लिखेंगे इसकी जानकारी मैं आपको देता हूँ।

एप्लीकेशन लिखना तो काफी सिंपल है लेकिन सभी व्यक्ति के द्वारा सही ढंग से एप्लीकेशन नहीं लिखा जा सकता है सही ढंग से अधिकतर लोग एप्लीकेशन नहीं लिख पाते है जिससे बैंक कर्मचारी को आवेदक की बात समझ नहीं आती है इसलिए वो कर्मचारी काम करने में असमर्थ रहते है।

प्रार्थना पत्र कही भी किसी भी कार्य को किसी भी विभाग के लिए लिखे तो बोलचाल में आने वाले शब्दों का ही इस्तेमाल करे ज्यादा बड़ा एप्लीकेशन न लिखे कैची शब्दों का इस्तेमाल करे साफ-साफ एप्लीकेशन लिखे कटिंग न करे सादे पेज में एप्लीकेशन लिखे जिससे पढ़ने वाले व्यक्ति को आवेदन पत्र आकर्षित लगे।

SBI bank application in hindi.

यह आवेदन पत्र खास करके SBI Bank के ग्राहकों के लिए है अगर आपका अकाउंट किसी दूसरे बैंक में है तो भी आप इस लेख को पढ़कर आवेदन पत्र लिख सकते है बस आपको बैंक का नाम चेंज करना होगा इसके अलावा अपना पर्सनल डिटेल्स बदलकर किसी भी बैंक के लिए एप्लीकेशन लिख सकते है।

बैंक में कई कामो को आवेदन पत्र के जरिये पूरा किया जाता है क्योकि बैंक कर्मचारी को खाताधारक से एक लिखित प्रमाण चाहिए होता है बैंक कर्मचारी बिना किसी प्रमाण या अधिकार के किसी भी खाताधारक का कोई काम जल्दी नहीं करते है कोई बदलाव नहीं करते है बैंक में किसी भी काम को पूरा करने के लिए खाताधारक को ही जाना पड़ता है।

बैंक के कई ऐसे काम है जिसके लिए खाताधारक को जाना ही पड़ता है किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा बैंक अकाउंट में कोई बदलाव करना या अन्य काम नहीं किये जा सकते है जिसका खाता है उस व्यक्ति को बैंक को जाना ही पड़ेगा।

sbi bank account transfer application in hindi.

यदि आप एसबीआई बैंक का अकाउंट एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर करना चाहते है तो आपको इस तरह एप्लीकेशन लिखना चाहिए।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

कैसरगंज बहराइच

विषय : एक शाखा से दूसरे शाखा में खाता ट्रांसफर करने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संतोष कुमार आपके बैंक में मेरा सैलरी अकाउंट है इस अकाउंट से मैं पिछले दो सालो से लेनदेन करते हुए आ रहा हूँ यहा पर मैं एक प्राइवेट सेक्टर कंपनी में नौकरी कर रहा था जोकि मेरा अभी यहाँ से इंदिरा नगर लखनऊ ट्रांसफर हो गया है यही कारण है की मैं इस बैंक खाते से लेनदेन नहीं कर पा रहा हूँ काफी कठिनाई आ रही है इसलिए मैं इस अकाउंट को इंदिरा नगर लखनऊ ट्रांसफर करना चाहता हूँ जिससे मैं इस अकाउंट से आगे भी लेनदेन कर सकू।

श्रीमान जी से विनर्म अनुरोध है इस खाते को दूसरे ब्रांच में स्थानांतरण करने का कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी।

धन्यवाद्

दिनांक________

अकाउंट होल्डर का डिटेल्स

नाम__________

खाता सं०_________

सीआईएफ नं०_______

मोबाइल न०__________

आवेदन पत्र प्रारूप।

sbi-bank-application-in-hindi

sbi atm unblock application in hindi.

यहाँ देखेंगे की एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखते है आइये आवेदन पत्र प्रारूप के साथ लिखते और देखते है।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

कैसगंज बहराइच

विषय : एटीएम कार्ड अनब्लॉक करने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

सविनय नर्म निवेदन है की मैं संतोष कुमार आपके बैंक का एक खाताधारक हु मेरा खाता सं०___ है यह मेरा सेविंग अकाउंट है इस खाते से लिंक डेबिट अनजाने में ब्लॉक हो गया है यही मेरा लेनदेन का करने का प्रथम माध्यम था जिसके कारण मैं अभी इस खाते से ट्रांसक्शन करने में असमर्थ हु इस खाते से लेनदेन नहीं कर पा रहा हूँ।

मेरा आप से विनर्म अनुरोध है की इस आवेदन पत्र पर गौर करे और हमारे डेबिट कार्ड को बैंक के जरिये अनब्लॉक करने का कष्ट करे जिससे मैं इस एटीएम कार्ड से आगे लेनदेन कर सकू आपकी महान कृपा होगी।

दिनांक________

खाताधारक

नाम_________

खाता सं०_______

एटीएम कार्ड का नं०________

मो० नं०_______

हस्ताक्षर

आवेदन पत्र प्रारूप।

sbi-bank-application-in-hindi

sbi statement application hindi.

अगर एसबीआई बैंक से अकाउंट का स्टेटमेंट लेना चाहते है तो आप इस लेख को फॉलो करे इसे देखकर आप बड़ी आसानी से आवेदन पत्र लिख सकते है और बैंक से स्टेटमेंट इशू करवा सकते है।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

विषय : अकाउंट का स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु।

कैसरगंज बहराइच

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संतोष कुमार मेरा खाता सं०_______ है मेरा आपके ब्रांच में करंट अकाउंट है इस खाते से मैं पिछले 7 वर्षो से लेनदेन करते आ रहा हूँ इस खाते से मैं अपना व्यापार करता हूँ जिससे एक महीने में काफी ट्रांसक्शन करना पड़ता है इसका हिसाब किताब मेन्टेन करने के लिए मुझे इस अकाउंट का पिछले 6 महीने का स्टेटमेंट चाहिए।

आपसे अनुरोध है की मेरे खाते का पिछले छः माह का स्टेटमेंट प्रदान करने का कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी।

धन्यवाद्

दिनांक_______

प्रार्थी

नाम______

खाता सं०______

मो० नं०________

हस्ताक्षर

आवेदन पत्र प्रारूप।

sbi-bank-application-in-hindi

समाप्त

इस लेख में हम लोगो ने SBI bank application in hindi कैसे लिखते है यह सीखा है आशा है आपको इस लेख से एसबीआई बैंक को कैसे एप्लीकेशन लिखते है पता चल गया होगा अब आप आसानी से इन कामो के लिए एसबीआई बैंक को एप्लीकेशन लिख सकते है।

ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग पर शेयर करता रहता हूँ अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आप इस ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते है इस लेख से जुडा आपका कोई प्रश्न हो तो उसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment