लोन कैसे चेक करें – गाड़ी का लोन कैसे चेक करें?

लोन कैसे चेक करें, loan-kaise-check-kare

अक्सर लोग लोन लेते है। लेकिन लोन की प्रकिर्या कई लोगो को समझ नहीं आती है। इसलिए मैं इस लेख के जरिये से आपको यही बताना चाह रहा हूँ। कि लोन कैसे चेक करेंगाड़ी का लोन कैसे चेक करें, इसके अलावा ईएमआई कैसे चेक करे, बैंक सिविल कैसे चेक करे, इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में देने वाला हूँ।

कई बार उधारकर्ता काफी कंफ्यूज हो जाते है। की कितना लोन रकम जमा करने को बचा है। कितनी किस्ते भरी जा चुकी है। कितनी किस्ते बची हुयी। यह जानने के लिए लोगो को काफी परेशान होना पड़ता है। फिर कई लोग इस जानकारी को रूबरू नहीं पाते है। कि Gadi ka loan kaise check kare, यह सभी उधारकर्ता के लिए काफी आवश्यक होता है। की उसे लोन से जुडी जानकारी होनी चाहिए।

वैसे बैंक अधिकतर सुविधाएं ऑनलाइन इंटरनेट के जरिये से ग्राहको को देते है। लेकिन बहुत सारे आवेदक या ग्राहक सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन लेने के लिए समझ नहीं पाते है की कैसे क्या करे। अगर आप भी ऑनलाइन लोन का स्टेटस या लोन अकाउंट चेक करना चाहते है। तो आपको क्या करना होगा।

आज के इस आधुनिक युग में बैंक से कई प्रकार के लोन लिए जाते है। जैसे पर्सनल लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन, बिज़नेस लोन, व्हीकल लोन, के अलावा कई तरह के लोन बैंक के द्वारा आवेदक को मुहैया किये जाते है। जिसका रीपेमेंट किस्तों मे करना होता है। लेकिन कई बार कंफ्यूजन होने की वजह से लोन अकाउंट की स्थिति नहीं पता चलता है।

लोन कैसे चेक करें – Loan Kaise Check Kare?

लोन चेक करने की आवश्यकता अधिकतर उधारकर्ता को पड़ती है। लेकिन कैसे चेक करे कई लोगो को पता नहीं होता है। लोन का स्टेटस जांचना काफी सिंपल है। इसके लिए कई उधारकर्ता के पास कई विकल्प रहते है। जिसके माध्यम से वह अपने लोन अकाउंट की स्थिति जान सकता है।

अधिकतर बैंक के द्वारा उधारकर्ता को लोन आवेदन नंबर के जरिये लोन स्टेटस जांचने की सुविधा दिया जाता है। जो आप घर बैठे ऑनलाइन बड़ी आसानी से चेक कर सकते है। इसके लिए आवेदक के पास लोन आवेदन संख्या होना ज़रूरी है। इसके अलावा आवेदक का नाम, जन्म तिथि, की जानकारी की भी आवश्यकता होगी। फिर आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लोन का स्टेटस चेक सकते है।

ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये लोन अकाउंट का स्टेटमेंट भी डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा भी सुविधाएं बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये मिल जाती है। जैसे कॉन्ट्रैक्ट फॉर्म में पते और मोबाइल का बदलाव कर सकते है। लोन ऑफर की भी जानकारी समय समय पर ले सकते है।

लोन का स्टेटस उधारकर्ता बैंक से भी जान सकता है। इसके लिए उधारकर्ता को बैंक जाना होगा। बैंक से उधारकर्ता को लोन अकाउंट का स्टेटमेंट निकालना होगा। उससे लोन की स्थिति जान सकते है। इसके अलावा इंटरनेट के जरिये भी ऑनलाइन घर बैठे स्टेटमेंट से लोन की जानकारी ले सकते है।

मिलते जुलते लेख

आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा?वाहन लोन कैसे ले – सबसे सस्ता कार लोन
गरीब सरकारी बैंक से लोन कैसे ले सकता है?नई दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

जब बैंक से लोन लेते है तो बैंक के द्वारा एक पेपर तैयार करके दिया जाता है। जिसमे लोन सम्बंधित पूरी जानकारी होती है। अगर आपने समय समय पर ईएमआई जमा की है। तो आप उस पेपर से बड़ी आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है। कितनी किस्ते बची कितनी जमा हो चुकी है।

गाड़ी का लोन कैसे चेक करें – Gadi ka loan kaise check kare?

अगर आपने कोई भी गाड़ी लोन पर ली हुयी है। तो इसकी भी स्थिति आप बड़ी आसानी से चेक कर सकते है। जिस भी बैंक या फाइनेंस कंपनी से गाड़ी फाइनेंस होती है। वहा से आप स्टेटमेंट निकाल सकते है। या कई बैंक या फाइनेंस कंपनी ऑनलाइन लोन स्टेटस चेक करने की सुविधा देते है वहा से भी आप बड़ी आसानी से चेक कर सकते है।

गाड़ी फाइनेंस करते समय फाइनेंस संस्थाओ के द्वारा कई पेपर तैयार करके दिए जाते है। उन पेपर ये सब मेंशन रहता है की आपका कितना लोन रकम है। उसे कितने किस्तों में रीपेमेंट करना है। और उससे सम्बंधित अन्य जानकारी भी उन दस्तावेज से निकाल सकते है।

ईएमआई कैसे चेक करें?

ईएमआई चेक करने के लिए इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद है। उन वेबसाइट के जरिये से ईएमआई का आकलन कर सकते है। इसके लिए आप गूगल पर EMI Calculator सर्च कर सकते है। कई वेबसाइट दिख जायेंगे जिसमे आपको सेलेक्ट करना होगा की आपने कौन सा लोन लिया है। जैसे पर्सनल लोन, होम लोन, गाड़ी पर लोन, ले रखा आपको बताना होगा।

इसके लिए आपको किस ब्याज दर पर बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा लोन दिया जा रहा है। इसे डालकर आप बड़ी आसानी से ईएमआई का आकलन कर सकते है। और आप पता कर सकते है की आपको हर महीने कितने रकम की ईएमआई जमा करनी होगी।

ईएमआई उधारकर्ता अपने आय स्रोत्र के हिसाब से सेट कर सकता है। और कितने समय में लोन का रीपेमेंट करना चाहता है यह सेट करके ईएमआई का आकलन कर सकता है। और उसी हिसाब से लोन रकम का रीपेमेंट कर सकते है।

बैंक सिविल कैसे चेक करें?

किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए सिविल स्कोर एक अहम् रोल अदा करता है। सभी बैंक और फाइनेंस कंपनियों के द्वारा सिविल स्कोर के आधार पर आवेदक को लोन मुहैया किया जाता है। सिविल स्कोर के जरिये आवेदक की पहचान की जाती है। की बैंक और आवेदक के बीच व्यवहार कैसा है। इसी स्कोर को देखकर बैंक आवेदक को लोन मुहैया करता है।

लेकिन अधिकतर आवेदक को सिविल स्कोर कैसे जाँचे यह जानकारी नहीं होती है। इसलिए कई लोग सिविल स्कोर चेक नहीं कर पाते है। तो आपको बताना चाहूंगा। की सिविल स्कोर चेक करने के लिए इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद है। वहा से अपना निजी जानकारी देकर बड़ी आसानी से सिविल स्कोर चेक सकते है।

सिविल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी बड़ी आसानी से स्कोर की जाँच सकते है। इसके लिए आवेदक को कुछ चार्ज भी देना पड़ता है। फिर आप सिविल की वेबसाइट से सिविल स्कोर चेक सकते है।

अधिक जानकरी के लिए लेख पढ़ सकते है।

लोन चेक करे

लोन चेक करने के लिए ऊपर बताये गए तरीको को अपनाकर बड़ी आसानी से लोन स्टेटस चेक कर सकते है। लोन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे आसान तरीका यह है की बैंक से लोन अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल सकते है। और लोन सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आशा करते है। इस लेख में मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इससे सहायता मिला होगा। इस लेख में हम लोगो ने जाना की लोन कैसे चेक करें या गाड़ी का लोन कैसे चेक करें, इस प्रश्न के अलावा भी कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैंने दिये है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे आप कमेंट करके पूछ सकते है मुझसे संपर्क करने के लिए contact page से कांटेक्ट भी कर सकते है। लेख से हेल्प मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

4 thoughts on “लोन कैसे चेक करें – गाड़ी का लोन कैसे चेक करें?”

      • ये आप बैंक या फाइनेंस कंपनी से पता कर सकते है जहा से आपने लोन करवाया है

        Reply

Leave a Comment