सिबिल से नाम कैसे हटाये?

जब किसी आवेदक को बैंक को से लोन लेना होता है तो वह अपना सिविल स्कोर चेक करता है अगर सिविल कम है तो लोन आसानी से नहीं मिल पाता है अगर सिविल स्कोर अच्छा है तो आसानी से वह लोन प्राप्त कर सकते है लेकिन कई आवेदक अपना सिविल से नाम हटाने के बारे में सोचते है इस लेख में हम यही जानेगे की सिबिल से नाम कैसे हटाये सिबिल हटाने का तरीका और सिबिल स्कोर सही करने का तरीका क्या है इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

सिविल स्कोर सभी खाताधारक के होते है यह तीन अंक की एक सांख्या होती है इससे बैंक और वित्तीय संस्था आवेदक के पुराने ऋण से सम्बंधित और बैंक के लेनदेन से सम्बन्ध जानकारी प्राप्त करता है इससे बैंक आसानी से आवेदक के बीते उधार और क्रेडिट हिस्ट्री को आसानी पता कर लेता है इसी के आधार पर सिविल स्कोर बनता है।

बैंक से ऋण किसी भी कार्य के लिया जा रहा हो चाहे वो निजी कार्य के लिय ऋण लिया जा रहा हो या बिज़नेस कार्य के लिए लोन लिया जा रहा हो उसमे सिविल स्कोर का अहम् भूमिका निभाता है ऋण लेने वाले आवेदक की सिविल स्कोर अच्छी होनी चाहिए तभी उसे बैंक या ऋण देने वाली संस्था लोन मुहैया करेगा अगर सिविल स्कोर ज्यादा अच्छा नहीं है तो आप उससे अच्छा करने के लिए निचे बताये गए टिप्स को अपना सकते है।

सिविल स्कोर की गणना कई चीजों पर निर्भर करती है उसका जिर्क हम आगे के लेख में करेंगे लेकिन सिविल स्कोर सही रखने के लिए बैंक से अच्छे सम्बन्ध बनाकर रखना काफी आवश्यक रहता है इसके अतिरिक्त कई बिंदु होते है सिविल स्कोर बढ़ाने और सुधार करने के लिए इन बिन्दुओ पर आपको आवश्य ध्यान देना होगा।

सिबिल से नाम कैसे हटाये?

cibil-se-naam-kaise-hataye

अकसर लोग सोचते है की सिबिल से अपना नाम हटा लेंगे लेकिन मैं आपको आपके जानकारी के लिए बता दू सिविल से नाम हटाना संभव नहीं है सिविल स्कोर का डेटा बैंक और फाइनेंस कंपनी के द्वारा सिविल को मुहैया की जाती है जो व्यक्ति के द्वारा बैंक से लिए ऋण क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान और लोन की किस्तों पर निर्भर करता है।

इससे आवेदक की बैंक से जुडी पूरा डिटेल्स मिल जाता है कब कितने रकम का बैंक से लिया कितने किस्तों में इस रकम को वापस किया ऋण चुकाया की नहीं किस्तों को समय पर जमा किया की नहीं और बैंक से जुड़े लेनदेन कैसे है किस प्रकार का बैंक से ऋण लिया गया है बैंक से कब और कितना किस काम के लिए ऋण लिया गया इन सभी जानकारीयो से व्यक्ति की सिविल स्कोर तैयार की जाती है।

सिविल स्कोर 3 अंको की होती है जोकि 300 – 900 के बीच होता है लेकिन सिविल स्कोर 750 अंक तक अच्छा माना जाता है इससे कम होने पर बैंक से आसानी से लोन नहीं मिल पाता है वही इससे अधिक होने और अच्छा माना जाता है अधिक होने पर आवेदक को बड़ी आसानी से बैंक से लोन मिल सकता है।

अगर आप सिविल से नाम हटाने के बारे में सोच रहे है तो यहाँ से नाम हटाना मुश्किल है लेकिन हाँ सिविल स्कोर बढ़ाया और सुधार किया जा सकता है इसके लिए कई बिन्दुओ पर ध्यान देना होगा सिविल स्कोर बढ़ाने के लिए काफी समय लग सकता है क्योकि सिविल स्कोर काफी लेट से अपडेट होता है अपडेट होने पर आवेदक का जो भी डेटा मिलेगा उसी के आधार पर सिविल स्कोर बनेगा।

सिबिल स्कोर सही करने का तरीका।

Cibil Score सही रखना काफी आवश्यक है अगर ऋण लेना चाहते है तो आपको सिबिल स्कोर दुरुस्त करना ही होगा सिबिल स्कोर ख़राब होने पर ऋण लेने में बहुत कठिनाई आती है लेकिन बात आती है की कैसे सिविल स्कोर सही करे तो आइये जानते है।

लोन दो तरीके के होते है सिक्योर्ड लोन और अनसिक्योर्ड। सिक्योर्ड लोन में आवेदक को गिरवी के रूप में प्रॉपर्टी के या कोई अन्य वस्तु रखी जाती है अगर आवेदक लोन रकम नहीं चूका पाता है तो गिरवी के रूप में रखी वस्तु से बैंक रिकवरी कर लेता है इससे सिबिल स्कोर पर खास फर्क नहीं पड़ता है वही अनसिक्योर्ड में कोई वस्तु गिरवी के रूप में नहीं रखी होती है जैसे पर्सनल लोन बिना किसी गिरवी के बैंक से मिल जाता है इसका रीपेमेंट न कर पाने पर आवेदक का सिविल स्कोर ख़राब हो जाता है।

आप जब भी लोन ले तो सिक्योर्ड लोन लेने का प्रयास करे आपको उतना ही लोन लेना चाहिए जितना आप आसानी से चूका सके क्योकि कई बार लोग अधिक रकम का लोन बैंक से ले लेते है जिसका बाद में रीपेमेंट करने में कठिनाई आती है। समय पर किस्ते नहीं भर पाते है और इससे सिविल स्कोर ख़राब हो जाता है।

यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आपको क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान सही समय पर कर चाहिए ड्यू डेट से पहले कर देना चाहिए डीयू डेट भुगतान से लेट न करे इससे भी क्रेडिट स्कोर ख़राब होता है।

छोटे लोन से शुरुआत करे अगर आप पहली बार बैंक से लोन ले रहे है तो आपको उतना ही लोन लेना चाहिए जितना आप आसानी से चूका सके छोटे रकम का लोन लेकर बैंक को समय से भुगतान करदे उसके बाद बैंक आपको खुद ऑफर करेगा लोन के लिए।

सिबिल स्कोर ख़राब होने के कारण।

अगर बात करे की सिविल स्कोर ख़राब कैसे होता है आइये जानते जो आपकी सिबिल स्कोर बिगाड़ सकती है समय पर ऋण की किस्तों का भुगतान न करना क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर न करना बैंक से अच्छे सम्बन्ध न होना लेनदेन अच्छे न होना इसके अतिरिक्त बहुत सारी चीजे आपके सिबिल स्कोर को बिगाड़ सकती है इसलिए आपको इन सभी बिन्दुओ पर ध्यान देना चाहिए।

उम्मीद करते है आपको इस लेख से सिबिल स्कोर सम्बंधित जानकारी मिला होगा इसमें हम लोगो ने जाना है कि सिबिल से नाम कैसे हटाये सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाये और किन कारणों से सिविल स्कोर ख़राब हो जाता है इन सभी सवालो का जिक्र मैंने इस लेख में किया है ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे आर्टिकल पढ़ सकते है।

यह लेख आपको पसंद आया हो इसे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगों तक लेख पहुंचे इस यूज़फुल लेख से और लोग भी जानकारी हासिल कर पाए इससे जुडे अन्य प्रश्न के उत्तर के लिए कमेंट के जरिये अपना प्रश्न भेज सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा।

45 thoughts on “सिबिल से नाम कैसे हटाये?”

    • अगर आपका पहले से कोई लोन नहीं रहा है तो आपका सिविल स्कोर अच्छा होगा।

      Reply
      • सर जी…
        मेरा सिबिल स्कोर फाइनेंस कंपनी ने खराब कर दिया है क्योंकि मैं पेमेंट नहीं कर पाया
        इसी दौरान मेरा स्वास्थ्य खराब हो गया और मैं अस्पताल में एडमिट हूं फाइनेंस कंपनी नोटिस पर नोटिस भेज रही है कृपया सुझाव दें

        Reply
  1. सर मेरे सिबिल में एक दुसरे व्यक्ति का स्कोर दिखा था म कसे हटा सकता हूं

    Reply
    • सर आप इसके लिए Civil को एप्लीकेशन लिख सकते है

      Reply
  2. Sir mere account me 5 loan account dikha rahe h jb ki 3 humne liye the kya kre

    Reply
  3. Mera loan sanay par jama hai phir bhi civil se nanm nhi hat rha hai noc bhi mil gaya hai

    Reply
  4. Bajaj company name mera sibal kharab kar diya hai Ab mujhe kisi bank se loan nahin mil raha hai to Abhi Naseeb walon apna casset theek karo

    Reply
    • सर जिस कारण से आपका सिबिल ख़राब हुआ है उसे पहले सुधारना होगा। उसके बाद आपके द्वारा लिए लोन और क्रेडिट कार्ड के भुगतान को समय पर करना होगा। ऐसे कई विशेष बातो को ध्यान रखना होगा।

      Reply
  5. सर जी मेरे नाम से icici bank बैक मे किसान क्रेडीट कार्ड श्यो कर रहा जो मेरी सिविल खराब कर रहा है जब कि ना तो बेंक मेरा खाता है ओर मेने किसी भी प्रकार का लोन नही ले रखा है इसको तुरन्त हटाने का श्रम करे
    धन्यवाद

    Reply
  6. Sir sar Mera civil score kam hai usko theek karana hai

    Reply
  7. 02/06/2016 loan liya tha Ek tarikh ko 12/02/20 loan is tarikh ko Muslim Bank ka chukaya hai civil mein abhi tak Naam bata raha hai 375 Mera loan number Muslim Bank Solapur Shakha

    Reply
    • आरिफ जी आप सिविल के हेल्प लाइन +91-22-61404300 पर बात कर सकते है और यह जानकारी दे सकते है जिससे आपको यह मालूम हो जायेगा की किस कारण से सिविल स्कोर कम हुआ है

      Reply
  8. सर मेरा सिबिल स्कोर भी ठीक है लेकिन केसीसी लोन एनपीए दिखा रहा है 2019 और 2020 इसको रिन्यूअल नहीं कर पाया इसके बाद मैंने उसको रिन्यूअल कर दिया था कितने दिन में ठीक होगा और कैसे ठीक होग

    Reply
  9. Sir मेने एकबार क्रेडिट कार्ड से 500 कैश लिया हुआ था 2017 में तो में 2 साल तक भर नही पाया और मेरे अकाउंट में 0 बैलेंस था फिर 2 साल बाद मेरे अकाउंट में LIC का पेमेंट आया था तो उस समय 32000 अकाउंट में जमा हुआ था फिर उस पेमेंट में से अपने आप 12500 रूपे कम पड़ गए थे तो जो भी क्रेडिट कार्ड का पैसा देने के बाद भी सिबिर अच्छा नही हुआ है SIR आपसे निवेदन है कि मेरी सहायता करे में बोहोत ही परेशान हु ।
    Sir please help me……

    Reply
    • indra ji aap cibil ke official helpline number +91-22-6140-4300 par contact kare aur ye bataye sahi ho jayega.

      Reply
  10. Mere 2 loan the me lock daun me nahi bhar saka ab me bharna chata hu to Kaya Mera cibil thik hoga mujhe dubara loan melagi

    Reply

Leave a Comment