बैंक खाता चालू करने का एप्लीकेशन इन हिंदी ।

कई बार बैंक खाताधारक के द्वारा किसी कारणवश से अकाउंट बंद करना पड़ता है इसमें कई कारण हो सकते है इसकी चर्चा हम आगे करेंगे लेकिन बैंक खाता चालू कराने के लिए बैंक में जाकर एप्लीकेशन लिखना पड़ता है तो इस लेख में हम जंगेंगे कि बैंक खाता चालू करने का एप्लीकेशन इन हिंदी कैसे लिखते है।

अधिकतर लोगो सही एप्लीकेशन लिखना नहीं आता है फिर वो किसी दूसरे का सहारा लेते है इस स्थिति में मैं आपकी सहायता करूँगा और खाता चालू करने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते बताएँगे साथ ही आवेदन प्रारूप के आपको इस आवेदन पत्र को कैसे तैयार करना है दिखाएंगे।

वैसे अधिकतर बैंक के कामो के लिए आवेदन पत्र लिखना पड़ता है लेकिन कई ऐसे खाताधारक भी है जो आवेदन पत्र नहीं लिख पाते है जिसके कारण बैंक उनके कामो को करने से इंकार कर देता है क्योकि बैंक कर्मचारी को भी एक लिखित प्रमाण चाहिए होता है जिससे वह स्वतंत्र होकर खाताधारक के काम को आसानी से कर सके।

यदि आपका बैंक में किसी कारण से बैंक अकाउंट बंद हो गया है तो आपको बैंक जाकर कुछ इस तरह का एप्लीकेशन लिखकर देने होगा लेकिन सभी खाताधारक के केस में खाता बंद होने के कारण अलग अलग हो सकते है इसलिए आपका खाता किस लिए बंद किया गया है वो खाताधारक को जानकारी होगा ही उसी के मुताबिक वह एप्लीकेशन लिख सकता है।

बैंक खाता चालू करने का एप्लीकेशन इन हिंदी।

एप्लीकेशन लिखते समय आपको कई बातो का ध्यान रखना है आवेदन पत्र किसी सादे पेपर पर लिखे बोलचाल में आने वाले शब्दों का ही इस्तेमाल करे छोटा से छोटा एप्लीकेशन लिखने के प्रयास करे अप्लीकेशन में काट पीट न करे साफ़ साफ लिखे जिससे किसी भी व्यक्ति के द्वारा आपका एप्लीकेशन आसानी से पढ़ा जा सके।

बैंक में एप्लीकेशन लिखते समय आपको सबसे ऊपर सेवा में लिखकर उसके निचे श्रीमान शाखा प्रबंधक लिखे और अपने बैंक का नाम लिखे उसका पता लिखे बैंक का नाम और पता लिखना ज़रूरी है उसके निचे विषय लिखे विषय में जिस काम के लिए आप अप्लीकेशन लिख रहे है वो लिखे और महोदय लिखकर अपने काम के बारे पूरी जानकारी डिटेल्स से लिखे।

कई लोगो को एप्लीकेशन लिखना तो आता है लेकिन कहा क्या लिखना यह अधिकतर आवेदक को नहीं पता होता है इसी में वो अपने एप्लीकेशन को गलत कर देते है आपको इस लेख को पूरा देखना है इसी के मुताबिक आप अपने एप्लीकेशन को तैयार कर सकते है और अपने काम को बैंक में करवा सकते है।

बंद खाता पुनः सक्रिय करें sbi

इस लेख में मैं एसबीआई बैंक के लिए एप्लीकेशन लिख रहा हूँ लेकिन आप ध्यान रखे आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है उसका ही नाम लिखे इस एप्लीकेशन को पढ़कर आप एक आईडिया ले सकते है उसके बाद आप खुद से एप्लीकेशन लिख सकते है।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक

कैसरगंज बहराइच

विषय : बैंक खाते को पुनः चालू कराने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संतोष कुमार आपके बैंक का एक खाताधारक था मेरा खाता सं० ___ है मेरा खाता 5 वर्ष पुराना है पिछले वर्ष अप्रैल में किसी कारणवश इस खाते को बंद करना पड़ा उसके बाद मैं कुछ काम में व्यस्त था इसलिए मैं खाते को पुनः अभी तक चालू नहीं करवा पाया था लेकिन मैं अभी अपने खाते को फिर से चालू करना चाहता हूँ।

अतः श्रीमान जी से विनर्म अनुरोध है की आवेदन पत्र पर गौर करे और हमारे बंद खाते को पुनः सक्रिय करने का कष्ट करे आपका मैं आभारी रहूँगा।

दिनांक_______

खाताधारक

नाम ______

खाता सं०_______

मोबाइल न०_______

पता _________

हस्ताक्षर

आवेदन पत्र प्रारूप

bank-khata-chalu-karne-ka-application-in-hindi

समाप्त

क्या आपको इस लेख से सहायता मिला इस लेख में हमने चर्चा किया की बैंक खाता चालू करने का एप्लीकेशन इन हिंदी कैसे लिखते है खाता सक्रिय करने के लिए किस तरह एप्लीकेशन लिखा जाता है यह आपको मालूम हो गया होगा बताते चले की एप्लीकेशन के साथ बैंक के द्वारा खाताधारक के कुछ निजी दस्तावेज भी मागे जा सकते है तो आप अपने ज़रूरी दस्तावेज साथ लेकर जाये तो बेहतर होगा।

इस ब्लॉग पर ऐसी ही जानकारी के साथ लोन कैसे मिलता है क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है ऋण के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते है से सम्बंधित कई आर्टिकल पब्लिश है जिसे आप पढ़कर इस विषय पर जानकारी ले सकते है इसके अतिरिक्त भी कई टॉपिक इस ब्लॉग पर कवर किये जाते है आप इस ब्लॉग के पब्लिश कंटेंट को पढ़ सकते है।

यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक लोग तक यह लेख पहुंच सके और लोगो को यह यूज़फूल जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Comment