बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे?

बैंक में अधिकतर कामो के लिए ग्राहक से कर्मचारी के द्वारा बोला जाता है कि एक एप्लीकेशन लिखकर लाओ क्या काम है फिर आपके काम को पूरा किया जायेगा इस लेख में हम यही जानेंगे की बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे इसकी जानकारी के लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना है इसमें आवेदन प्रारूप के साथ देखने को मिलेगा की किस तरह एप्लीकेशन लिखा जाता है।

वर्तमान समय में हर व्यक्ति का बैंक में खाता होता है उसमे किसी भी बदलाव के लिए किसी नई चीज को जोड़ने के लिए नाम बदलने के लिए या एटीएम इशू कराने के लिए आवेदन पत्र लिखना पड़ता है लेकिन अक्सर लोगो को सही ढंग से आवेदन लिखना नहीं आता है कई लोगो को यही नहीं समझ आता है की आवेदन पत्र में क्या लिखना है कैसे लिखना है।

इस विषय पर हम लोग विशेष चर्चा के साथ फॉर्मेट के जरिये आपको बताऊंगा की बैंक में किसी भी काम के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे बैंक का काम आप सभी के केस में अलग अलग हो सकता है और बैंक भी अलग हो सकता है इसके लिए कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपने बैंक नाम अपना सभी डिटेल अपने हिसाब से चेंज कर लेना है और यह एप्लीकेशन देखर आप लिख सकते है।

एप्लीकेशन बैंक के अधिकतर कामो के लिए लिखवाया जाता है बैंक में एटीएम सम्बंधित एप्लीकेशन बैंक स्टेटमेंट सम्बंधित एप्लीकेशन के साथ चेक इशू करने के लिए एप्लीकेशन मोबाइल नंबर खाते से जोड़ने तथा बदलने के लिए आवेदन पत्र और बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र लिखवाया जाता है आज हम इन्ही विषय पर आवेदन लिखना जानेगे।

बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे?

एप्लीकेशन अधिकतर बैंको में एक तरह से लिखा जाता है लेकिन आपको अपने हिसाब से एप्लीकेशन अपना नाम अपना पता और बैंक शाखा का नाम और पता के साथ अपना मोबाइल नंबर और आप किस काम के लिए एप्लीकेशन लिख रहे है इसके बारे में एप्लीकेशन में पूरी तरह से समझाए ताकि बैंक कर्मचारी को आवेदन पत्र पढ़कर समझ आये की किस काम के लिए यह आवेदन पत्र लिखा गया है।

किसी प्रकार का एप्लीकेशन लिखते समय आपको आदरणीय शब्द का इस्तेमाल करना है उसके साथ आप बोलचाल में आने में शब्द ही एप्लीकेशन में इस्तेमाल करे जिससे कर्मचारी को पढ़ने और समझने में आसानी हो इससे एप्लीकेशन आकर्षित लगता है।

एप्लीकेशन हमेशा किसी सादे पेपर पर लिखे आप जितना हो सके छोटा आवेदन पत्र लिखने का प्रयास करे इससे पढ़ने वाले व्यक्ति को एप्लीकेशन को पढ़ने और समझने में आसानी होती है और अच्छा लगता है एप्लीकेशन में ऊपर विषय लिखकर किस काम के लिए एप्लीकेशन लिख रहे ये बता दे जिससे एप्लीकेशन का अट्रैक्शन बढ़ जाता है।

Bank me application kaise likhe?

आइये एप्लीकेशन लिखने के साथ आवेदन प्रारूप के साथ देखते भी इसलिए यहाँ पर हम स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को मोबाइल नंबर बदलने के लिए एप्लीकेशन लिखने जा रहे है यह एप्लीकेशन एक उदाहरण के तौर पर लिख जा रहा है इसका अपने हिसाब से करेक्शन कर सकते है।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक

कैसरगंज बहराइच

विषय : मोबाइल नंबर बदलने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संतोष कुमार मेरा खाता सं०_____ यह है मैं आपके बैंक का पिछले दो वर्ष से एक खाताधारक हूँ मैं आपको बताना चाहता हूँ की मेरा बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर खो गया है जिसके कारण बैंक का कोई भी नोटिफिकेशन और लेनदेन से सम्बंधित मुझे कोई मैसेज नहीं मिल पा रहा है और खाते में बची राशि भी मुझे नहीं पता चल पा रहा है इसलिए मैं नया मोबाइल नंबर इस खाते से लिंक करवाना चाहता हूँ मेरा नया नंबर _____ ये है।

श्रीमान जी से विनती है की हमारे खाते के पुराने मोबाइल नंबर को हटाकर नए नंबर को लिंक करने का कष्ट उठाये आपकी महान कृपा होगी।

धन्यवाद्

दिनांक________

खाताधारक

नाम________

खाता सं०________

पुराना मोबाइल नंबर _______

नया मोबाइल नंबर _______

हस्ताक्षर

आवेदन प्रारूप

bank-me-application-kaise-likhe

स्टेटमेंट के लिए बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे?

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक

कैसरगंज बहराइच

विषय : खाते का स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संतोष कुमार आपके बैंक का एक खाताधारक हूँ मेरा यह खाता सं०____ है ये एक चालू खाता है इस खाते से मैं पीछले 1 वर्ष से लेनदेन कर रहा हूँ मुझे आईटीआर फाइल करना है जिसके लिए मुझे बीते वित्तीय वर्ष की स्टेटमेंट की आवश्यकता है जिससे मैं अपना आईटीआर आसानी से फाइल कर सकू।

श्रीमान जी से अनुरोध है की मुझे इस खाते की पिछले वर्ष का स्टेटमेंट प्रदान करने का कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी।

दिनाक_______

प्रार्थी

नाम_____

खाता सं०______

मोबाइल न०______

हस्ताक्षर

आवेदन फॉर्मेट देखे

bank-me-application-kaise-likhe

लोन के लिए बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे?

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक

कैसरगंज बहराइच

विषय : होम लोन लेने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संतोष कुमार मेरा खाता सं०__ है मैं एक कंट्रक्शन कंपनी में जॉब करता हूँ मेरी सैलरी 25 हजार रूपये प्रतिमाह है मेरा घर काफी पुराना हो गया है मेरे पास उतने पैसे नहीं है की मैं अपना घर बनवा सकू इसलिए मैं बैंक से 5 लाख रूपये का होम लोन लेना चाहता हूँ जिससे मेरा घर आसानी से बन जाये मैं बैंक के रकम को समय समय पर ईएमआई के जरिये रीपेमेंट कर दूंगा।

श्रीमान जी आपसे अनुरोध है की आप मेरा होम लोन एप्रूव्ड करने का कष्ट करे इसके लिए मैं आपका आभारी रहूँगा मैं आपसे वादा करता हूँ की इस रकम का रीपेमेंट समय से पहले कर दूंगा।

दिनांक_______

खाताधारक

नाम _______

पिता का नाम ____

पता_____

मोबाइल न०_______

आवेदन प्रारूप

फॉर्मेट देखे

bank-me-application-kaise-likhe

समाप्त

आशा करता हूँ कि इस लेख में दी गयी जानकारी बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे इससे हेल्प मिला होगा अब आप बड़ी आसानी से बैंक को आवेदन पत्र किसी भी काम के लिए लिख सकते है और अपने कामो को बड़ी आसानी से बैंक से पूरा करवा सकते है।

एप्लीकेशन को आप अपने काम के अनुसार लिख सकते है जो काम आपको बैंक से पूरा करवाना है उसे आवेदन पत्र में लिखे और बैंक में जमा कर दे ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग के जरिये अपने पाठको तक पहुँचाता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे दूसरे लेख भी पढ़ सकते है।

यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो और लोगो की सहायता के लिए मेरी मदद करे इसे शेयर करे ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment