बैंक में हस्ताक्षर बदलने के लिए आवेदन.

इस आर्टिकल के जरिये से मैं आपको बताऊंगा की बैंक में हस्ताक्षर बदलने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है इसके बारे विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे और साथ एक प्रारूप भी संलग्न करेंगे ताकि आपको समझकर एक आवेदन पत्र लिखने में आसानी हो जिससे बैंक कर्मचारी आपके हस्ताक्षर को बदलकर नया हस्ताक्षर आपके खाते से जोड़ दे।

बैंक में हस्ताक्षर बहुत अहम् रोल अदा करता है बिना हस्ताक्षर के किसी भी कार्य को पूरा नहीं किया जा सकता है अकसर कई बार लोग अपने द्वारा किये हस्ताक्षर को भूल जाते है या काफी दिन के बाद हस्ताक्षर करने पर उस तरह का हस्ताक्षर नहीं हो पाता है जिस तरह बैंक अकाउंट ओपन करते समय आपने हस्ताक्षर किया है।

इस अवस्था में Signature Update हस्ताक्षर बैंक जाकर बदलवाने की आवश्यकता होती है यह प्रकिर्या बैंक बहुत आसानी से पूरा कर देता है बस ग्राहक से सत्यापन के लिए आईडी प्रूफ और हस्ताक्षर बदलवाने के लिए एक एप्लीकेशन लिखकर बैंक को देना होता है उसके बाद बैंक पुराने हस्ताक्षर को बदलकर नये हस्ताक्षर को खाते से जोड़ देता है।

बैंक में हस्ताक्षर बदलने के लिए आवेदन।

यदि आप भी अपने खाते के हस्ताक्षर को बदलवाना चाहते है वो चाहे जिस भी बैंक का खाता क्यों न यही प्रकिर्या होगी हस्ताक्षर को बदलवाने की इस लेख में बताई जानकारी को स्टेप वाई स्टेप फॉलो करे।

आवेदन पत्र लिखते समय कुछ बातो को ध्यान में रखना ज़रूरी है।

आवेदन पत्र कम से कम शब्दों में लिखे ताकि पढ़ने वाला व्यक्ति बोर न हो।

सरल शब्दों का ही इस्तेमाल करे जिससे पढ़ने और समझने में आसानी हो।

आवेदन पत्र एक साफ़ सुथरे पेज पर लिखे जिससे स्वपष्ट दिखे।

पत्र लिखते समय कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करे जिससे पढ़ने वाला आपके आवेदन पत्र से आकर्षित हो जाये।

आवेदन पत्र को ज्यादा बड़ा न लिखे।

बैंक में नाम चेंज करने के लिए एप्लीकेशन।

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

इंडियन बैंक (अपने बैंक का नाम और पता लिखे)

विषय :- हस्ताक्षर बदलने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं मुशीर खान (अपना नाम लिखे) आपके बैंक का एक खाताधारक हूँ यह मेरा खाता सं० ———-है इस खाते से संलग्न हस्ताक्षर को बदलना चाहता हूँ।

वह काफी पुराना हस्ताक्षर है जो अभी मुझसे उस तरह नहीं हो पा रहा है जिसके चलते मुझे काफी परेशानी हो रही है खाते से लेनदेन करने में और अन्य प्रकिर्यो को पूरा करने में।

श्रीमान जी आपसे विनर्म अनुरोध है इस आवेदन पत्र में नया हस्ताक्षर संलग्न है उसे मेरे खाते से जोड़ने का कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी।

“धन्यवाद्”

दिनाक——–

खाताधारक

नाम——–

खाता सं०———

पता———

मो० न०———-

ज्यादा जानकारी के लिए इस छवि पर एक नजर डाले।

bank-me-hastakshar-badalne-ke-liye-avedan

नोट : इस आवेदन पत्र के साथ बैंक का एक हस्ताक्षर फॉर्म और अपने आधार कार्ड या पैन कार्ड की छाया प्रति और फोटोग्राफ की आवश्यकता पड़ सकती है जिसे साथ में संलग्न करे और बैंक कर्मचारी के पास ले जाकर जमा कर दे कुछ समय में आपके अकाउंट का हस्ताक्षर बदल जायेगा और उसी नए हस्ताक्षर के जरिये आप आसानी से लेनदेन और अन्य बैंकिंग प्रकिर्या को पूरा कर सकते है।

और पढ़े…..

निष्कर्ष

मुझे आशा है यह लेख पढ़कर आपको यह जानकारी हो गयी होगी की बैंक में हस्ताक्षर बदलने के लिए आवेदन कैसे करते है इसके अतिरिक्त कुछ ज़रूरी बाते मेंशन की गयी है क्या लिखना है क्या नहीं लिखना है विस्तार से समझाया गया है उम्मीद है यह लेख पसंद आया होगा तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

यदि इस लेख से सम्बंधित कोई जानकारी न समझ आयी हो कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स का सहारा ले सकते है उसके माध्यम से प्रश्न पूछ सकते है उसका उत्तर उसी कमेंट के निचे मिल जायेगा ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को डेली बेसेस पर पढ़े और टॉपिक भी बता सकते है जिस पर मैं पोस्ट लिखूंगा।

Leave a Comment