थाना प्रभारी को आवेदन पत्र कैसे लिखे? हिंदी में.

कई बार हमें पुलिस को आवेदन पत्र (Application) लिखने की आवश्यकता हो ही जाती है क्योकि किसी प्रकार के हुए विवाद या चोरी को पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाने के लिए हमें एक आवेदन पत्र तैयार करना होता है तो इस पेज पर हम यही जानकारी देने वाले है की थाना प्रभारी को आवेदन पत्र कैसे लिखे? और उस एप्लीकेशन में किन बातो का मेंशन करना ज़रूरी है।

अगर आप भी एक अच्छा स्वपष्ट आवेदन पत्र लिखना चाहते हो तो इस आर्टिकल को स्टेप वाई स्टेप फॉलो करे ताकि यहा से आपको एक प्रोफेशनल एप्लीकेशन लिखने में मदद मिले।

इस आर्टिकल में हम आपको विस्तृत जानकारी देंगे और इन सवालो का आपके साथ प्रशारण करेंगे की पुलिस अधीक्षक को पत्र कैसे लिखे, या पुलिस को आवेदन पत्र कैसे लिखे, से सम्बंधित जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिल जायेगा।

थाना प्रभारी कौन होता है?

अक्सर लोगो को ये नहीं पता होता है थाना प्रभारी किसे कहते है कौन होता है तो दोस्तों मैं आपको बता दू थाना प्रभारी को अंग्रेजी में Police Incharge कहा जाता है हर पुलिस स्टेशन में मौजूद पुलिस बल के ऊपर एक सीनियर पुलिस होता है जिन्हे थाना इंचार्ज दरोगा थाना प्रभारी आदि के नामो से जाना जाता है।

थाना प्रभारी अधिकतर थानों में कार्यरत होते है जिनका कार्य थाने के अंतर्गत आने वाले कस्बो मोहल्लो और गांवो में शांति व्यवस्था बनाये रखना और सरकार द्वारा बनाये नियम कानून का आम से जनता पालन करवाना किसी प्रकार के अपराधी को दण्डित करना सजा देना आदि काम होता है।

थाना प्रभारी को आवेदन पत्र कैसे लिखे?

पुलिस को एप्लीकेशन तब लिखने की आवश्यकता होती है जब हमरे साथ कुछ अनहोनी हो जाता है जैसे मोटर साइकिल, मोबाइल, कंप्यूटर लैपटॉप, कार, या डॉक्यूमेंट, चोरी होने पर या कोई हमला हो जाये धोकाधड़ी, मार पीट, होने पर पीड़ित के पक्ष से थाने में जाकर उस व्यक्ति के खिलाफ या खोये वस्तु की जानकारी पुलिस अधिकारी को देना होता है।

ताकि इस मामलो को संज्ञान में लेकर मेटर के हिसाब से पुलिस कार्यवाही करे और दोषी को सजा दे या खोये हुए सामान को खोजना और चोर को पकड़ने की कार्यवाही कर सके।

police ko application kaise likhe?

इस आर्टिकल में मैं आपको मोटर साइकिल चोरी और धोकाधड़ी होने पर किस प्रकार से आवेदन पत्र लिखते है उसे लिखना सीखेंगे।

नोट :- इस आर्टिकल में जो बताया जायेगा वो सिर्फ एक उदाहरण के लिए होगा केवल इस आर्टिकल को देखकर पढ़कर एक आईडिया लिया जा सकता है उसके बाद आपने हिसाब से अपने मेटर को थाना प्रभारी को समझा सकते है।

सेवा मे,

श्रीमान थानाध्यक्ष

पीरपुर फैज़ाबाद (यहाँ पर अपने थाने का पता डाले)

विषय :- मोटर साइकिल चोरी होने के सम्बन्ध में।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं सलमान अहमद ग्राम ऐमा पोस्ट पीरपुर का (यहाँ अपना नाम पता लिखे) निवासी हूँ बीते शाम को मेरे घर के बाहर खड़ी मोटर साइकिल चोरी हो गयी जिसका RC No. UP …….. (यहाँ बाइक का नंबर डाले) ये है मैं अपने घर के आस पास में काफी खोज बीन की लेकिन मोटर साइकिल का कोई पता नहीं चला।

अतः श्रीमान जी से निवेदन है की इस मामले को संज्ञान में लेकर कार्यवाही करे और मोटर साइकिल खोजकर मुझे वापस करने का कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी। (धन्यवाद्)

दिनांक ———– (उस दिन का दिनांक डाले जिस दिन इसे थाना प्रभारी को दे रहे हो)

प्रार्थी

नाम ———–

पिता का नाम ———

पता ———–

मो० न०————-

हस्ताक्षर

ज्यादा जानकारी के लिए निचे मेंशन फोटो को देख सकते है और समझ सकते है।

police ko application kaise likhe?

Thana prabhari ko application in hindi.

सेवा मे,

श्रीमान थानाध्यक्ष

पीरपुर फैज़ाबाद (यहाँ पर अपने थाने का पता डाले)

विषय :- धोकाधड़ी होने के सम्बन्ध में।

महोदय,

मैं सलमान अहमद ग्राम ऐमा पोस्ट पीरपुर का (यहाँ अपना नाम पता लिखे) निवासी हूँ उपर्युक्त विषय के सम्बन्ध में कहना चाहता हूँ दिनांक 06/12/2020 को 11:15 बजे इस न० 9876543210 से सोनू (यहाँ धोखाधड़ी के लिए आया फ़ोन नंबर लिखे) का फ़ोन आया और बताया गया की आपका 15 लाख रूपये की लौटरी लग चुकी जिसे प्राप्त करने के लिए बैंक डिटेल और OPT बताना होगा ताकि आपके खाते में यह पैसा टांस्फर कर दिया जाये मैंने बता दिया कुछ मिंटो में हमारे खाते से 30,000 रूपये कट गए और लॉटरी लगे पैसे भी नहीं आये अब मैं उस नंबर पर संपर्क करने की कोशिश कर रहा हूँ स्विच ऑफ बता रहा है।

श्रीमान जी से प्रार्थना है की उपरोक्त बातो का ध्यान में रखते हुए कानूनी कार्यवाही करने की कृपा करे इसके लिए मैं सदैव श्रीमान जी का आभारी रहूँगा।

दिनांक ——— ( उस दिन दिनांक डाले )

प्रार्थी

नाम ——

पिता या पति का नाम ——–

पता ————

थाना ———

मो० न० ———–

ज्यादा जानकारी के लिए निचे फोटो देख सकते है।

police ko application kaise likhe?

आज आपने क्या जाना?

इस आर्टिकल में जो जानकारी बताई गयी उससे आपको हेल्प मिला होगा और आवेदन पत्र से जुडी जानकारी और लिखने से सम्बंधित सवाल हल हुए होंगे।

मैं उम्मीद करता हूँ यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इस आर्टिकल में हम लोगो ने बात की है की थाना प्रभारी को आवेदन पत्र कैसे लिखे. या पुलिस अधिकारी को आवेदन पत्र कैसे लिखते है, ये आपको सिखने को मिल गया होगा।

अगर इस इस आर्टिकल में कोई जानकारी न समझ आया हो या कोई सवाल डाउट हो तो उसे पूछने के लिए आप कमेंट बॉक्स का सहारा ले सकते हो अगर किसी अन्य विषय पर आवेदन लिखना सीखना चाहते है तो भी मुझे बता सकते है उस विषय पर मैं आर्टिकल ज़रूर लिखूंगा।


8 thoughts on “थाना प्रभारी को आवेदन पत्र कैसे लिखे? हिंदी में.”

  1. Thana prabhri ko FIR pttra Dane ke baad koi sunwaiy nahi liya hii to Kay kare aage ki jankari dijiye

    Reply
    • सर आप पुलिस अधीक्षक को एप्लीकेशन लिख सकते है

      Reply
  2. Hmare 3 bhaiyo me zamini vivad hai mamla thane Tak Gaya hai aur agar thane se bahar sulah nama 3 logo ki sahmati se huwa sipahi ke dwara to uske liye kya kare

    Reply
    • सुलहनामा पेश करके मामला ख़त्म कर सकते है

      Reply
  3. थाना प्रभारी कोतवाली कादीपुर,

    विषय,
    मेरा नाम रोली है मेरे पिता जी का नाम अलगूराम है ग्राम पोस्ट बांकेगांव तहसील कादीपुर जिला सुल्तानपुर की स्थाई निवासी हूं मैं आपको बताना चाहती मुझे दीपक नाम का लड़का ब्लैक मेल और परेशान कर रहा है उसने मेरे जीवन को खराब कर दिया है
    अतः श्री मन जी से निवेदन है इस मामले उसके ऊपर छेडछाड़ का केश लगाकर उचित कार्यवाही करने की कृपा करे।

    Reply
  4. मुझे एक झूठे विवाद में फसा दिया गया है
    जिससे मेरा कोई दूर दूर तक वास्ता नहीं है
    और ये काम मेरी सगी मामी कर रही है
    हम सबने आपस में बात को सुलझाने को पूरी कोशिश की लेकिन वो मुझे धमकी दे रही है घर मे घुसके और अपने भाई और दूसरे लोग के द्वारा मुझे जान से मरने की धमकी आय दिन मिल रही है
    अब वो हम लोगो की कोई बात नही कर रही है तथा इस मामले में वह शांत होने का दिखावा कर रही है जबकि उन्होंने ये कहा है लोगो से की अब हम आदमी लगवा के मुझे मरवा देंगी
    मैं पुलिस को ये बताना चाहता हु की कल को अगर मेरे साथ कुछ गलत होता है तो इसकी जिम्मेदार मेरी मामी और उनके भाई और मामी की माताजी होंगी.

    तो अब आप बताए मुझे क्या करना चाहिए…?

    Reply

Leave a Comment