नौकरी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में. कैसे लिखे?

इस आर्टिकल में हम लोग यह जानेंगे की नौकरी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में कैसे लिखते है. इसकी पूर्ण जानकारी जानेगे तथा एक आवेदन प्रारूप के साथ प्रार्थना पत्र लिखना सीखेंगे।

अक्सर लोगो को एक सही प्रार्थना पत्र लिखने में काफी तकलीफ होती है कई लोगो को सामझ ही नहीं आता है की कहा क्या लिखना है शुरू कैसे करना है यह जानकारी नहीं होती है यह कोई चिंता का विषय नहीं है इस लेख में हम आपको इसकी पूर्ण जानकारी देंगे।

एक सही आवेदन पत्र लिखना मुश्किल काम है इसी कारण से अधिकतर लोगो को किसी भी प्रकार के प्रार्थना पत्र को लिखने में कठिनाई होती है यदि आप भी Application for a Teaching Job in Hindi. में लिखना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

नौकरी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में.

पहले आपको यह जान लेना चाहिए जिस संस्था कार्यालय या कंपनी में नौकरी पाना चाहते है उसका पूरा पता क्या है और उस कंपनी के एचआर या प्रबंधक का नाम क्या है उसी के नाम आवेदन पत्र लिखे।

आवेदन को निवेदन करते हुए लिखना शुरू करे और आवेदन पत्र में शिष्टापूर्वक शब्द का इस्तेमाल करे और सामान्य जीवन में बोलचाल वाली भाषा का ही इस्तेमाल में ले ताकि आपके द्वारा लिखे आवेदन पत्र को पढ़ने वाला व्यक्ति उस प्रार्थना पत्र से आकर्षित हो और उस आवेदन पत्र पर गौर फरमाये।

इस आर्टिकल में हम लोगो दो प्रकार से आवेदन पत्र लिखना सीखेंगे यह दोनों नौकरी सम्बंधित आवेदन पत्र होंगे।

1. नौकरी के लिए एप्लीकेशन।

सेवा में

प्रबंधक महोदय

जनता एसोसिएट

कानपूर उत्तर प्रदेश (कंपनी का पूरा पता लिखे)

विषय : नौकरी प्राप्त करने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं रजनीश सिंह एक सिविल इंजीनियर हूँ आपके कंपनी के द्वारा निकाला गया इश्तिहार मैंने अमर उजाला न्यूज़ पेपर में देखा उससे पता चला की आपके कंपनी में एक सिविल इंजीनियर की आवश्यकता है।

उसी के मुताबिक मैं इस पद के लिए अप्लाई कर रहा हूँ मुझे 2 साल का अनुभव है मैंने दो साल गोआल कंट्रक्शन कंपनी में कार्य किया है इसी लिए मैं इस पद के लिए काफी उत्सुक्त हूँ और इस पद पर कार्य करना चाहता हु।

श्रीमान जी आपसे विनर्म अनुरोध है की आप एक मौका इस पद के लिए ज़रूर प्रदान करे ताकि मैं अपने कार्य और मेहनत से आपके कंपनी को सहयोग कर सकू और कंपनी के कार्य को आगे ले जा सकू आपकी महान कृपा होगी।

“धन्यवाद्”

दिनांक___________

भवदीय

नाम____________

मोबाइल न०________

पता__________

नोट आप इस प्रार्थना पत्र के साथ अपना Resume भी संलंग्न करे ताकि आपके क्वालिफिकेशन और स्किल के बारे विस्तृत जानकारी प्रबंधक को हो सके।

इस प्रार्थना पत्र प्रारूप को भी देख।

nokari-ke-liye-avedan-ptra.

इसे भी पढ़े…

2. नौकरी पाने के एप्लीकेशन।

सेवा में

श्रीमान प्रबंधक

नावेल अकेडमी

गोमती नगर लखनऊ

विषय : नौकरी प्राप्त करने के लिए प्रार्थना पत्र।

महोदय

मैं रंजीत कुमार साइंस का टीचर हूँ मैं पिछले 7 सालो से पायनियर मांटेसरी स्कूल का अध्यापक रहा हु मुझे पढ़ाने का काफी शौख है पॉयनियर स्कूल से किसी कारण से मुझे निकाल दिया गया है फिलहाल मैं खाली हूँ।

मेरे दोस्त संदीप के द्वारा बताया गया की आपके स्कूल में साइंस के टीचर की आवश्यकता है इसी लिए मैं इस पद पर अप्लाई करना चाहता हूँ मुझे 7 साल का अनुभव है साइंस विषय का इस लिए मैं इस पद पर कार्य करना चाहता हूँ।

प्रबंधक जी से विनर्म अनुरोध है की इस पद मेरी नियुक्ति करने का कष्ट करे ताकि आपके स्कूल में पढ़ने वाले बच्चो को अच्छी शिक्षा दे सकू और बच्चे अच्छी शिक्षा हासिल कर पाए आपकी महान कृपा होगी।

“धन्यवाद”

दिनांक_________

अध्यापक

नाम__________

मो० न०________

पता___________

इस प्रार्थना पत्र के साथ अपना सीवी ज़रूर सलंग्न करे ताकि आपके अनुभव और शैक्षणिक योग्यता के बारे में प्रबंधक को जानकारी हो सके।

इस प्रार्थना पत्र का नमूना देखे।

nokari-ke-liye-avedan-ptra

इसे भी पढ़े…

यह लेख क्या सिखाता है?

इस आर्टिकल से कोई भी यह जानकारी हासिल कर सकता है की नौकरी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में. कैसे लिखे, किन बातो का खास ध्यान रखना होता है क्या क्या लिखना होता है मुझे आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस लेख से आपको विशेष जानकारी प्राप्त हुयी होगी।

अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई प्रॉब्लम हो कोई प्रश्न हो तो उसका उत्तर आप बड़ी आसानी से जान सकते है इसके लिए आपको कमेंट बॉक्स का सहारा लेना होगा कमेंट करना है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा यह लेख आपको पसंद आया हो लाभकारी लगा हो तो इसे शेयर करना न भूले ताकि और लोगो को इसकी जानकारी हो सके।

Leave a Comment