स्कूल एप्लीकेशन इन हिंदी – छुट्टी के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी।

कई बार बच्चो का स्कूल जाने का मन नहीं करता है या किसी कारणवश बच्चो को विद्यालय से छुट्टी चाहिए होती है इसके लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक (Principal) को छुट्टी लेने के लिए एक आवेदन पत्र लिखना होता है ताकि प्रधानध्यापक कारण समझकर बच्चे को छुट्टी की मंजूरी दे।

इस पेज पर मैं इन्ही विषय पर एक एप्लीकेशन लिखना लिखेंगे की स्कूल एप्लीकेशन इन हिंदी कैसे लिखे? स्कूल छुट्टी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे? यही टॉपिक कवर करेंगे इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए यह लेख आपको अंत तक पढ़ना होगा।

स्कूल से छुट्टी लेने के कई कारण हो सकते है इन कारणों को लिखकर प्रिंसिपल साहब को समझा सकते हो जैसे बुखार से पीड़ित होने की वजह शादी में सम्लित होने की वजह मम्मी पापा के साथ घूमने जाने की वजह घर का ज़रूरी काम पूरा करने आदि के सम्बन्ध में एप्लीकेशन लिखकर प्रधानाचार्य से छुट्टी की मंजूरी ले सकते है आइये बढ़ते है।

स्कूल एप्लीकेशन इन हिंदी ।

school application in hindi

विद्यालय या इसके अतिरिक्त जगहों पर छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखना पड़े तो आप कैसे लिखेंगे वो आप इस आर्टिकल से जान सकते है।

विस्तृत तरीके से उल्लेख करने की कोशिश करेंगे जो आपको काफी हद तक एप्लीकेशन लिखने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े.

#1. बुखार होने पर प्रिंसिपल से छुट्टी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

सेवा में,

प्रधानाध्यापक महोदय

नावेल एकेडमी (अपने स्कूल का नाम लिखे)

पीरपुर फैज़ाबाद (अपने स्कूल पता लिखे)

विषय :- बुखार से पीडित होने पर छुट्टी हेतु आवेदन पत्र।

महोदय ,

सम्मानपूर्वक कहना चाहता/चाहती हूँ की मैं राज कुमार कक्षा 5 का छात्र/छात्रा (अपना नाम और कक्षा लिखे) हूँ मैं बीते 06/01/2021 को बुखार से पीड़ित होने के कारण दो दिनो तक स्कूल आने में असमर्थ रहा/रही हूँ।

अतः प्रधानाध्यापक से निवेदन है दो दिन की छुट्टी मंजूर करने का कष्ट करे उसके लिए मैं आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद्

दिनांक————

आपका छात्र

नाम————–

माता पिता का नाम————

पता————–

मो० न०————–

उदाहरण के लिए निचे फोटो को फॉलो कर सकते है।

school application in hindi

#2. शादी में सम्लित होने के लिए प्रिंसिपल को एप्लीकेशन कैसे लिखे?

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य

नावेल एकेडमी (अपने स्कूल का लिखे)

पीरपुर फैज़ाबाद (अपने स्कूल का पता लिखे)

विषय :- भाई की शादी में सम्लित होने पर छुट्टी हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं राजेश कुमार कक्षा 7 का छात्र/छात्रा (अपना नाम कक्षा लिखे) हूँ मेरे भाई राकेश की शादी दिनांक 07/02/2021 को तय की गयी है उपरोक्त अवसर पर तीन दिन की छुट्टी की आवश्यकता है जोकी 07/02/2021 से 10/02/2021 तक स्कूल आने में असमर्थ हूँ।

अतः आपसे विनम्र अनुरोध है की इस विषय पर विचार करके छुट्टी मंजूर करने का कष्ट करे ताकि आसानी से अपने भाई की शादी को इंजॉय कर पाए आपकी महान कृपा होगी।

धन्यवाद्

दिनांक_____________

आपके स्कूल का छात्र

नाम_____________

पिता का नाम__________

पता_____________

मो० न०_____________

उदाहरण

school application in hindi

#3. माता पिता के साथ घूमने जाने हेतु छुट्टी के लिए आवेदन पत्र।

सेवा में,

श्रीमान प्रिंसिपल साहब

नोबेल एकेडमी (अपने विद्यालय का नाम लिखे)

पीरपुर फैज़ाबाद (विद्यालय का पता लिखे)

विषय :- माता पिता के साथ घूमने जाने के लिए छुट्टी हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं आपके स्कूल का छात्र राकेश कुमार कक्षा 4 में पड़ता हूँ मेरे परिजन माता पिता टूर पर मनाली घूमने के लिए जा रहे है उनके साथ मैं भी जाना चाहता हूँ साथ ले जाने के लिए मेरे माता पिता सहमत है इसी लिए मुझे 10 दिन अवकाश के लिए आवेदन पत्र लिख रहा हूँ।

कृपया करके इस अवकाश आवेदन पत्र को स्वीकार करे आपका मैं आभारी रहूँगा।

“धन्यवाद्”

दिनांक_____________

आपका प्यारा छात्र

नाम_____________

माता पिता का नाम__________

पता____________

माता पिता का हस्ताक्षर

उदाहरण

school application in hindi

#4. घर के ज़रूरी काम पूरा करने हेतु प्रिंसिपल को आवेदन पत्र कैसे लिखे?

सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य

नावेल एकेडमी (अपने स्कूल का लिखे)

यहाँ (अपने स्कूल का पता लिखे)

महोदय,

सम्मान के साथ मैं अपने स्कूल के प्राचार्य से कहना चाहता हूँ की मैं राकेश कक्षा 5 का छात्र हूँ मुझे अपने की घर पर साफ़ सफाई और कुछ अन्य ज़रूरी कार्य पूरा करना है जिसे मेरे द्वारा ही पूरा किया जाता सकता है इसलिए मुझे स्कूल से 2 दिन का अवकाश चाहिए जिसके लिए आपके मंजूरी की आवश्यकता है।

श्रीमान जी से निवेदन है की 20/02/2021 और 21/02/2021 की छुट्टी का आवेदन पत्र स्वीकार करे आपकी महान कृपा होगी।

“धन्यवाद्”

दिनांक____________

आपका छात्र

नाम_____________

रोल न०___________

पता_____________

हस्ताक्षर

उदाहरण

school application in hindi

नोट :- इस लेख में जो भी उदाहरण लेकर लिखा गया है उसे इग्नोर करते हुए जानकारी हासिल करे और अपने हिसाब से एप्लीकेशन लिखे।

छुट्टी के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी।

ऊपर दिए गए कुछ हिंदी आवेदन पत्र लिखने के फॉर्मेट जिसे आप फॉलो करके अच्छा सा आवेदन पत्र लिख सकते है और अपने विद्यालय कॉलेज या किसी कार्यालय में छुट्टी के सम्बन्ध में यह एप्लीकेशन जमा कर सकते है।

स्कूल से छुट्टी लेने के लिए और कई कारण हो सकते है जैसे कल विद्यालय से छुट्टी के बाद घर वापस जाते समय मेरा बस दुर्घटनाग्रस्त हुआ और मुझे कुछ मामूली सी चोट आ गयी इसलिए डॉक्टर दो दिन घर पर आराम करने के लिए बोला है इसलिए मुझे माफ़ करे।

पापा के साथ कल स्कूटर से आ रहे थे तभी अचानक स्कूटर का टायर फट गया जिसे सही करवाने में काफी समय लग इस कारण से मैं कल स्कूल आने में असमर्थ रहा।

घर में इस समय कई प्रॉब्लम चल रहे है जो आपके साथ शेयर करना मैं उचित नहीं समझता लेकिन मुझे कुछ दिनों की स्कूल से छुट्टी चाहिए।

आज मेरे पिता के पास गावं से अचानक एक फ़ोन आया जिसमे कुछ ज़रूरी काम के लिए बुलाया गया इस कारण से मुझे घर की देख भाल के रुकना पड़ा और मैं स्कूल नहीं आ पाया इसके लिए छुट्टी आवेदन पत्र स्वीकार करे।

आशा करता हूँ.

यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा इसमें जो बात की गयी वो है स्कूल एप्लीकेशन इन हिंदी और छुट्टी के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी कैसे लिखते है उम्मीद करते है की इस लेख से आपको आवेदन पत्र लिखना आ गया होगा जो हर छात्र के लिए आवश्यक है क्योकि कुछ ऐसी स्थिति आ जाती है जिसके लिए छुट्टी लेनी पड़ती है।

यह लेख आपको कई बाते सिखाता है अगर इस लेख में कुछ छूट गया हो या न समझ आया हो या कोई अन्य सवाल हो जिसका आप जवाब आप जानना चाहते है कोई सवाल है तो उसे मुझ तक पंहुचा सकते है उसका मैं इंतिजार कर रहा हूँ।

अगर ये लेख आपको लाभकारी लगा हो पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और आपके जैसे छात्रों की हेल्प हो पाए।

Leave a Comment