sdm को प्रार्थना पत्र | एसडीएम को आवेदन पत्र कैसे लिखें?

हेलो दोस्त !! इस लेख के अंदर मैं आपको बताने वाला हूँ की (sdm को प्रार्थना पत्र) या सब-डिविशनल मजिस्ट्रेट को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे. कई बार हमे कुछ कार्यो को पूरा करवाने के लिए एसडीएम के पास जाना पड़ता है लेकिन किसी भी कार्य को करवाने के लिए हमे एक आवेदन पत्र तैयार करना पड़ता है।

अकसर लोगो को आवेदन पत्र लिखने की सही इनफार्मेशन नहीं होती है लेकिन यह कोई चिंता का विषय नहीं होना चाहिए इसके लिए मैं आपकी मदद करूँगा और एक प्रारूप के साथ आवेदन पत्र लिखकर भी दिखाऊंगा इसके लिए आपको यह जानकारी पूरा पढ़ना चाहिए ताकि सही इनफार्मेशन आपको प्राप्त हो।

SDM यानि Sub-Divisional Magistrate और हिंदी में सब प्रभागीय न्यायाधीश कहते है जो सभी जिले में एक न्यायाधीश के रूप में तैनात होते है जमीन के सभी लेखा जोखा कृषि सम्बंधित शिकायत जमीन से जुड़े व्यापार इन्ही के देख रेख में होता है और एसडीएम के उपखण्ड में तहसीलदार पर नित्यंत्रण होता है।

sdm को प्रार्थना पत्र – SDM ko application in hindi

एसडीएम को जमीन से जुड़े जैसे कब्ज़ा, कृषि सम्बंधित शिकायत, कृषि में हानि, बाढ़ सम्बंधित शिकायत, गांव या वार्ड सम्बंधित शिकायत, जमीनी विवाद की शिकायत, ग्राम प्रधान की शिकायत, किसी व्यक्ति के द्वारा सताये जाने पर शिकायत, या क्षेत्रीय किसी प्रकार के शिकायत के लिए आप एसडीएम को आप आवेदन पत्र लिख सकते है।

आवेदन पत्र लिखते समय इन बातो पर थोड़ा गौर फरमाए कम से कम शब्दों में अपने आवेदन पत्र को पूरा लिखे सरल शब्द का ही प्रयोग करे साफ साफ आवेदन पत्र लिखे अच्छी राइटिंग में प्रार्थना पत्र लिखे जिससे देखने में स्वपष्ट दिखे पढ़ने में आसानी हो समझने में आसानी हो अब आइये देखते है एप्लीकेशन किस तरह लिखेगे इस लेखन से आप एक उदाहरण ले सकते है और स्वम अपनी समस्या का आवेदन पत्र में लिखे।

एसडीएम को आवेदन पत्र कैसे लिखें?

सेवा में,

श्रीमान एसडीएम महोदय

(अपने तहसील का नाम और जनपद का नाम लिखे)

विषय :- गांव में जल भराव के कारण फ़ैल रही बीमारी सम्बंधित शिकायत पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं सलमान अली ग्राम झाली पोस्ट बल्ला का निवासी (अपने ग्राम सभा का नाम लिखे) हूँ हमारे साथ सभी ग्राम वाशी जल भराव के कारण फ़ैल रही बीमारी से परेशान है तथा ग्राम प्रधान से कई बार पानी के निकास के लिए कहा गया है उनके द्वारा कोई कार्य नहीं कराया जा रहा है इस कारण से मैं आपको अवगत कराना चाहता हूँ की इस गावं में कई लोग भयानक बीमारी जैसे डेंगू, वायरल फीवर, इसके अतिरिक्त कई बीमारी से संकर्मित है गांव में भरे पानी का कोई निकास रास्ता नहीं है।

श्रीमान से प्रार्थना है की इसे संज्ञान में लेकर पानी निकास के लिए नाली की व्यवस्था ग्राम प्रधान के द्वारा न कराने के लिए शिकायत दर्ज करे आपकी महान कृपा होगी।

धन्यवाद्

दिनांक____________

ग्रामवाशी

नाम________

पता_________

ग्रामवासीयो के हस्ताक्षर

अधिक जानकारी के लिए निचे संलग्न फोटो देखे।

sdm-ko-prarthana-ptra

एसडीएम को प्रार्थना पत्र, इस तरह से लिख सकते है इस प्रकार से अपनी समस्या की शिकायत करके समाधान पा सकते है यहाँ पर हर किसी की समस्या अलग अलग हो सकती है लेकिन इस प्रकार के आवेदन प्रारूप को इस्तेमाल में ले ताकि आसानी से एसडीएम साहब आपकी समस्या को समझ सके और कार्यवाही कर सके।

इस लेख को भी पढ़े…

शिकायत पत्र कैसे लिखे?

अब आपको पता चल गया होगा की एसडीएम साहब को किस प्रकार से आवेदन पत्र लिखा जाता है इसमें मैंने बताया है की एसडीएम को किस प्रकार से प्रार्थना पत्र लिखकर शिकायत की जाती है यदि इस प्रकार से आपको कोई समस्या आ रही है तो आप आवेदन पत्र लिखकर शिकायत कर सकते है।

इस लेख से आपने जाना की sdm को प्रार्थना पत्र. कैसे लिखे। शिकायत करना बहुत ही सिंपल है बस आपको एक एप्लीकेशन बेहतरीन तरीके से तैयार करना है और तहसील जाकर या एसडीएम कार्यालय जाकर जमा कर सकते है फिर एसडीएम साहब उसे संज्ञान में लेकर कार्यवाही करेंगे।

ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को डेली बेसेस पर पढ़े बहुत ही यूज़फुल इनफार्मेशन इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है यदि इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप उसे पूछ सकते है।

12 thoughts on “sdm को प्रार्थना पत्र | एसडीएम को आवेदन पत्र कैसे लिखें?”

  1. Sir please request me ki mere gaw me talab kabja kiye hai jiske wajah se rasta problem Jada ho rahi hai may satish mishra ap se Nivedan karta hu ki is talab ko jald se jald koi Aksan liye jae Garm sabha pure pawar gaw pure Uday Ram niw purwar satish mishra,khadar morya ,madan Lal,Chotu

    Reply
  2. Sir please help me ..
    Mere gaav me sarkari jamin par aavedh kabza karke pakka nirman kiya gaya hai.
    Humre gaav me jo sarkari jamin thi us par bachche khel kud karte they or kuch aany yojana ke kaam bhi aati thi lekin jabse vaha par aavedh karza suru hua hai vaha ab bachcho ke khel kud ke liye jagah nahi bachi hai ..
    Mera aapse Anurodh hai gaav kuraw – post parsanpur
    Dist.Ambedkar Nagar
    Tehsil-Allapur
    Thana-Rajyasultan pur

    Reply
      • सेवा में श्रीमान SDM साहब आप से सविनय निवेदन है की हमारे घर की रास्ता बंद की जा रही है जगदीश प्रसाद बन्द कर रहे हैं रास्ता में पानी भरते हैं ग्राम के प्रधान की बात भी नहीं मानते हैं हमको रास्ता दिलवाइए सर आप की महान क्रपा होगी

        Reply
        • सुरेंद्र जी आप एप्लीकेशन लिखकर एसडीएम कार्यलय में दे

          Reply
          • Ap se samaj sewa ke liye nowledge chahiye

  3. Sir ji nivedan yah hai hamare do padosi sadak avm nali banane nahi de rahe hai,air rasta bhi nahi de hai,,,bahut gandagi faili hui hai…tahsildar ne inko waring bhi di lekin maan nahi rahe hai…air dhamki de rahe kya kare

    Reply
  4. Sdm sir aapse neveden hai ke shrkari school ki jmin pr avaed kebja kiya ja raha hai ath use per rook lagane ki kerpa kre mhan dya hogi

    Reply
    • अतुल जी आपको इसके लिए एसडीएम कार्यालय में शिकायत पत्र लिखकर देना होगा

      Reply
      • Aap contact number chahie sir knowledge Hamen knowledge Nahin Hai Janata ka support ya to madad karne ke liye tahsildar se baat karne ke liye Jaise

        Reply

Leave a Comment