डीएम (DM) को एप्लीकेशन कैसे लिखें? हिंदी में।

कई बार कुछ कार्यो को पूरा करने के लिए जिलाधिकारी को प्राथना पत्र लिखना पड़ता है या किसी सरकारी कर्मचारी के खिलाफ शिकायत करने पर जिलाधिकारी को आवेदन पत्र लिखकर इत्तिला करना पड़ता है अब बात आती है की डीएम को एप्लीकेशन कैसे लिखे? इस सवाल का मैं आपको इसी लेख में जवाब देने वाला हूँ।

बहुत सारे सरकारी कर्मचारी जल्दी किसी काम को नहीं करते या किसी प्रकार का रिश्वत मांगते है तो इस अवश्था में हमे जिला के डीएम से उनकी शिकायत करनी पड़ती है ताकि वो इन भ्रष्ट (Crrupt) कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही करे ताकि वह एम्प्लोयी ईमानदारी से कार्य करे।

ऐसे में डीएम से शिकायत करने पर अपने बारे में और उस कर्मचारी के भ्रष्ट के बारे विस्तृत जानकारी को एक आवेदन पत्र में लिखना होता है कैसे लिखते है यही सवाल का जवाब मैं इस लेख में आपको विस्तार से आवेदन पत्र लिखने से सम्बंधित जानकारी देंगे की dm ko application kaise likhe. इसके अलावा ये भी जानेंगे की किन बातो का जोड़ना आवश्यक है।

डीएम को एप्लीकेशन कैसे लिखें?

dm ko application kaise likhe

डीएम पूरा नाम डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट होता है जिन्हे जिलाधिकारी कहते है गांव के आस पास या उस जिले में कही किसी व्यक्ति के द्वारा परेशान करने पर किसी कर्मचारी के खिलाफ शिकायत करने के लिए जिलाधिकारी को एक पत्र लिखना होता है ताकि उस मामले को लेकर कानूनी कार्यवाही की जा सके।

इस पेज पर मैं आपको दो मामलो पर आवेदन पत्र लिखना सिखाएंगे जिन्हे देखकर आप आसानी से बेहतर आवेदन पत्र लिख सकते है।

इस भी पढ़े.

#1. गांव की सड़क और नालियों को व्यवस्थित करवाने के लिए जिलाधिकारी को आवेदन कैसे लिखे।

सेवा में,

श्रीमान जिलाधिकारी

फैज़ाबाद (अपने जिले का नाम लिखे)

विषय :- सड़क और नालियों को व्यवस्थित करवाने के सम्बन्ध में।

महोदय,

समस्त ग्रामवासी आपके ध्यान को अपने गांव की ख़राब सडको और टूटी फूटी नालियों की ओर केन्द्ररित करना चाहते है आ रहे वर्षा के मौसम में गांव का हाल बेहाल हो जाता है पानी का कोई निकास नहीं है टूटी सडको पर पानी के जमाव से कई तरह की बीमारिया उत्पन्न होती है जिससे गांव के समस्त निवासीगण इन बीमारियों से जूझते रहते है और काफी दिक्कतों का सामना करते है।

अतः आपसे विनम्र अनुरोध है की हम ग्रामवासी के द्वारा बताई गयी विशेष बातो पर कार्यवाही करे ताकि हमारे गांव की सड़क और नालियों में सुधार हो सके और इन ख़तरनाक बीमारियों से बच सके।

“धन्यवाद्”

दिनांक__________

निवासीगण

गांव के सभी निवासीगण के नाम और हस्ताक्षर ..

ज्यादा जनकारी के लिए इस फोटो को देख सकते है।

dm ko application kaise likhe

#2. किसी कर्मचारी के रिश्वत मांगने पर जिलाधिकारी को एप्लीकेशन कैसे लिखे?

सेवा मे,

जिलाधिकारी

फैज़ाबाद

विषय :- लेखपाल के द्वारा रिश्वत मांगने के सम्बन्ध में।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं सलमान पीरपुर का निवासी (यहाँ अपना और पता लिखे) हूँ हमारे क्षेत्र के लेखपाल कुलदीप जी (रिश्वत लेने वाले कर्मचारी का नाम लिखे) है मैं अपने पिता के नाम की जमीन का वराशत करवाकर अपने नाम करवाना चाहता हूँ जिसके लिए मैं लगभग 2 महीने से लेखपाल साहब के चक्कर लगा रहा हूँ और लेखपाल कुलदीप के द्वारा रिश्वत के रूप में 5000 रूपये की मांग की जा रही जोकी मैं इतने पैसे देने में असमर्थ हूँ।

अतः आपसे निवेदन है की इन जैसे भ्रष्ट कर्मचारियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करे ताकि इन भ्रष्ट कर्मचारी की खात्मा हो और मजलूग इन कर्मचारियों से बचे।

“धन्यवाद”

दिनांक___________

प्रार्थी

नाम__________

पता___________

मोबाइल न०____________

हस्ताक्षर

_______________

ज्यादा जानकारी के लिए इस फोटो को फॉलो कर सकते है।

dm ko application kaise likhe

इन प्रकार से आप बड़ी आसानी से अपने जिले के अधिकारी को आवेदन पत्र लिखकर कार्यवाही के लिए मांग कर सकते है ताकि अच्छी सुविधा और सुरक्षा मिले।

ऐसे बहुत सारे कारण हो सकते है जिलाधिकारी को एप्लीकेशन लिखने के।

आप अपने मामले के हिसाब मेटर बना सकते है और आवेदन पत्र में मेंशन कर सकते है जिससे आसानी हो आपके मामले को जिलाधकारी को समझने में।

नोट : इस लेख में जो लिखा गया है वो सिर्फ एक जानकारी पर्पज से लिखा गया है ताकि आवेदक आवेदन पत्र को सही ढंग से लिख पाए।

आशा है.

अर्टिकल में आपको बताया गया है की डीएम (DM) को एप्लीकेशन कैसे लिखें, जिससे आप बड़ी आसानी से किसी जिले के डीएम को आवेदन पत्र लिख सकते है और अपने मामले को संज्ञान में लाने के लिए अपील कर सकते है।

dm ko application kaise likhe. यदि आपके पास इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप प्रश्न पूछ सकते हैं और प्रश्न का उत्तर जान सकते हैं यदि आप जानना चाहते हैं या किसी अन्य विषय पर आवेदन कैसे लिखना है जनना चाहते है तो आप मुझे बता सकते हैं जो मैं उस विषय पर निश्चित रूप से उस विषय को कवर करने का प्रयास करूंगा।

यह आर्टिकल आपके लिए लाभकारी रहा हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि ऐसे और लोगो की हेल्प इस लेख से हो सके।

8 thoughts on “डीएम (DM) को एप्लीकेशन कैसे लिखें? हिंदी में।”

  1. Gaav bamangoan tahsil neainwa jila bundi Rajasthan sir pliseee mere gaav m ek baand BNA diya h jisme sir hamare 300biga jamin dub gai h sir or 12 Ghar dub gai h or Jin logo n yeh baand bnaya h un logo ki 1 bi biga jamin nhi Dubi h sir paani ko nikalwaya jaay warns ham kha jaake kheti karege pliseee sir

    Reply
  2. जिलाधिकारी को आवेदन जिसमें इलेक्शन ड्यूटी से नाम हटवाने के सम्बन्ध मे कैसे लिखें

    Reply
      • Mandir se sadi karne ke baad dm ko aawedan patra likhe suraksha ki mang ke liye

        Reply
    • Sir ham gram wasi binamr nivedan karta hu ki hanre grm me talab kabja kiye hai logo ne jiske wajah se rasta problem badhti ja rahi hi ap se nivedan hai ki jald se jald is samay ko hal kare gaw sabha pure pawar gaw pure Uday Ram bela paschim Aliganj bazar Sultanpur

      Reply
  3. Sir .
    Mai yeh Janna chahta hu ki yeh aaplication kanha jama karni hoti hai.
    Or district magistrate se kese mil sakte hai..

    Reply
    • सर आप डीएम कार्यालय में जमा कर सकते है

      Reply

Leave a Comment