तहसीलदार को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे हिंदी में।

कई बार हमें किसी अधिकारी से अपने कार्य को पूरा करवाने के लिए प्रार्थना पत्र (application) लिखना पड़ता है लेकिन अधिकांश लोगो को प्रार्थना पत्र में क्या लिखना है इसके बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती है इस लिए इस लेख में तहसीलदार को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे? इस विषय पर आवेदन पत्र लिखना सीखेंगे।

तहसीलदार को कई विषयो पर आवेदन पत्र लिखना पड़ सकता है जैसे लेखपाल की शिकायत करना या आय प्रमाण पत्र बनवाने के सम्बन्ध में तहसीलदार को आवेदन पत्र कैसे लिखते है इसके अतिरिक्त विषय भी हो सकता है जिन पर हमे आवेदन सिखने पड़ सकते है।

यदि आप तहसीलदार को किसी विषय पर आवेदन पत्र लिखना चाहते है तो इस लेख में आपको पूर्ण प्रारूप देखने को मिलेंगे किस प्रकार से तहसीलदर को शिकायत पत्र लिखते है इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए यह लेख अंत तक पढ़े।

तहसीलदार एक सरकारी कर्मचारी होते है जिन्हे सरकार द्वारा नियुक्त किया है यह हर जिले के तहसील में मौजूद होते है इसके कई अलग अलग कार्य होते है जैसे जमीन से जुड़े विवाद सुलझाना लेखपाल के कार्यो का निरिक्षण करना किसानो के फसलों के नुकसान होने पर मुआवजा दिलाना तथा आय जाति और निवास प्रमाण पत्र पर वैद्य तहसील का मुहर और हस्ताक्षर करना इत्यादि कार्य एक तहसीलदार का होता है।

इन प्रकार के किसी विवाद या कार्य के लिए शिकायत पत्र लिख सकते है और अपनी समस्याओं की जानकारी देकर समाधान पा सकते है अब जानते है की शिकायत पत्र कैसे लिखे?

तहसीलदार को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे?

tahseeldar ko application kaise likhe

इस आर्टिकल में हम लोग दो विषय पर आवेदन पत्र लिखना सीखेंगे पहला लेखपाल की शिकायत तहसीलदार से कैसे करे और दूसरा निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए तहसीलदर को आवेदन पत्र कैसे लिखे।

नोट : इस लेख में जो भी लिखा जायेगा वो बस एक उदाहरण के लिए होगा यह से आपको फॉर्मेट समझना है फिर आप अपने नाम और पते के साथ आवेदन पत्र लिखे।

इसे भी पढ़े…

  1. लेखपाल के द्वारा कार्य न करने पर तहसीलदार को आवेदन लिखे।

सेवा में

श्रीमान नायब तहसीलदार

पीरपुर फैज़ाबाद (यहाँ अपने तहसील का पता लिखे)

विषय : लेखपाल के द्वारा कार्य न किये जाने पर शिकायत पत्र।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं राजेश कुमार पीरपुर का निवासी (यहाँ अपना नाम और पूरा पता लिखे) हूँ मैं पिछले 15 दिनों से लेखपाल के पास डेली जमीन की वरासत करनवाने के लिए आता हूँ लेकिन लेखपाल राजेंद्र के द्वारा आज कल में टाल दिया जाता है।

महोदय उपरोक्त विषय पर कहना चाहते है की लेखपाल के खिलाफ शिकायत दर्ज करके कार्यवाही करने की कष्ट करे आपकी महान कृपा होगी।

दिनांक___________

प्रार्थी

नाम_____________

पिता का नाम______

पता_____________

मो० न०____________

अधिक जानकारी के लिए इस छवि को देखे।

tahseeldar ko application kaise likhe

2. निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए तहसीलदार को आवेदन पत्र कैसे लिखे?

सेवा में,

श्रीमान तहसीलदार

पीरपुर फैज़ाबाद (अपने तहसील का पता लिखे)

विषय : निवास प्रमाण पत्र बनवाने के सम्बन्ध में।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं राजेश कुमार पीरपुर फैज़ाबाद का निवासी (यहाँ अपना और पता लिखे) हूँ मैं स्कूल के कार्य के लिए निवास प्रमाण पत्र बनवाना चाहता हूँ जिसे हलके के लेखपाल द्वारा प्रमाणित करना होगा हमारे हलके के लेखपाल वीरपाल ……… (लेखपाल का नाम लिखे) जी है जो पिछले दो सप्ताह से तहसील में उपस्थित नहीं हो रहे है जिस वजह से निवास प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है।

अतः श्रीमान आपसे विनर्म अनुरोध है की लेखपाल जी का तबादला करके नए लेखपाल को नियुक्त करने का कष्ट करे ताकि रुके हुए कार्य को पूरा किया जाये आपकी महान कृपा होगी।

दिनांक___________

प्रार्थी

नाम_____________

पिता का नाम_________

पता____________

मो० न०___________

अधिक जानकारी के लिए इस छवि को देखे।

tahseeldar ko application kaise likhe

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की इस लेख में तहसीलदार को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे. या शिकायत पत्र कैसे लिखे. पसंद आया होगा तथा अब आपको तहसीलदार को एप्लीकेशन लिखने में कोई कठिनाई नहीं होगी यदि इस लेख में कोई प्रश्न को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या या प्रश्न है उसका जवाब जानने के लिए आप मुझे कमेंट कर सकते है उसका जवाब मैं अवश्य दूंगा।

यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हो सहायता मिला हो तो इसको सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मित्रो के साथ साझा करना न भूले ताकि इस लेख से और लोगो का हेल्प हो सके यह लेख अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद्।

2 thoughts on “तहसीलदार को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे हिंदी में।”

    • बताये गए एप्लीकेशन को देखकर लिख सकते है बीएस आपको अपना मेटर मेंशन करना करना होगा।

      Reply

Leave a Comment