खाता बड़ा करने के लिए एप्लीकेशन – Bank application format.

जिस तरह से लोगो के खर्चे बढ़ रहे है उसी प्रकार लोगो को बैंक से एक ही दिन में कई बार ट्रांसक्शन भी करने पड़ते है या कई बार नार्मल सेविंग अकाउंट बैंक में खोलते है उससे ज्यादा पैसे निकालने करने की अनुमति नहीं होती है इसलिए कई बार लोग अपने खाते की लिमिट बढ़ाने के बारे में सोचते है इसलिए बैंक जाना पड़ता है और आवेदन पत्र के माध्यम से प्रकिर्या को पूरी करनी पड़ती है तो खाता बड़ा करने के लिए एप्लीकेशनBank application format. इस लेख में देखंगे।

कई व्यक्ति अपने नार्मल खाते की लिमिट बढ़ाना चाहते है जिससे वो एक दिन में एक से अधिक बार ट्रांसक्शन कर पाए और अधिक पैसे निकाल पाए एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट लोग बढ़ाने के बारे में सोचते है एटीएम से एक दिन में पैसे निकालने की सीमा 25 से 30 हजार की होती है लेकिन कई लोगो इससे अधिक कॅश पैसो की आवश्यकता पड़ जाती है।

जब अधिक कॅश पैसा बैंक से निकालने की सोचते है बैंक कई बार आपके खाते में जमा राशि से ज्यादा पैसे नहीं निकालने की अनुमति देता है ये अधिक रूरल एरिया में होता है बैंक कई लोग केवल 40 हजार या 50 हजार रूपये ही कॅश निकालने की अनुमति देता है और पैसे बैंक दूसरे दिन देने के लिए बोलता है ये अकसर नार्मल सेविंग अकाउंट में होता है।

अगर आप बैंक से अपने अकाउंट की लिमिट को बढ़ा लेते है तो अपने खाते से अधिक कॅश पैसा निकालने के साथ ट्रांसफर भी कर सकते है और एटीएम मशीन से भी अधिक पैसे कॅश विथड्रावल कर सकते है इसलिए बैंक को एक आवेदन पत्र लिखना होता है कैसे लिखते है इसकी जानकारी मैं आपको देता हूँ।

खाता बड़ा करने के लिए एप्लीकेशन

अधिकतर बैंक के कामो को पूरा करने के लिए आवेदन पत्र लिखकर बैंक कर्मचारी को देना पड़ता है चाहे वो बैंक में मोबाइल नंबर बदलने के लिए आवेदन पत्र हो, बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र हो, चेक बुक लेने के लिए आवेदन पत्र हो, या किसी अन्य कार्य के लिए आवेदन पत्र हो बैंक को लिखित रूप में आवेदन पत्र देना होता है।

बैंक के सामान्य खाते से दी जाने सेवाएं सामान्य ही होती है जैसे एटीएम मशीन से पैसे निकालने की लिमिट होती है बैंक से भी अधिक पैसे निकालने की लिमिट होती है पैसे ट्रांसफर करने की लिमिट भी कम रहती है ऑनलाइन ट्रांफर करने की लिमिट 1 लाख मिल जाती है RTGS / NEFT से 10,000 रूपये ही एक दिन ही ट्रांसफर कर पाएंगे।

इस लिमिट को बढ़ाना भी आसान है लेकिन इसके लिए खाताधारक को आवेदन पत्र बैंक में देना होगा इसके लिए बैंक ख़ाताधारक से मामूली चार्ज भी वसूलता है अगर आपका काम कम लिमिट यानि बैंक के द्वारा सामान्य सेवाये दी जा रही है उससे आपका काम हो जा रहा है तो उसे बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है।

Bank application format in hindi

इस एप्लीकेशन को आप देखकर अपने मुताबिक लिख सकते है इसमें अपने अनुसार बढ़ाव कर सकते है जैसे नाम बैंक ब्रांच नाम पता किस लिए आप लिमिट बढ़ा रहे है उसे मेंशन करे अपना कांटेक्ट डिटेल्स भी मेंशन करे।

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

गोमती नगर लखनऊ

विषय : खाते की लिमिट बढ़ाने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं संदीप कुमार आपके शाखा का खाताधारक हूँ मेरा खाता सं० ——– है मैं पिछले 3 सालो से आपके बैंक की सेवाएं लेता आ रहा हूँ मैंने हालही में अपना व्यवसाय शुरू किया है जिसके कारण खाते से एक दिन में कई ट्रांसक्शन करने के साथ अधिक कॅश पैसे की आवश्यकता पड़ती है एटीएम से सिर्फ 25 से 30 हजार रूपये निकाल सकते है इसलिए मैं अपने एटीएम की लिमिट बढ़ाना चाहता हूँ।

महाशय आपसे विनर्म निवेदन है की आप हमारे खाते की लिमिट बढ़ाने का कष्ट करें जिससे मैं अपने व्यवसाय को सही ढंग चला सकू और अधिक कॅश पैसे एटीएम से निकाल सकू आपकी महान कृपा होगी।

दिनांक ——

आवेदक

नाम —–

खाता स० —–

मो० न०——

हस्ताक्षर——–

आवेदन प्रारूप।

खाता बड़ा करने के लिए एप्लीकेशन , khata-bada-karne-ke-liye-application.

बैंक अकाउंट की लिमिट कैसे बढ़ाए?

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

नई बस्ती बाराबंकी

विषय : खाता बड़ा करने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है की संदीप कुमार आपके बैंक का एक खाताधारक हूँ मेरा खाता स०— है ये मेरा पुराना सेविंग अकाउंट है इस खाते को मैं पिछले 8 सालो से उपयोग कर रहा हूँ जिसमे काफी लिमिटेशन है बैंक से अधिक पैसे नहीं निकाल सकते है एक दिन में 50 हजार से अधिक पैसे कॅश नहीं निकलते है इसलिए मैं इस खाते की लिमिट को बढ़ाना चाहता हूँ।

आपसे विनर्म अनुरोध है इस खाते की लिमिटेशन को हटाकर हमारे खाते की लिमिट बढ़ा दी जाये आपकी महान कृपा होगी।

धन्यवाद

दिनाक—-

आपका विश्वाशी

नाम—-

खाता सं०—

पता—-

मो० न०—-

आवेदन प्रारूप देखे।

khata-bada-karne-ke-liye-application

आपने यहाँ क्या सीखा?

इस लेख में हम लोगो ने जाना कि खाता बड़ा करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते है खाता बड़ा करने का मतलब यह है की अपने खाते की लिमिटेशन को कैसे बढ़ाये पैसे निकालने की लिमिट को किस तरह बढ़ाये एटीएम से कॅश निकालने की लिमिट किस तरह बढ़ाये इन सभी लिमिट को बढ़ाने के लिए आप इस लेख में बताई गयी चीजे अपना सकते है।

सारांश

आशा है आपको इस लेख से हेल्प मिला होगा इसमें हम लोगो ने जाना की बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखते उसके साथ एप्लीकेशन प्रारूप भी मैंने इस लेख में संलग्न किया है इस ब्लॉग पर आवेदन पत्र लिखने के साथ लोन कैसे लेते है और क्रेडिट कार्ड सम्बंधित जानकारी मैं इस ब्लॉग देता रहता हूँ।

यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले अधिक जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स के जरिये कमेंट करके अपने प्रश्न का उत्तर जाने।

8 thoughts on “खाता बड़ा करने के लिए एप्लीकेशन – Bank application format.”

  1. Account ko bada krne ke liye pahle vala account ko band krna padta hai ky
    Ya usi account number ko generate nii kr skte ky

    Reply
    • अंजलि जी अकाउंट बंद करने की आवश्यकता नहीं होती है उसी अकाउंट को बड़ा कर सकती है

      Reply
  2. महोदय
    सवीनय नीवेदन है की मै रूपा राम आपके बैंक का एक खाताधारक हु मेरा खाता स० 921010043803458 है ये मेरा पुराना सेविंग अकाउंट है ईस खाते को मै फिसले एक साल से उपयोग कर रहा हूँ ईसमे काफि लिमिटेड है बैक से अधिक पैसे नहीं निकाल सकते है एक दिन में 50 हजार से अधिक पैसे केश नहीं नीकलते है इसीलिए मै ईस खाते की लिमीट को बढाना सामना हू

    आपसे विनर्म अनूरोध है ईस खाते की लिमिटेसन को हटाकर हमारे खाते की लीमिट बढा दी जाऐ आपकि महान कृपा होगी
    धन्यवाद

    Reply
    • रूपा जी आपको बैंक में लिखकर देना होगा

      Reply
  3. Sir ji mera acount Pradhan mantri vala acount he uski limit 10000 he 1 month ki uski limit badvani hai sir ji

    Reply
    • कोक जी आप उस अकाउंट को नार्मल सेविंग अकाउंट में एप्लीकेशन लिखकर कन्वर्ट करवा सकते है फिर आप उसे दूसरे अकाउंट के जैसे यूज़ कर सकते है

      Reply

Leave a Comment