चेक से कितना पैसा निकाल सकते है?

बहुत सारे Account Holder लेनदेन करने के लिए Cheque का इस्तेमाल करते है लेकिन बहुत सारे खाताधारक को यह समझ नहीं होती है की चेक से कितना पैसा निकाल सकते है. अधिकतम राशि का चेक कितना होता है चेक से एक बार में कितना पैसा निकाल सकते है इसकी जानकारी बहुत सारे लोगो को नहीं होती है इसी विषय की जानकारी मैं इस लेख में देने वाला हूँ।

चेक से किसी को पेमेंट करना या कॅश विथड्रावल करनवाना काफी सिंपल रहता है इसीलिए अधिकतर व्यक्ति चेक का इस्तेमाल करते है लेकिन चेक से कॅश विथड्रावल करवाने के लिए बैंक विथड्रावल राशि की लिमिट भी सेट करके रखता है वही अकाउंट से अकाउंट ट्रांसफर करने में खास लिमिट नहीं होती है लेकिन कॅश बैंक से निकालने के लिए बैंक के द्वारा लिमिट सेट की जाती है।

अकाउंट ओपन करते समय में अधिकतर अकाउंट होल्डर कई चीजों पर ध्यान नहीं देते है जैसे बैंक के होम ब्रांच से कॅश कितना विथड्रावल कर सकते है चेक से कितना पैसा थर्ड पार्टी को दे सकते है बिना Cheque के कितने रूपये की राशि बैंक से एक टाइम में निकाल सकते है अगर नहीं पता तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं लेख को अंत तक पढ़े।

चेक से ट्रांसक्शन करना सबसे सेफ माना जाता है अधिकतर व्यवसायिक लेनदेन करने के लिए चेक का इस्तेमाल करते है जो अधिकतर अकाउंट तो अकाउंट पेयी होता है कई बार कॅश चेक थर्ड पार्टी को दे दिया जाता है जिसे कॅश विथड्रावल कराया जा सकता है।

चेक से कितना पैसा निकाल सकते है?

cheque-se-kitna-paisa-nikal-sakte-hai

Cheque से Cash विथड्रावल करवाने से सभी बैंक के अलग अगल रूल हो सकते है लेकिन देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक यानि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के नॉन होम ब्रांच यानि एसबीआई के किसी दूसरे ब्रांच से आप चेक से कॅश विथड्रावल करना चाहते है तो आप 25000 रूपये एक टाइम में कॅश प्राप्त कर सकते है।

वही आप किसी थर्ड पार्टी यानि आप किसी दूसरे व्यक्ति को चेक देते है वो 50,000 रूपये तक ही एक समय में कॅश विथड्रावल करवा सकता है अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति को चेक के माध्यम से कॅश पेमेंट देने के बारे में सोच रहे है तो उसे केवल 50 हजार ही उसे कॅश विथड्रावल करने की अनुमति दे सकते है।

अगर Account Holder स्वम चेक से बैंक के होम ब्रांच से कॅश विथड्रावल करना चाहता है तो वह 1,00,000 रूपये तक कॅश एसबीआई बैंक से ले सकता है सेविंग अकाउंट से खुद पैसे निकालने पर 1 लाख रूपये तक कॅश बैंक से प्राप्त कर सकते है वही थर्ड पार्टी के द्वारा इतना अमाउंट विथड्रावल नहीं कराया जा सकता है।

वही अकाउंट टू अकाउंट लेनदेन करने पर यह लिमिट बढ़ जाती है ऊपर जो बात की गयी वो आप बैंक से कॅश करवा सकते है अकाउंट होल्डर को कॅश निकालने की लिमिट अधिक मिलती है वही थर्ड पार्टी के लिए कॅश निकालने की लिमिट कम होती है होम ब्रांच के अलावा दूसरे बैंक से कॅश निकालने पर सबसे कम कॅश निकाल पाएंगे।

यह बैंकिंग रूल सभी बैंक के केश में अलग अलग हो सकता है अगर आप एसबीआई बैंक के अकाउंट होल्डर है तो आप इतने राशि का कॅश विथड्रावल इस तरिके करवा सकते है लेकिन अन्य बैंको के रूल अलग हो सकते है अगर आपका किसी अन्य बैंक में अकाउंट है तो आपको बैंक के होम ब्रांच से इसकी जानकारी पता कर लेनी चाहिए।

अधिकतम राशि का चेक कितना होता है?

चेक से लेनदेन करने से सम्बंधित खाताधारक के कई प्रश्न रहते है पैसे कॅश निकालने की जानकारी मैंने ऊपर के लेख में दिया है अगर आप एसबीआई बैंक के अकाउंट होलडर है और बैंक से कॅश पैसे निकालना चाहते है वो भी चेक से। तो आपको ऊपर का लेख ध्यान से पढ़ना चाहिए।

अगर आप किसी अन्य बैंक के चेक का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको उसके रूल एसबीआई से अलग हो सकते है क्योकि सभी बैंक के नियम कायदे अलग होते है लेकिन सेविंग अकाउंट से खाताधारक होम ब्राँच से स्वम 1 लाख रूपये तक कॅश विथड्रावल करवा सकता है वही अकाउंट टू अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए यह लिमिट अधिक हो सकती है।

अगर आप बिना चेक के सेविंग अकाउंट से पासबुक से स्वम् पैसे निकालते हो तो 25000 रूपये तक ही कॅश निकाल सकते है पासबुक से पैसे निकालने के लिए आपको होम ब्रांच से ही पैसे विथड्रावल करना होगा अगर आपने बैंक से चेक बुक इशू नहीं करवाई है तो आप पासबुक से भी बैंक से पैसे निकाल सकते है।

चेक कब तक मान्य होता है?

यह प्रश्न भी काफी महत्वपूर्ण है की चेक इशू करने के कितने दिनों तक चेक का मान्य रहता है अगर आप किसी थर्ड पार्टी को चेक इशू करते है तो इशू किये गए दिनांक से अलगे 3 महीने तक वैध रहता है तीन महीने के भीतर चेक को क्लियर करवा करके पैसे निकाल सकते है।

मान लीजिये आपने 1 जनवरी 2022 को कोई एक चेक इशू किया है तो यह चेक 30 मार्च 2022 तक वैध रहेगा इसी समय अवधि में आपको क्लियर करवाना पड़ेगा अगर इस दिनांक पर चेक क्लियर नहीं करवा पाते है और 3 महीने से अधिक समय हो जाता है तो वह चेक ख़राब हो जायेगा फिर आपको खाताधारक से दुबारा चेक इशू करवाना पड़ेगा।

चेक चोरी होने पर क्या करे?

कई बार लोगो से चेक गुम हो जाती है अगर ऐसा आपके साथ भी कभी हो तो पहले देख ले आपके आस-पास कही रखी तो नहीं है अगर कन्फर्म हो की आपकी खो गयी है तो इसकी जानकारी आपको बैंक को दे देनी चाहिए ताकि उस चेक से कोई व्यक्ति पैसे निकाल न सके अगर बैंक को बता देते है तो बैंक के द्वारा उस चेक को स्किप या बाउंस कर दिया जाता है और उस चेक से कोई पैसे नहीं निकाल पाता है अगर आपको ही चेक दुबारा मिल जाती है तो आप भी उस चेक से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

उम्मीद करते है इस लेख में दी गयी जानकारी चेक से कितना पैसा निकाल सकते है समझ आयी होगी इसके अतिरिक्त भी कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैंने देने का प्रयास किया है यह लेख पसंद आया हो इससे हेल्प मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

अगर यह लेख पढ़ने के बाद आपका कोई प्रश्न हो डाउट हो तो उसे कमेंट सेक्शन के जरिये पूछ सकते है इसके लिए लेख के निचे आपको जाना होगा और कमेंट के ऑप्शन का इस्तेमाल करके आपको कमेंट करना होगा उसका उत्तर आपको उसी माध्यम से कुछ ही समय में मिल जायेगा।

Leave a Comment