क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है – क्रेडिट कार्ड के फायदे।

क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता आज के समय में अधिकतर लोगो को पड़ती है हर कोई बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाने के फ़िराक में रहता है लेकिन उससे सम्बंधित कई प्रश्नो को लेकर लोग कंफ्यूज रहते है जैसे क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है. क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन कर सकते है की नहीं क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है इस पर हम लोग चर्चा करेंगे।

वर्तमान समय में अधिकतर बैंक के द्वारा क्रेडिट कार्ड की सुविधा ग्राहक को दी जाती है चाहे वो सरकारी बैंक हो या फिर प्राइवेट बैंक हो ग्राहक बड़ी आसानी से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करके कार्ड प्राप्त कर सकते है लेकिन इसके लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज भी मागे जाते है वो आपके पास होने ज़रूरी है।

क्रेडिट कार्ड के लिए बहुत सारे बैंक ऑनलाइन आवेदन भी करवाते है ग्राहक ऑनलाइन घर बैठे भी आवेदन करके क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते है कुछ बैंको के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने पर कॉल आती है फिर ग्राहक को बैंक जाकर अपने डॉक्यूमेंट और आइडेंटिटी पेश करनी होती है उसके कुछ दिनों बाद ग्राहक को क्रेडिट कार्ड मिल जाता है।

हर एक बैंक आज के समय में अधिक से अधिक क्रेडिट कार्ड ग्राहक बनाने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन करवाता है उसके साथ थर्ड पार्टी मेंबर मार्किट में जा जाकर क्रेडिट कार्ड बनवाने की सलाह देते है उसके अलावा कई बार फ़ोन कॉल आता है क्रेडिट सम्बंधित जानकारी देते है की आपको इस बैंक या उस बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाने पर ये ऑफर मिल रहा है वो ऑफर मिल रहा है लेकिन यह कॉल हमेशा ट्रस्टेड नहीं होती है इनके साथ अपनी निजी जानकारी फ़ोन पर न शेयर तो बेहतर होगा उसकी पूरी जाँच करने के बाद उसके बारे में सोचे।

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

credit-card-kitne-dino-me-ban-jata-hai

बहुत सारे नए क्रेडिट कार्ड ग्राहक का प्रश्न रहता है की क्रेडिट कितने दिनों बन जाता है तो मैं बता दू ये बैंक के ऊपर निर्भर करता है की क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के कितने दिनों बाद मिलता है इस प्रकिर्या को पूरा होने में 7 से 14 Business Days लग सकते है कुछ बैंको के क्रेडिट कार्ड में इससे कम समय भी लगता है इसकी निश्चित जानकारी बैंक से मिल जाएगी।

वैसे क्रेडिट कार्ड ग्राहक तक By Post आता है इसमें काफी समय लग जाता है यही कारण है की 7 से 14 दिनों का समय लगता है जो ग्राहक शहरी निवासी है उनको जल्दी मिल जाता है वही ग्रामीण या गांव के निवासी ग्राहक तक क्रेडिट कार्ड पहुंचने में थोड़ा समय लगता है।

Credit card ग्राहक ऑनलाइन अप्लाई करने के साथ बैंक जाकर भी अप्लाई कर सकता है यदि ग्राहक ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के अप्लाई करता है तो उसके पास बैंक से कुछ दिनों के बाद फ़ोन आएगा फिर उसे बैंक जाना होगा और अपनी आईडी प्रूफ के साथ कुछ ज़रूरी दस्तावेज दिखाने होंगे वही ऑफलाइन बैंक जाकर अप्लाई करने पर ग्राहक को दुबारा बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्रेडिट कार्ड उसका वाई पोस्ट आ जायेगा।

Credit card बनवाने के लिए ग्राहक की अच्छी आय स्रोत्र होना चाहिए चाहे वो सैलरी कर्मचारी हो या फिर व्यवसाय करने वाला व्यक्ति हो यदि उसकी इनकम अच्छी है तो उसका क्रेडिट कार्ड बहुत जल्दी और आसानी से बन जायेगा यदि ग्राहक की अच्छी आय नहीं है तो उसके लिए क्रेडिट कार्ड बनवा पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन कैसे करे?

अकसर लोग बैंक के कार्यो को घर बैठे ऑनलाइन करना पसंद करते है चाहे ट्रांसक्शन करना हो चेक बुक आर्डर करना हो डेबिट कार्ड ब्लॉक करना हो बैलेंस चेक करना हो इसके अलावा भी बहुत सारे कार्य को आप ऑनलाइन कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ग्राहक को उस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट या नेट बैंकिंग एप्लीकेशन में जाना है जिस बैंक में ग्राहक का अकाउंट है यदि आपका बैंक में अकाउंट नहीं है तो पहले आपको बैंक में अकाउंट ओपन करना होगा उसके बाद ही आप क्रेडिट के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

वेबसाइट या एप्लीकेशन में जाने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना है उसके बाद बैंक से कॉल आएगा फिर आपको बैंक बुलाया जायेगा वहा पर ग्राहक से आधार कार्ड, पहचान पत्र, सैलरी स्लिप, या व्यवसाय से जुड़े डॉक्यूमेंट मागे जा सकते है वो आपको देना होगा फिर ग्राहक का आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा।

उसके बाद आपका क्रेडिट कुछ दिनों में आपके एड्रेस पर पहुंच जायेगा यदि किसी कारणवश आपका आवेदन अस्वीकार यानि Reject किया जाता है तो उसका कारण आपको बता दिया जायेगा उसके बाद आप फिर से आवेदन कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे।

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के कई फायदे हो सकते है इसकी चर्चा हम करेंगे फायदे सभी ग्राहक के अलग अलग हो सकते है लेकिन सभी ग्राहक किसी न किसी फायदे के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है लेकिन क्रेडिट कार्ड से आप इन फायदे को ले सकते है।

  1. पेमेंट करने में आसानी
  2. रिचार्ज बिल भुगतान टिकट बुकिंग में आसानी
  3. ऑनलाइन ऑफलाइन शॉपिंग में आसानी
  4. रेकरिंग पेमेंट में आसानी
  5. ऑफर और रिवॉर्ड मिलने के फायदे
  6. EMI पर प्रोडक्ट लेने में आसानी
  7. कॅशबैंक और डिस्काउंट के फायदे
  8. अपने खर्चे का हिसाब रखने में आसानी
  9. क्रेडिट स्कोर बढ़ाने में आसानी
  10. ऋण लेने में आसानी
  11. शॉपिंग करने में आसानी
  12. पेमेंट करने में आसानी
  13. इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट कार्ड का फायदा

इसके अतिरिक्त बहुत सारे फायदे होते है कई लोगो को कॅश लेकर चलने में परेशानी होती है लेकिन क्रेडिट लेकर चलने में पेमेंट करने में कोई परेशानी नहीं आती है जहा पर जैसे हो सके आप भुगतान आसानी से कर सकते है।

सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड।

बहुत सारे क्रेडिट कार्ड यूजर के मन यह प्रश्न आता होगा की इस बैंक का क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा होता है या उस बैंक का क्रेडिट कार्ड अच्छा होता है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है हर एक बैंक अपने ग्राहक को बेस्ट से बेस्ट सुविधा देने का प्रयास करता है लगभग बैंको की जो क्रेडिट कार्ड के जरिये ग्राहक को सेवा मिलने वाली होती है वह सेम होती है इसलिए आप जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है ले सकते है और उसे अपने ज़रुरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है।

इस लेख में हम लोगो ने जाना है की क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है और क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है इसकी पूरी जानकारी मैंने इस लेख में देने का प्रयास किया है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर शेयर की जाती है क्रेडिट कार्ड से जुडी लोन दे जुडी और आवेदन पत्र से जुडी जानकारी मैं इस ब्लॉग पर शेयर करता रहता हूँ। अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश अन्य लेख पढ़ सकते है।

इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो जिसका आप उत्तर जनना चाहते है या कोई डाउट है तो आप मुझे कमेंट कर सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा अधिक जानकारी के लिए Contact Page से मुझसे संपर्क भी कर सकते है ये लेख आपको पसंद आया हो इससे साहयता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक लोगो तक या लेख पहुंच सके।

Leave a Comment